Move to Jagran APP

चुनाव घोषणा पत्र में जनता से किया हर वादा पूरा कर रही कैप्टन सरकार : धालीवाल

विधायक धालीवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता से किया वादा पूरा कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 08:05 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 08:05 PM (IST)
चुनाव घोषणा पत्र में जनता से किया हर वादा पूरा कर रही कैप्टन सरकार : धालीवाल
चुनाव घोषणा पत्र में जनता से किया हर वादा पूरा कर रही कैप्टन सरकार : धालीवाल

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार अपने चुनाव घोषणा पत्र में प्रदेश की जनता से किए हर वादे को पूरा कर रही है। सरकार पंजाब वासियों के हित में बड़ी योजनाएं बनाकर चला रही है। यह बात विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल (रिटायर्ड आइएएस) ने पत्रकारों के साथ बातचीत में कही।

loksabha election banner

विधायक धालीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाच मार्च को विधानसभा में मुफ्त बस सेवा की घोषणा की थी। बुधवार को मंत्रिमंडल ने इसे अपनी मंजूरी दे दी है। अब एक अप्रैल से सभी सरकारी बसों में महिलाएं प्रदेश भर में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी। विधायक धालीवाल ने बताया कि योजना का फायदा राज्यभर में 1.31 करोड़ महिलाओं को होगा। उन्होंने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार पंजाब की कुल जनसंख्या 2.77 करोड़ है, जिसमें 1,46,39,465 पुरुष और 1,31,03,873 महिलाएं हैं। योजना के तहत पंजाब की महिलाएं सरकारलाभ उठा सकेंगी। विधायक धालीवाल ने बताया कि इस योजना के तहत पेप्सू रोड ट्रासपोर्ट कोर्पोरेशन (पीआरटीसी), पंजाब रोडवेज (पनबस) और स्थानीय सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सिटी बस सेवा की बसें शामिल हैं। विधायक ने कहा कि यह स्कीम सरकारी एसी बसों, वोल्वो बस और एचवीएसी बसों में लागू नहीं होगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को पंजाब में रहने के सबूत के तौर पर आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या फिर कोई अन्य दस्तावेज दिखाना होगा। विधायक धालीवाल ने कहा कि पंजाब सरकार का कोई कर्मचारी चंडीगढ़ में रहता है तो भी उसके घर की महिलाएं योजना का लाभ ले सकेंगी। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में रहने वालीं पंजाब सरकार की महिला कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलेगा।

उन्होनें कहा कि खास बात यह है कि हर वर्ग, उम्र और आय वर्ग की महिलाओं को इस योजना में शामिल किया गया है। पंजाब सरकार का मानना है कि इस योजना से महंगे परिवहन की वजह से स्कूल छोड़ने वाली लड़कियों के अनुपात में कमी आएगी। साथ ही कामकाजी महिलाओं को भी सुविधा मिलेगी। यह सुविधा सभी महिलाओं को सुरक्षित, मुफ्त और भरोसेमंद सफर सुनिश्चित करेगी। सड़क पर चलने वाले निजी वाहनों की संख्या में स्वाभाविक तौर पर कमी आएगी जिससे प्रदूषण, हादसों और वाहनों की भीड़ में कमी आएगी। इस मौके पर मार्केट कमेटी के चेयरमैन नरेश भारद्वाज, ब्लाक कांग्रेस शहरी प्रधान संजीव बुग्गा, उपचेयरमैन जगजीवन लाल, सीनियर कांग्रेसी नेता पदमदेव सुधीर व सुनील पराशर, पीपीसीसी सचिच मनीष भारद्वाज, कमल धालीवाल व हनी धालीवाल, यूथ कांग्रेस प्रधान करमदीप सिंह कम्मा, जतिंदर वरमानी, मनीष प्रभाकर, संजीव भटारा जज्जी, जिला परिषद सदस्य निशा रानी व मीना रानी, गुरजीत पाल वालिया भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.