शारीरिक शिक्षा के अध्यापकों के 2000 नए पदों को सरकार ने दी मं•ाूरी : प्रगट सिंह

पंजाब के खेल और शिक्षामंत्री परगट सिंह ने कहा है कि पंजाब सरकार ने नया स्पो‌र्ट्स माडल तैयार कर लिया है।

JagranPublish: Fri, 31 Dec 2021 01:51 AM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 01:51 AM (IST)
शारीरिक शिक्षा के अध्यापकों के 2000 नए पदों को सरकार ने दी मं•ाूरी : प्रगट सिंह

संवाद सहयोगी, सुल्तानपुर लोधी : पंजाब के खेल और शिक्षामंत्री परगट सिंह ने कहा है कि पंजाब सरकार ने नया स्पो‌र्ट्स माडल तैयार कर लिया है। इसके तहत गांव स्तर तक स्कूलों में खेल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए शारीरिक शिक्षा के अध्यापकों के 2000 नए पदों को पंजाब सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसके अलावा शारीरिक शिक्षा अध्यापकों को अंतरराष्ट्रीय खेल मापदंडों के अनुसार प्रशिक्षण देने के लिए दक्षिण अफ्रीका खेल संघ साथ समझौता किया गया है।

वीरवार को टिब्बा के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में चल रही हाकी अकादमी के दौरे के दौरान खेल मंत्री ने कहा कि आठ साल तक की उम्र में बच्चों में शारीरिक विकास सबसे तेजी से होता है। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक शिक्षा के दौरान खेल की तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि स्पो‌र्ट्स माडल के तहत लंबे समय की योजना बनाई गई है। क्योंकि खेल के अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सफलता के लिए उभरते खिलाड़ियों को सालों तक प्रशिक्षण देना आवश्यक है। पंजाब के जमीनी स्तर के खेल ढांचे की पूरी कायाकल्प करने के लिए लगभग दो हजार करोड़ रुपये की जरूरत है। इसके लिए पंजाब सरकार, खेल फेडरेशनों और प्रवासी भारतीय मिलकर बड़ा प्रयास कर सकते है। परगट सिंह ने टिब्बा स्कूल में हाकी अकादमी के लिए छह ए साइड एस्टोट्रफ खेल विभाग द्वारा लगाने का भी ऐलान किया। इसके इलावा स्कूल में खेल विभाग के 50 सीटों वाले विग की स्थापना करने को मं•ाूरी देने की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए। हाकी अकादमी में प्रशिक्षक की स्थायी नियुक्ति का भी ऐलान करने के साथ-साथ सुल्तानपुर हलके के गांव छन्ना शेर सिंह में पूरा कबड्डी मैट लगाने को भी मंजूरी दी। इसके तहत कबड्डी खिलाड़ियों के लिए 400 गद्दों वाला मैट बिछाया जाएगा। बच्चों को सिखाए हाकी के गुर

खेल व शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में 18-18 घंटे काम किया जा रहा है। इसमें शिक्षा और खेल के विकास की तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने अकादमी में बच्चों के साथ बातचीत भी की और उनको हाकी के गुर भी सिखाए। इससे पहले सुल्तानपुर लोधी से विधायक नवतेज सिंह चीमा ने कैबिनेट मंत्री परगट सिंह का यहां पहुंचने पर स्वागत किया। कहा, सुल्तानपुर हलके के सभी स्कूल स्मार्ट स्कूल है। उन्होंने दिल्ली सरकार के मंत्रियों को चुनौती दी कि वह सुल्तानपुर हलके के सरकारी स्मार्ट स्कूलों का मुकाबला दिल्ली के स्कूलों के साथ करे तो उनको सच्चाई पता लग जाएगी। इस मौके पर खडूर साहिब से विधायक रमनजीत सिंह सिक्की, जिला कांग्रेस प्रधान रमेश डडविडी, सुल्तानपुर लोधी नगर कौंसिल के प्रधान दीपक धीर, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन तेजवंत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी गुरदीप सिंह, •िाला शिक्षा अधिकारी एलिमेंट्री, उप •िाला शिक्षा अधिकारी बिक्रमजीत सिंह थिद, प्रिसिपल लखवीर सिंह आदि उपस्थित थे।

Edited By Jagran

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept