Move to Jagran APP

दिव्यांग वोटरों की मदद करेगा पीडब्ल्यूडी एप : एसडीएम

दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए चुनाव आयोग की ओर से पीडब्ल्यूडी एप जारी किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 10:33 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 10:33 PM (IST)
दिव्यांग वोटरों की मदद करेगा पीडब्ल्यूडी एप : एसडीएम

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए चुनाव आयोग की ओर से जारी किया गया पीडब्ल्यूडी एप इस बार भी उनके लिए फायदेमंद साबित होगा। इस एप के जरिए कोई भी दिव्यांग निर्वाचन के संबंध में आनलाइन सहायता पा सकता है। दिव्यांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए भारत चुनाव आयोग ने एक एंड्रायड आधारित मोबाइल एप्लिकेशन एप विकसित किया गया है। यह बात फगवाड़ा एसडीएम कम रिटर्निंग आफिसर कुलप्रीत सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि एप पर साधारण क्लिक की सुविधा के साथ दिव्यांग खुद को मतदाता के रुप में पंजीकृत करने के लिए आवदेन कर सकता है। इसके बाद निर्वाचन आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि बूथ स्तर के अधिकारी उसके दरवाजे तक पहुंचंगे। दिव्यांगता के बारे में एप संबंधित व्यक्ति को केवल अपने एपिक नंबर दर्ज करके पीडब्लयूडी मतदाता के रुप में चिन्हित करने की अनुमति देता है। यह स्वचालित रूप से उनके विवरण प्राप्त करेगा। वायस एक्सेस और सलेक्ट फीचर्स भी उपलब्ध है। एप पर नए वोटर आइडी पंजीकरण के लिए केवल व्यक्ति के नाम व पते की आवश्यकता होगी बाकी काम चुनाव आयोग करेगा। एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे में स्थानांतरित होने पर उनके मतदान जिले या राज्य भी बदल जाते है। ऐसे में एप दिव्यांग के लिए मददगार होगा। दिव्यांग इस एप से वोटर आईडी कार्ड में कोई भी सुधार, जोड़ या हटाने के लिए भी प्रयोग कर सकता है ।

loksabha election banner

बूथ पर व्हील चेयर का भी प्रबंध कराएगा एप

एसडीएम कम रिटर्निंग आफिसर कुलप्रीत सिंह ने बताया कि एप दिव्यांग मतदाता को बूथ पर व्हीलचेयर के लिए अनुरोध की सुविधा देता है। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाता गूगल प्ले स्टोर से पीडब्ल्यूडी एप को अधिक से अधिक संख्या में डाऊनलोड कर एप में दी गई सुविधाओं का लाभ उठाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.