Move to Jagran APP

जोगिंदर सिंह गुज्जर की कॉल डिटेल से खुल सकती हैं रेफरेंडम-2020 की परतें

गैर कानूनी गतिविधियां एक्ट के तहत शुक्रवार को गिरफतार किए गए सिख फॉर जस्टिस के सक्रिय सदस्य जोगिंदर सिंह गुज्जर से बरामद मोबाइल से राज्य में नेटवर्क के राज खुल सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 12:25 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 06:10 AM (IST)
जोगिंदर सिंह गुज्जर की कॉल डिटेल से खुल सकती हैं रेफरेंडम-2020 की परतें
जोगिंदर सिंह गुज्जर की कॉल डिटेल से खुल सकती हैं रेफरेंडम-2020 की परतें

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला : गैर कानूनी गतिविधियां एक्ट के तहत शुक्रवार को गिरफतार किए गए सिख फॉर जस्टिस के सक्रिय सदस्य जोगिंदर सिंह गुज्जर से बरामद मोबाइल से राज्य में नेटवर्क के राज खुल सकते हैं। थाना भुलत्थ की पुलिस को गुज्जर से एक मोबाइल व कुछ दस्तावेज मिले हैं, जिसमें रेफरेंडम-2020 के बारे कुछ जानकारी छपी है। फिलहाल पुलिस गुज्जर के कॉल डिटेल खंगाल रही है, जिससे उसके पंजाब व अन्य प्रदेशों से नेटवर्क की पर्ते खुल सकती हैं। इसके अलावा उसके बैंक खातों को भी खंगाला जा रहा है, जिससे रेफरेंडम-2020 के लिए की जा रही फंडिग की पर्ते खुल सकती हैं।

loksabha election banner

जिले के भुलत्थ तहसील में पड़ते गांव अकाला निवासी गुज्जर से पूछताछ के दौरान उसके गुरपतवंत सिंह पन्नू के साथ रिश्ते व पंजाब में नेटवर्क और उसकी सक्रियता का भी पता लगाया जा रहा है। खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू के नजदीकी जोगिदर सिंह गुज्जर इसी साल फरवरी में इटली से भारत वापस लौटा था। इस दौरान वह इटली से जनेवा गया और उसकी पन्नू के साथ मुलाकात हुई।

इस संबंध में डीएसपी भुलत्थ जतिंदर जीत सिंह ने बताया कि पुलिस को गुज्जर से मोबाइल व कुछ पंफ्लेट मिले हैं, जिनमें खालिस्तान को लेकर रेफरेंडम के बारे कुछ सामग्री छपी है। पूरी कॉल डिटेल सामने आने पर ही उसके अन्य लोगों से संपर्क का खुलासा हो सकेगा। वीरवार को गुज्जर के खिलाफ दी थी शिकायत

उल्लेखनीय है कि दलित सुरक्षा सेना द्वारा सिख फॉर जस्टिस नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू और उसके साथी जोगिदर सिंह गुज्जर के खिलाफ वीरवार को शिकायत दर्ज करवाई गई थी जिसके बाद थाना भुलत्थ की पुलिस द्वारा वीरवार को जोगिदर सिंह गुज्जर उर्फ गोगा पुत्र अवतार सिंह के विरुद्ध गैरकानूनी गतिविधियां रोकू एक्ट, 1967 की धारा 10 (ए) और (बी), 11, 13 (1) और 17 के तहत दर्ज किया गया था।

एसएफजे का प्रमुख सदस्य है गुज्जर एसएचओ भुलत्थ बिक्रमजीत सिंह का कहना है कि गुज्जर के बैंक खातों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है। उसके पास विदेश से पैसा किस तरीके से आता था और कौन-कौन उसे फंडिग कर रहे हैं, इसके बारे में भी पता लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुज्जर खुद इटली में रहता है और वह पन्नू के संपर्क में था। उसकी जनेवा कन्वेशन के दौरान पन्नू से मुलाकात हुई थी। इनका पंजाब के किन लोगों से संपर्क रहा है, उसके बारे कॉल डिटेल से पता लगाने की कोशिश की जा रही है। जोगिदर सिंह एसएफजे का प्रमुख और सक्रिय मैंबर है, जिसको एमएचए (जीओआई) ने 10 जुलाई, 2019 को 'गैरकानूनी संगठन' घोषित किया था। जोगिदर सिंह व गुरपतवंत सिंह के कहने पर वह एसएफजे की गतिविधियां को उत्साहित करने के लिए बाकायदा संपर्क में है। कथित तौर देश व विदेश में एसएफजे के कार्यकर्ताओं को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा था।

गुज्जर ने जिनेवा में देश विरोध सम्मेलन में लिया ता हिस्सा डीएसपी जतिंदर जीत सिंह ने बताया कि जोगिदर सिंह गुज्जर उर्फ गोगा नवंबर 2019 में स्विटजरलैंड के जिनेवा गए था। एसएफजे द्वारा आयोजित भारत विरोधी सम्मेलन में हिस्सा लिया था। इस प्रकार जोगिन्द्र सिंह पन्नू के साथ अलग तौर पर अलगाववादी गतिविधियों का प्रचार करने और पंजाब और विदेशों में भी रेफरेंडम-2020 के बैनर नीचे भारत के बंटवारे को उकसाने वाली सरगर्मियों में सक्रियता के साथ काम करने के लिए जाना जाता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.