Move to Jagran APP

शाही होगी यह ट्रेन, कोच में होंगे सोफे, डायनिंग रूम और डिजिटल लॉकर

बुद्धिस्ट सर्किट ट्रेन के डिब्बे कपूरथला में तैयार किए जा रहे हैं। यह ट्रेन सभी सुख सुविधाओं से युक्त होगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 07:28 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 07:00 AM (IST)
शाही होगी यह ट्रेन, कोच में होंगे सोफे, डायनिंग रूम और डिजिटल लॉकर
शाही होगी यह ट्रेन, कोच में होंगे सोफे, डायनिंग रूम और डिजिटल लॉकर

कपूरथला [हरनेक सिंह जैनपुरी]। सफर में रूहानियत और मंजिल भी धर्मस्थल। जी हां, बुद्धिस्ट सर्किट ट्रेन में कुछ ऐसा ही एहसास होगा। यह ट्रेन सैलानियों को भगवान बुद्ध से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाएगी। नवंबर से शुरू होने वाली यह ट्रेन नालंदा, वाराणसी, लुंबिनी (नेपाल), कुशीनगर आदि के आठ दिनों के सफर के बाद दिल्ली लौटेगी।

prime article banner

जापानी पर्यटकों के एक ग्रुप ने इस ट्रेन में पहली बुकिंग करवा ली है। हमसफर और तेजस के बाद रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला इसके विशेष डिब्बे बनाने में जुटी है। ट्रेन के डिब्बों का इंटीरियर भी बौद्ध धर्म की थीम को ध्यान में रखकर ही तैयार किया जा रहा है। हर कोच को अलग रंग दिया जा रहा है। इसको नवंबर में शुरू करने की योजना है।

ट्रेन का डायनिंग रूम।

ट्रेन में मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं

इस ट्रेन में विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं दी जाएंगी। कोच में खिड़कियों के पास बैठने के लिए सोफे लगाए जा रहे हैं। रेस्टोरेंट की तरह लंच और डिनर के लिए कॉमन डाइनिंग रूम बनाया जा रहा है। सुंदर टेबलों के साथ लगी शानदार कुर्सियों पर बैठकर यात्री विभिन्न किस्म के खानपान का आनंद उठा सकेंगे। यात्रियों के कीमती सामान को सुरक्षित रखने के लिए कोच में डिजीटल लॉकर भी लगाया जा रहा है। पयर्टक इनमें नकदी, पासपोर्ट व अन्य कीमती सामान रखकर बेखौफ होकर शहर में घूम सकेंगे।

हर शनिवार को दिल्ली से चलेगी ट्रेन

ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से हर शनिवार को बाद दोपहर चलेगी। यह ट्रेन सबसे पहले रविवार सुबह बौद्ध गया पहुंचेगी। एक दिन वहां रुकने के बाद राजगीर और नालंदा पहुंचेगी। रात को यात्री होटल में रुककर डिनर करेंगे। अगले दिन यह ट्रेन वाराणसी के सारनाथ पहुंचेगी। एक दिन के ठहराव के पश्चात लुंबिनी (नेपाल) के लिए रवाना होगी। इसके अगले दिन कुशीनगर और फिर श्रावस्ती व आगरा में एक-एक दिन रुकने के बाद शनिवार को वापस दिल्ली पहुंचेगी।

ट्रेन में सोने के लिए आरामदायक गद्दे।

बनाए जा रहे 12 विशेष डिब्बे

आरसीएफ के महाप्रबंधक एसपी त्रिवेदी ने बताया इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिस्ट कारपोरेशन के जरिये जापानी पर्यटकों के ग्रुप ने इस ट्रेन की बुकिंग की है। इस विशेष ट्रेन के 12 विशेष डिब्बे बनाए जा रहे हैं। इनमें फस्र्ट एसी के चार व सेकेंड एसी के दो टूरिस्ट कोच, दो डाइनिंग कार, एक पैंट्री कार, एक थर्ड एसी कोच तथा दो पावर कार शामिल हैं। इस ट्रेन को नवंबर के शुरू में रवाना करने की योजना है। इन सभी डिब्बों को आइआरसीटीसी की डिजाइन के अनुसार बनाया जा रहा है। फस्र्ट एसी कोच में 24 बर्थ हैं तथा इसकी लैवाटरी में शॉवर के लिए वाटर गीजर, हैंड ड्रायर आदि का प्रावधान है।

सभी डिब्बों में आधुनिक सुविधाएं

सभी डिब्बों में स्मोक अलार्म, सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था है। प्रत्येक डायनिंग कार में भी 64 सीटें लगाई गई हैं। इसमें कॉफी वेंडिंग मशीन है। बाहरी दृश्य देखने के लिए पारदर्शी विंडो लगाई गई हैं। सभी डिब्बों की बाहरी सजावट आकर्षक और बहुरंगी विनाइल शीट से की जा रही है। हर कोच में प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड होंगे। हर यात्री का बीमा होगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.