Move to Jagran APP

जागरूकता से करें एड्स पर प्रहार : सिविल सर्जन

कपूरथला सिविल अस्पताल में विश्व एढ्स दिवस पर जागरूकता सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 07:35 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 07:35 PM (IST)
जागरूकता से करें एड्स पर प्रहार : सिविल सर्जन
जागरूकता से करें एड्स पर प्रहार : सिविल सर्जन

संवाद सहयोगी, कपूरथला : एड्स एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों का जागरुक होना बेहद जरूरी है। यह बात सिविल सर्जन डा. गुरिन्दर बीर कौर ने विश्व एड्स दिवस पर सिविल सर्जन दफ्तर में आयोजित समारोह के दौरान कही। उन्होंने बताया कि एड्स के कारणों, लक्षण व बचाव प्रति जागरुक करना ही इस दिन को मनाने का उद्देश्य है। एड्स पीड़ित का समाजिक तौर पर बायकाट करना गलत है। इस बार का थीम भी असमानताओं को दूर करें, एड्स को खत्म करो, रखा गया है। उन्होंने बताया कि एचआइवी पाजिटिव व्यक्ति से असुरक्षित यौन संबंध बनाने से, एचआइवी संक्रमित रक्त चढ़ाने से, एक ही सरिज का इस्तेमाल बार-बार करने से, एचआइवी पीड़ित मां से बच्चे को यह रोग हो जाता है। एड्स पीड़ितों की संख्या में वृद्धि होना चिताजनक है और पीड़ित से परिवारों का और समाज का गलत रवैया पीड़ित की मुश्किलों को ओर बढ़ा देता है और उसमें जीने की इच्छा न के बराबर रह जाती है।

loksabha election banner

बताते चलें कि एड्स होने से पीड़ित में रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है और वह कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से जकड़ जाता है। सिविल सर्जन डा. गुरिन्दर बीर कौर ने यह भी बताया कि थकान, लगातार बुखार रहना, डायरिया, सांस लेने में दिक्कत, घातक निमोनिया होना, इसके लक्षण हैं। उन्होंने कहा कि एडस के प्रति फैली गलत धारनाओं से बचा जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में एडस की जांच के लिए टेस्ट और मरीजों का उपचार मुफ्त किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.