Move to Jagran APP

चार हिदू नेताओं की रिहाई के लिए सड़क पर उतरा जनरल समाज

हिंदू नेताओं की रिहाई के लिए अलग-अलग जत्थेबंदियों के सदस्यों ने गांधी चौक में प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 02:16 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 02:16 AM (IST)
चार हिदू नेताओं की रिहाई के लिए सड़क पर उतरा जनरल समाज
चार हिदू नेताओं की रिहाई के लिए सड़क पर उतरा जनरल समाज

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : 13 अप्रैल 2018 की रात फगवाड़ा में हुई गोलीकाड की घटना के बाद से पुलिस द्वारा नामजद किए गए हिदू समाज के चार नेताओं की रिहाई की माग को लेकर मंगलवार को पीड़ितों के परिवारों, हिदू संगठनों के प्रतिनिधियों व जनरल समाज के लोगों ने गाधी चौक में दो घंटे तक रोष धरना दिया। इस दौरान चारों नेताओं की रिहाई में रुकावट बने पुलिस अधिकारी के खिलाफ जमकर रोष जताया गया।

loksabha election banner

वक्ताओं ने पुलिस पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा कि उक्त घटना के बाद इस मामले में पुलिस ने क्रास केस दर्ज किया था। दूसरे पक्ष के लोगों को जहा क्लीन चिट दे गई वहीं, हिदू समाज से संबंधित इंद्रजीत करवल, दीपक भारद्वाज, राजू चहल तथा शिवी बत्ता को कथित तौर पर झूठे आरोपों के तहत बिना वजह जेल में बंद किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस जाच के नाम पर मामले को लटकाती आ रही है। कोर्ट में चालान तक पेश नहीं किया जा रहा। आरोप लगाया कि फोरैंसिक जाच में साबित हो चुका है कि जिस गोली से युवक की मृत्यु हुई थी वह उक्त चारों में से किसी भी व्यक्ति के लाईसेंसी हथियार से नहीं चलाया गया। यह भी स्पष्ट नहीं कि हत्या किस पक्ष द्वारा चलाई गई गोली से हुई क्योंकि एफआइआर में स्पष्ट लिखा है कि गोलीबारी दोनों तरफ से हुई थी।

उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस प्रशासन जानबूझ कर चारों हिदू नेताओं की जमानत में रुकावट डाल रहा है। हद तो यह है कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में पुलिस के एक अधिकारी ने झूठा शपथपत्र देकर हिदू नेताओं को अपाराधिक प्रवृति का बताया है जिससे उनके परिवार भी आहत हुए हैं। करीब दो घंटे बाद प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने फगवाड़ा के एसडीएम गुरविंदर सिंह जौहल तथा एसपी मनविंदर सिंह पहुंचे। चारो हिदू नेताओं के परिवारिक सदस्यों ने ज्ञापन सौंप कर तीन मागे रखी। जिसमें प्रमुख माग न्यायिक हिरासत में रखे गए चारों नेताओं की जमानत पर अविलंब रिहाई को सुनिश्चित करवाना शामिल है। इसके अलावा हाईकोर्ट में कथित तौर पर झूठा शपथ पत्र देकर जमानत में रुकावट डालने वाले पुलिस अधिकारी को बर्खास्त करने और उक्त मामले में 24 फरवरी से पहले चलान अदालत में पेश करने की माग शामिल है।

खास बात यह रही कि इस बार संघर्ष की अगुआई चारो हिदू नेताओं के परिवारों द्वारा की गई और ज्ञापन भी उन्हीं की ओर से सौंपा गया। साथ ही यह चेतावनी भी दी गई कि यदि उनकी मागों पर गौर न किया तो चारों परिवार 24 फरवरी से गाधी चौक में ही अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू करेंगे जिससे पैदा होने वाले हालात की जिम्मेवार पुलिस प्रशासन तथा पंजाब सरकार की होगी।

इस मौके पर जनरल समाज मंच के पंजाब के प्रधान फतेह सिंह, मेयर अरुण खोसला, राकेश दुग्गल, रमेश सचदेवा, अवतार सिंह मंड, अमित शुक्ला, संजू चहल, प्रदीप आहूजा, रजत भारद्वाज, जिम्मी करवल, डा. राकेश बत्ता, राजेश पलटा, विपन शर्मा, हरिओम शर्मा, हरीश मिश्रा, हरिकृष्ण दुग्गल, कमल अरोड़ा, सुशील टिंका, सुधीर शर्मा, तेजस्वी भारद्वाज, बंटू वालिया, सुमन शर्मा, निक्की शर्मा, शविन्द्र निश्चल, मीनाक्षी वर्मा, सरिता सूद, अजय मेहता, बल्लू वालिया, गगन सोनी, ललित कुमार, प्रवेश कुमार, मनु प्रभाकर, हरिओम शर्मा लवली, संजय ग्रोवर पार्षद के अलावा सैकड़ों की तादाद में शहर वासी उपस्थित थे।

व्यापारियों ने बाजार बंद रख कर दिया संघर्ष को समर्थन

इस दौरान फगवाड़ा के मुख्य बाजार पूर्ण तौर पर बंद रहे तथा व्यापारियों ने धरने में शामिल होकर समर्थन दिया। पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.