Move to Jagran APP

गुरुद्वारा बेर साहिब के बाहर दुकानें बनने पर संगत ने किया विरोध, कहा- भव्यता को लगेगा ग्रहण

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से एतिहासिक गुरुद्वारा श्री बेर साहब के बाहर दुकानें बनाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 10:34 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 10:34 PM (IST)
गुरुद्वारा बेर साहिब के बाहर दुकानें बनने पर संगत ने किया विरोध, कहा- भव्यता को लगेगा ग्रहण
गुरुद्वारा बेर साहिब के बाहर दुकानें बनने पर संगत ने किया विरोध, कहा- भव्यता को लगेगा ग्रहण

संवाद सहयोगी, सुल्तानपुर लोधी : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से एतिहासिक गुरुद्वारा श्री बेर साहब के बाहर दुकानें बनाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। गुरुद्वारा साहिब के बाहर दुकानदारों और सिख संगत की तरफ से इस कार्रवाई का कड़ा विरोध किया गया और मामले को लेकर विधायक नवतेज सिंह चीमा के साथ भी बातचीत की गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए विधायक चीमा ने प्रशासन की मंजूरी के बिना बन रही दुकानों के बारे तुरंत तहसीलदार और नगर कौंसिल को सूचित किया।

loksabha election banner

इस मौके पर पहुंचे तहसीलदार विनोद कुमार ने तुरंत एसजीपीसी का काम रुकवाया, जबकि नगर कौंसिल के ईओ बलजीत सिंह बिलगा की ओर से दुकान निर्माण के कार्य को रोकने हेतु नोटिस जारी किया है।

इस मौके पर तहसीलदार विनोद कुमार शर्मा, परविदर सिंह पप्पा चेयरमैन मार्केट कमेटी, वाइस चेयरमैन दीपक धीर, संजीव मरवाहा शहरी प्रधान, मुख्तार सिंह भगतपुर चेयरमैन मंडीकरन बोर्ड, मंगल सिंह भट्टी वाइस चेयरमैन ब्लाक समिति, सुरजीत सिंह सद्दूवाल ब्लाक समिति मेंबर, अशोक कुमार मोगला पूर्व प्रधान नगर कौंसिल, राजू ढिल्लों सरपंच, तेजवंत सिंह काउंसलर, सरपंच जसपाल सिंह ठेकेदार, सरपंच गुरप्रीत सिंह फौजी कालोनी, सुखजिंदर सिंह, सरपंच गुलजार सिंह मियानी, अजीतपाल सिंह बाजवा, नवनीत सिंह चीमा, सुखजिंदर सिंह लोधीवाल, सरपंच दविदर सिंह मेवासिघ वाला, सरपंच लाभ सिंह नबीपुर, सरपंच जोबनप्रीत सिंह, संतप्रीत सिंह यूथ नेता, प्यारा सिंह जैनपुरी •िाला उप प्रधान कांग्रेस, सरपंच शेर सिंह, रविंदर रवि पीए, कश्मीर सिंह नंबरदार, चरण कमल पिटा, परमजीत सिंह आदि ने कमेटी की इस कारवाई पर सख्त एतराज जताया है।

पैसे के लिए एसजीपीसी गुरुद्वारा बेर साहिब की सुंदरता को कर रही खराब : विधायक नवतेज

इस संबंध में विधायक नवतेज चीमा ने बताया कि 550वे गुरुपर्व के मौके शहर और गुरुद्वारा साहब के आसपास को सुंदर बनाने के लिए खजूर के पेड़ अन्य पौधे भी लगाए थे। 551 वें प्रकाश पर्व को मौके अचानक एसजीपीसी की ओर से दीवान हाल के बाहर और बेबे नानकी सराय के साथ सुंदर पेंटिंग वादी दीवार को तोड़ कर दुकानें बनाी जा रहीं हैं। इसके साथ ही खजूर के पेड की सुरक्षा के लिए लगाए गए जंगलों को भी तोड़ा व गुंबदों को तहस नहस कर दिया गया है। यह सारा कुछ एसजीपीसी की तरफ से उन दुकानों से वसूले जाने वाले कुछ किराए के लिए किया जा रहा है जबकि एसजीपीसी को पहले ही गुरुद्वारा साहब से करोड़ों की आमदन प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस सम्बन्धित एसजीपीसी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल से भी अपील की थी कि दुकानों के निर्माण तुरंत रोक कर गुरुद्वारा साहब की सुंदरता को ़खराब होने से बचाया जाए परंतु इसका कोई प्रभाव नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि अब यह दुकानें लेने वाला ठेकेदार और दुकानदार ही गुरुद्वारा साहिब की सुंदरता को ़खराब होने से बचाने का प्रयास कर रहे हैं। एसजीपीसी प्रधान से दुकानों का निर्माण बंद करने को कहा

इस मामले संबंधी गुरु सिख सुखजिंदर सिंह लोधीवाल, निशान सिंह पनगोटा, दविदर सिंह गोटी, लखविदर सिंह आदि ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि गुरुद्वारा साहिब की भव्यता को ़खराब करने के लिए एसजीपीसी की तरफ से बनाई जा रही दुकाने गलत हैं। क्या एसजीपीसी ने संगत को दुकाने दिखानी हैं। उन्होंने कहा कि पैसे की खातिर एसजीपीसी का यह लालच ठीक नहीं है। समूह संगत की एक बार फिर से एसजीपीसी प्रधान भाई गोबिद सिंह लोंगोवाल से अपील की कि इन दुकानों का निर्माण का काम तुरंत कम किया जाए। नगर कौंसिल ने एसजीपीसी को भेजा नोटिस

इस संबंध में गुरुद्वारा बेर साहिब के मैनेजर जरनैल सिंह बूले का कहना है कि दुकान निर्माण का कार्य कतई तौर पर गैरकानूनी और असंवैधानिक नहीं है। यह निर्माण एसजीपीसी की अधिकृत भूमि के अंदर है। नगर कौंसिल की ओर से भेजा गया नोटिस एसजीपीसी के लीगल विभाग को भेजा जाएगा व प्रधान लोंगोवाल के आदेशानुसार कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.