Move to Jagran APP

कोरोना का डर, विदेश जाने से कतराने लगे लोग

चीन में कोरोना वायरस की दहशत ने पूरी दुनिया को दहला कर रख दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 01:58 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 01:58 AM (IST)
कोरोना का डर, विदेश जाने से कतराने लगे लोग
कोरोना का डर, विदेश जाने से कतराने लगे लोग

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला

loksabha election banner

चीन में फैली करोना वायरस की दहशत ने पूरी दुनिया को दहला कर रख दिया है। लोग विदेश जाने से कतराने लगे है। अगर किसी को जरुरी जाना भी होता है तो वह भारत से सीधी फ्लाइट ही ले रहा है। उधर अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा, आस्ट्रेलिया आदि ने चीन से होकर आने वाले यात्रियों को इंट्री देने से साफ मना कर दिया है, जिसके चलते एयर लाइनों ने रेट लगभग दोगुने कर दिए हैं। स्टडी बेस पर जाने वाले बच्चे पहले चीन से 30 से 35 हजार में टिकट लेकर चले जाते थे लेकिन अब उन्हें 80 हजार रुपये तक की टिकट लेनी पड़ रही है।

रिफंड नहीं मिलने से चार लाख रुपये अटके : रघु खन्ना

इस संबंध में खन्ना इंटरप्राइजेज माडल टाउन के मालिक रघु खन्ना का कहना है कि उन्होंने पहले चाइना साउथर्न एयरवेज की कई टिकट बुक करवाई थी लेकिन करोना वायरस के फैलने पर अब कोई भी चीन की एयर लाइन के जरिए जाने के तैयार नही है। एयर कंपनियां रिफंड नही दे रही जिसके चलते उनका करीब चार से पांच लाख रुपया फंसा हुआ है। उन्होंने बताया कि इस समय टूरिस्ट के तौर पर जाने का काम लगभग ठप पड़ा है। टूरिस्ट के तौर पर कोई जाने को तैयार नही है। स्टूटेंड जरुर जा रहा है, जिन्हें लगभग दोगुने रेट पर टिकट लेने को मजबूर होना पड़ रहा है। पहले जो टिक्ट 40 हजार की थी, उस कंपनी ने अब रेट दोगुने से भी ज्यादा कर दिया है। इनफारमेशन प्वाइंट के हेड राहुल संगर का कहना है कि करोना वायरस की लोगों में बहुत दहशत है। इसके चलते कोई भी यात्री चीन के आस पास से भी गुजरने को तैयार नही है। इसके विभिन्न एयरलाइनों ने टिकट के रेट लगभग दोगुने कर दिए है। उन्होंने बताया कि विदेश से भी सिर्फ वही लोग आ रहे है जिनका आना बेहद जरुरी है। कई लोग तो रिश्तेदारों की शादी में हिस्सा लेने से भी आने से बचने लगे है। इसका एक कारण करोना वायरस की दहशत और दूसरा टिक्टों के रेटों में भारी इजाफा माना जा रहा है। एयर टिकट बुकिंग का काम प्रभावित : अटवाल

संदीप ट्रेवल के मालिक संदीप अटवाल का कहना है कि पिछले सालों की अपेक्षा इस साल जनवरी और फरवरी में टिकट बुकिग का काम आधे से भी कम हो गया है। कोई भी लोग वाया चीन आने जाने को तैयार नही है जबकि पहले लोग चीन के जरिए आने जाने को प्राथमिकता देते थे। उन्होंने बताया कि पहले चीन जाने वाले 10-15 लोग होते थे लेकिन इस बार कोई भी नही है। उन्होंने बताया कि कई आरसीएफ के सप्लायर अनेक तरह का सामान चीन से मंगवाते है लेकिन अब तो लोगों ने चीन से सामान भी मंगवाना बंद कर दिया कि कही करोना वायर ना आ जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.