Move to Jagran APP

फगवाड़ा में 5270 बुजुर्ग व 1304 दिव्यांग घर बैठे कर सकेंगे मतदान : एसडीएम

फगवाड़ा में वोट प्रतिशत को बढ़ाने के मकसद से इस बार चुनाव आयोग ने विशेष आदेश जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 07:43 PM (IST)
फगवाड़ा में 5270 बुजुर्ग व 1304 दिव्यांग घर बैठे कर सकेंगे मतदान : एसडीएम
फगवाड़ा में 5270 बुजुर्ग व 1304 दिव्यांग घर बैठे कर सकेंगे मतदान : एसडीएम

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : फगवाड़ा में वोट प्रतिशत को बढ़ाने के मकसद से इस बार चुनाव आयोग ने आदेश जारी किए हैं कि दिव्यांग व बुजुर्ग लोग घर से वोट डाल सकते हैं। इसके तहत फगवाड़ा के 6584 बुजुर्ग व दिव्यांग लोगों को यह सुविधा मिलेगी। जिले में पांच जनवरी को जारी हुई वोटर लिस्ट के अनुसार 5270 बुजुर्ग व 1304 दिव्यांग वोटर हैं। इसके अलावा कोरोना मरीज भी घर पर रहकर ही वोट डाल सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उपरोक्त श्रेणियों के मतदाताओं को फार्म 12-डी भरकर अपने विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अफसर को जमा करवाना होगा।

prime article banner

एसडीएम कम रिटर्निंग आफसर कुलप्रीत सिंह ने बताया कि कोविड के अस्पताल में इलाज करा रहे मरीज या एकांतवास में रखे गए मरीज भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही 40 फीसद से अधिक दिव्यांगजन इस सुविधा के लिए फार्म 12-डी भर सकते हैं। फार्म बीएलओ मुहैया करवाएंगे, जिसकी बाकायदा रसीद भी प्राप्त की जाएगी। अगर वोटर बैलेट पेपर का विकल्प चुनता है, तो वह फार्म 12डी में अपना विवरण भरेगा व जमा करेगा। इस कार्य में सेक्टर अधिकारी बीएलओ भी निगरानी करेंगे तो रिटर्निंग अधिकारी इनका निरीक्षण करेंगे व डाक मतपत्र जारी करने के लिए वैध पाए जाने वाले प्रपत्रों का अनुमोदन करेंगे।

रिटर्निंग अधिकारी कुलप्रीत सिंह ने कहा कि कोविड के मामले में राज्य सरकार द्वारा जारी सक्षम प्राधिकारी के प्रमाण पत्र की भी जांच करेंगे। इसके बाद रिटर्निंग अफसर मतदाता सूची में ऐसे मतदाता के नाम के आगे पीबी अंकित करेगा ताकि ऐसे मतदाता मतदान के दिन दोबारा बूथ पर न आ सकें।

डाक मतपत्र का चयन करने वाले वोटरों के घर जाएगा चुनाव स्टाफ

चुनाव आयोग की टीम डाक मतपत्र का चयन करने वाले मतदाताओं के घर जाएगी। टीम मतदाता को उनके आगमन की अग्रिम सूचना एसएमएस/मेल या बीएलओ के माध्यम से देगी। यदि इस दल के प्रथम भ्रमण पर कोई मतदाता नहीं मिलता है तो यह दल ऐसे मतदाता के घर दूसरी बार दस्तक देकर लौटेगा, ताकि वह अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। मगर टीम दो बार से ज्यादा नहीं जाएगी। उम्मीदवारों को भी टीम के दौरे के बारे में सूचित किया जाएगा।

आचार संहिता को सख्ती से लागू किया जाएगा

एसडीएम कम रिटर्निंग अफसर कुलप्रीत ने बताया कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता को सख्ती से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया में मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब, पैसे व नशीली दवाओं के प्रयोग को रोकने के लिए सभी के सहयोग की आवश्यकता है। शराब के अवैध भंडारण पर सख्ती से रोक लगाई है। इसके लिए विजिलैंस टीमें विभिन्न स्तरों पर काम कर रही है। किसी भी ठेके के माध्यम से शराब की बिक्री होने पर इसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दी जाए। अगर किसी छापेमारी या जांच में शराब के अवैध स्टाफ या किसी राजनीतिक दल या उम्मीदवार की संलिप्तता का पता चलता है तो ऐसे शराब डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मतदान से 48 घंटे पहले शराब की बिक्री पर पूर्ण रोक लगा दी जाएगी। इन आदेशों के तहत 18 फरवरी 2022 को शाम छह से 20 फरवरी 2022 को मतदान तक और 10 मार्च 2022 को मतगणना के दिन तक ड्राई-डे रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.