Move to Jagran APP

भाजपा प्रत्याशी बदलने से फगवाड़ा में होगा रोमांचक मुकाबला, सांपला के आने से बदले समीकरण

फगवाड़ा से भाजपा ने विजय सांपला को उम्मीदवार बनाया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 10:21 PM (IST)
भाजपा प्रत्याशी बदलने से फगवाड़ा में होगा रोमांचक मुकाबला, सांपला के आने से बदले समीकरण

अमित ओहरी, फगवाड़ा

loksabha election banner

फगवाड़ा विधानसभा सीट पर प्रत्याशियों के उलटफेर से चुनावी मुकाबला रोमांचक हो गया है। भाजपा ने वीरवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची घोषित की। इसमें फगवाड़ा विधानसभा सीट से एससी-एसटी कमीशन के चेयरमैन विजय सांपला को भाजपा ने फगवाड़ा हलके से चुनाव मैदानमें उतारा है।

साल 2019 में हुए उपचुनाव में भाजपा ने राजेश बाघा को फगवाड़ा से अपना उम्मीदवार बनाया था, जिन्हें कांग्रेस के विधायक बलविदर सिंह धालीवाल ने 26 हजार से भी अधिक वोटो से हरा दिया था। इस बार भाजपा ने अपना उम्मीदवार बदलकर फगवाड़ा से विजय सांपला को चुनावी मैदान उतारकर फगवाड़ा में मुकाबला दिलचस्प कर दिया है। हालांकि विजय सांपला फगवाड़ा से भाजपा की पूरी केडर वोट हासिल कर पाते हैं, कांग्रेस सहित अकाली-बसपा गठबंधन के वोट बैंक में सेंध लगा पाएंगे या नहीं, इसपर ही उनकी चुनावी डगर निर्भर है।

विजय सांपला ने अपना पहला चुनाव साल 2014 में लोकसभा संसदीय क्षेत्र होशियारपुर से लड़ा और जीत दर्ज कर केंद्र की मोदी की सरकार में राज्यमंत्री भी रहे। तब विजय सांपला ने कांग्रेस उम्मीदवार मोहिदर सिंह केपी को हराया था। साल 2019 में भी हुए लोकसभा चुनावों में विजय सांपला भाजपा की टिकट के प्रबल दावेदार थे लेकिन पार्टी ने उनकी टिकट काटकर तब फगवाड़ा से विधायक सोम प्रकाश को दे दी थी। विधानसभा फगवाड़ा हलका होशियारपुर संसदीय क्षेत्र में ही आता है और सांपला की फगवाड़ा में अच्छी पकड़ भी हैं।

बताते चलें कि फगवाड़ा विधानसभा सीट से पार्टी टिकटके लिए राष्ट्रीय एससी-एसटी कमीशन के चेयरमैन विजय सांपला, केंद्रीय राज्यमंत्री सोम प्रकाश की पत्नी अनीता सोम प्रकाश व पंजाब भाजपा के महासचिव राजेश बाघा तीनों ही दावेदार थे।

फगवाड़ा विधानसभा सीट से सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। कांग्रेस की ओर से पूर्व आइएएस अधिकारी बलविदर सिंह धालीवाल, अकाली-बसपा गठबंधन की ओर से पंजाब बसपा के प्रधान जसवीर सिंह गढ़ी, आम आदमी पार्टी की ओर से कांग्रेस छोड़ आप में गए और फगवाड़ा से तीन बार विधायक व मंत्री रहे जोगिदर सिंह मान, लोक इंसाफ पार्टी से जरनैल नंगल चुनावी मैदान में है। हालांकि जीत का सेहरा किसके सिर पर सजेगा यह 10 मार्च को पता चलेगा।

विजय सांपला को टिकट मिलने से समर्थकों में खुशी की लहर

राष्ट्रीय एससी-एसटी कमीशन के चेयरमैन विजय सांपला को भाजपा की टिकट मिलने पर उनके समर्थकों में भारी खुशी की लहर पाई जा रही है। विधानसभा हलका फगवाड़ा की बात करे तो इसमें एससी वर्ग के वोटर बड़ी संख्या में है। यही वजह रही कि फगवाड़ा हलका एससी वर्ग के लिए आरक्षित है। यहां से भाजपा के चौधरी स्वर्ण राम दो बार चुनाव जीते, वहीं सोम प्रकाश ने दो बार विधानसभा व एक लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की।

कांग्रेस ने विधायक बलविदर सिंह धालीवाल को दिया टिकट

कांग्रेस ने फगवाड़ा विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक बलविदर सिंह धालीवाल को दूसरी बार चुनाव मैदान में उतारा है। विधायक धालीवाल ने अपने अढ़ाई साल के कार्यकाल में फगवाड़ा के लोगों की सेवा की है। वह कांग्रेस सरकार की उपलब्धियां लोगों को गिना रहे हैं तथा विकास के दम पर ही वोट मांग रहे हैं।

शिअद-बसपा ने जसवीर सिंह गढ़ी को उतारा मैदान में

फगवाड़ा विधानसभा सीट से पंजाब बसपा के प्रधान जसवीर सिंह गढ़ी अकाली-बसपा गठबंधन की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं। शिअद-बसपा गठबंधन पहली बार फगवाड़ा में एक साथ चुनाव लड़ रहे है। अकाली-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार गढ़ी जहां शिअद सरकार द्वारा शुरू की गई लोग भलाई स्कीमों के बारे लोगों को बता रहे है। वह विकास कार्यों में हुई गड़बड़ियों की जांच करवाने की बात भी कहते हैं।

आम आदमी पार्टी ने जोगिदर सिंह मान पर जताया भरोसा

आम आदमी पार्टी ने यहां से जोगिदर सिंह मान को चुनाव मैदान में उतारा है। वह अभी अभी कांग्रेस को अलविदा कह आम आदमी पार्टी में शामिल हुए है। वह फगवाड़ा विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रह चुके है और पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री के रुप में भी काम कर चुके है।

लोक इंसाफ पार्टी ने जरनैल नंगल को उतारा

फगवाड़ा में लोक इंसाफ पार्टी के नेता जरनैल नंगल का अपना वोट बैंक है। साल 2017 में हुए विधान सभा चुनावों में लोक इंसाफ पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन था। तब भी फगवाड़ा सीट लिप के खाते में आई थी और जरनैल नंगल ने चुनाव लड़ा था, तब नंगल 30 हजार से अधिक वोट ले गए थे। इस बार लिप अकेले चुनाव लड़ रही है और जरनैल नंगल को ही लिप ने चुनावी दंगल में उतारा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.