Move to Jagran APP

शहर में लगाए जाएंगे नीम और पीपल के पौधे

कपूरथला में समाज सेवी संगठनों ने पौधे लगाने के लिए जनसंपर्क अभियान शुरू किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 07:40 PM (IST)
शहर में लगाए जाएंगे नीम और पीपल के पौधे
शहर में लगाए जाएंगे नीम और पीपल के पौधे

जागरण संवाददाता, कपूरथला : प्रकृति को मनुष्य का सबसे सच्चा मित्र कहा जाता है। प्रकृति ने मानव जाति को अमूल्य उपहार के रूप में वन, जल और वायु दिए हैं, लेकिन शायद मनुष्य प्रकृति के महत्व को नहीं समझता। शहर के सभी सामाजिक संगठनों ने एक अभियान शुरू किया गया है मिशन एक नीम का पेड़। लोगों को अभियान से जोड़ने और सहयोग लेने के लिए जनसंपर्क अभियान शुरू किया गया है। शहर निवासी वीणा देवी और कर्ण शर्मा निवासी माता चितापूर्णी मंदिर अजीत नगर ने 31,000 रुपये और समाजसेवी केडी परती एवं दिनेश नैयर ने शहर में लगने वाले नीम के पौधों के लिए 10000 रूपये दिए। आरएसएस के वरिष्ठ नेता सुभाष मकरंदी ने बताया कि शहर की सभी सामाजिक, धार्मिक, पर्यावरण प्रेमियों, मंदिर कमेटी के सहयोग से मिशन एक पेड़ नीम का अभियान चलाया गया है। इस अभियान तहत शहर के अलग-अलग हिस्सों में 1000 नीम और 100 पीपल के पौधे लगाए जाएंगे। इस संबंध में सुभाष मकरंदी, राकेश चोपड़ा, कमल मल्होत्रा, कुलदीप शर्मा,विजय खोसला ने कहा आज प्रकृति को बचाने का संकल्प लेने की जरूरत है। महामारी ने इस दुनिया को बता दिया है कि प्रकृति से दूर रहना खतरनाक है। हमें आने वाली पीढि़यों को स्वस्थ वातावरण देने की कोशिश करनी चाहिए। अभियान के तहत कपूरथला शहर में कम से कम 1000 नीम के पौधे और 100 पीपल के पौधे लगाएं।

prime article banner

सुभाष मकरंदी ने कहा कि हम सभी को प्रकृति के संरक्षण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हमें उन जानवरों और पौधों को बचाना होगा जो पृथ्वी के प्राकृतिक से गायब हो रहे हैं।ये वनस्पतियां और जीव मनुष्य के सच्चे मित्र हैं और उन्हें बचाने के लिए समय लगता है।जल,जंगल और धरती इन तीन तत्वों के बिना अधूरा है। उन्होंने कहा कि इन तीन तत्वों के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है,लेकिन आज ये तीनों लगातार पृथ्वी पर अभाव में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK