Move to Jagran APP

आचार संहिता को लेकर प्रशासन सख्त, एक दिन में 18 नोटिस हुए जारी

विधानसभा चुनाव को लेकर लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने पर नोटिस जारी किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 07:35 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 08:13 PM (IST)
आचार संहिता को लेकर प्रशासन सख्त, एक दिन में 18 नोटिस हुए जारी
आचार संहिता को लेकर प्रशासन सख्त, एक दिन में 18 नोटिस हुए जारी

जागरण संवाददाता, कपूरथला : विधानसभा चुनाव को लेकर लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामलों में जिला प्रशासन बुधवार को विभिन्न राजनीतिक पार्टियों को बिना रिटर्निंग अधिकारियों की मंजूरी के चुनाव सभाएं करने के कारण 18 नोटिस जारी किया।

loksabha election banner

जिला चुनाव अफसर दीप्ति उप्पल की तरफ से बुधवार को सभी अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों, रिटर्निंग अफसरों और नोडल अफसरों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग द्वारा चुनाव स्टाफ के कामकाज का जायजा लेते हुए कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी मामलों में रिटर्निंग अफसर सख्त कार्यवाही करें।

बुधवार को रिटर्निंग अफसर फगवाड़ा की तरफ से नौ नोटिस जारी किए गए है, जिसमें शिरोमणि अकाली दल, कांग्रेस, बसपा, आम आदमी पार्टी शामिल हैं।

इसके अलावा कपूरथला हलके के रिटर्निंग अधिकारी की तरफ से 4 नोटिस जारी किए गए है, जिसमें से दो कांग्रेस और दो आम आदमी पार्टी को जारी हुए हैं। इसी तरह भुलत्थ रिटर्निंग अधिकारी की तरफ से एक नोटिस कांग्रेस पार्टी को जारी किया गया है। सुल्तानपुर लोधी हलके के रिटर्निंग अधिकारी की तरफ से शिरोमणि अकाली दल को चार नोटिस जारी किए गए हैं। इस मौके पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि जिले में 99 प्रतिशत लाइसेंसी हथियार जमा करवा लिए गए है और केवल 76 हथियार जमा करवाए जाने वाले बकाया है।

जिला चुनाव अधिकारी की तरफ से वीरवार 20 जनवरी से शुरू हो रही चुनाव रिहर्सलों के बारे में भी जायज लिया गया। उन्होंने कहा कि पोलिग स्टाफ की रिहर्सल समय कोविड नियमों की पालना यकीनी बनाई जाए। फगवाड़ा विधानसभा हलके के लिए गुरू नानक कालेज सुखचैनआना में 9 से 12 और 12 से 3 बजे तक 20 जनवरी को पहली रिहर्सल होगी। इसके इलावा कपूरथला हलके के लिए नवाब जस्सा सिंह आहलूवालिया सरकारी कालेज और रणधीर स्कूल में 20 जनवरी को पोलिग स्टाफ की पहली रिहर्सल होगी।

इसी तरह भुलत्थ हलके के लिए गुरु नानक प्रेम करमसर कालेज नडाला में 9 से 12 और 12 से 3 बजे तक रिहर्सल होगी, जबकि सुल्तानपुर हलके के लिए दाना मंडी सुल्तानपुर में नौ से 12 और 2 से 5 बजे तक रिहर्सल होगी। उन्होने यह भी कहा कि 80 साल से अधिक के वोटरों, शारीरिक रूप से अक्षम वोटरों और कोविड के आशंकित मरीजों को घर से पोस्टल बैलट के द्वारा वोट देने की सुविधा देने के लिए फार्म 12 डी देने में तेजी लाई जाये। गौर तलब है कि जिले भर में 1605 ऐसे वोटरों को फार्म दिए जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.