Move to Jagran APP

नई नीति लागू कर तबादला प्रणाली में पारदर्शिता लाई कैप्टन सरकार : धालीवाल

विधायक धालीवाल ने कहा कि सीएं कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अध्यापकों के आनलाइन तबादले किए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 07:22 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 07:22 PM (IST)
नई नीति लागू कर तबादला प्रणाली में पारदर्शिता लाई कैप्टन सरकार : धालीवाल
नई नीति लागू कर तबादला प्रणाली में पारदर्शिता लाई कैप्टन सरकार : धालीवाल

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नई तबादला नीति के तहत बुधवार को स्कूल अध्यापकों के लिए बटन दबाकर पहले आनलाइन तबादले के आदेश जारी किए। इसका उद्देश्य तबादला प्रणाली में पारदर्शिता लाना है। इसे लेकर फगवाड़ा के विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल (रिटायर्ड आइएएस) ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग की इस नई नीति को साल 2019 में मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी और जून 2019 में नोटिफाई किया गया था। अब टीचिंग स्टाफ के सभी तबादले सिर्फ आनलाइन ही किए जा रहे है। विधायक ने कहा कि इस नीति के लागू होने से टीचिंग स्टाफ को बड़े स्तर पर लाभ पहुंचा है और उन्हें उनकी मनपसंद के स्टेशन अलाट किए गए है।

loksabha election banner

विधायक धालीवाल ने कहा कि सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की इस नीति को अन्य विभागों में लागू करने की योजना पर भी काम चल रहा है है। उन्होंने बताया कि बुधवार को 10099 अध्यापकों और वालंटियरों की निरोल मेरिट के आधार पर उनकी की पसंद अनुसार स्टेशन पर बदली करने को हरी झंडी दी गई। इस उद्देश्य के लिए स्कूलों को पांच जोन में बाटा गया था। तबादलों के दावों पर फैसला करने के लिए विस्तृत मापदंड तैयार किए गए हैं। विधायक ने बताया कि इन मापदंडों में सेवा काल, आयु, महिलाएं, विधवाएं, तलाकशुदा, अविवाहित महिलाएं, दिव्यांग, पति-पत्नी मामलों जैसी विशेष श्रेणियों के लिए अंक रखे गए हैं। इसके अलावा अध्यापकों की परफार्मेंस के लिए कुल 250 में से 90 अंक मुहैया करवाए गए। इसमें अध्यापकों के नतीजे, सालाना रिपोर्ट आदि शामिल है। इसके अलावा 15 अंक उन अध्यापकों को मुहैया करवाए गए, जिनके बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। इसका उद्देश्य अध्यापकों को अपने बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्रेरित करना है।

अध्यापकों की कुछ श्रेणियों को मेडिकल आधार पर भी तबादला नीति से पूरी तरह छूट दी गई है। इनमें कैंसर के मरीज, डायलसिस, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, अनीमिया, थैलेसीमिया आदि के साथ पीड़ित शामिल है। विधायक ने कहा कि इस नीति के अनुसार एक बार तबादला होने के बाद तीन साल तक उनका तबादला नहीं होगा। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला शिक्षा के क्षेत्र में शानदार काम कर रहे है और शिक्षा मंत्री की ओर से हर बच्चे को शिक्षित बनाने व सरकार स्कूलों में उच्च क्वालिटी की सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रशंसनीय काम किया जा रहा है। इस मौके पर मार्केट कमेटी के चेयरमैन नरेश भारद्वाज, ब्लाक कांग्रेस शहरी प्रधान संजीव बुग्गा, उप चेयरमैन जगजीवन लाल, सीनियर कांग्रेसी नेता पदमदेव सुधीर व सुनील पराशर, पीपीसीसी सचिच मनीष भारद्वाज, कमल धालीवाल व हनी धालीवाल, यूथ कांग्रेस प्रधान करमदीप सिंह कम्मा, जतिंदर वरमानी, मनीष प्रभाकर, संजीव भटारा जज्जी, जिला परिषद सदस्य निशा रानी व मीना रानी, गुरजीत पाल वालिया भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.