Move to Jagran APP

दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर लाइव हुईं Yoga Expert निधि जग्गी, सिखाए योगासन

Dainik Jagran facebook Live में शुक्रवार सुबह 7 बजे शुरू हुए सत्र में योग एक्सपर्ट निधि जग्गी ने योग प्रेमियों को कुछ नए योगासन करके दिखाए।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 04:40 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 04:40 PM (IST)
दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर लाइव हुईं Yoga Expert निधि जग्गी, सिखाए योगासन
दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर लाइव हुईं Yoga Expert निधि जग्गी, सिखाए योगासन

जालंधर, जेएनएन। दैनिक जागरण के फेसबुक लाइव में शुक्रवार को शहर की योग एक्सपर्ट निधि जग्गी ने फेसबुक यूजर्स और दैनिक जागरण के पाठकों को योगासन सिखाए और उनका महत्व बताया। सुबह 7 बजे शुरू हुए योग के सत्र में निधि ने योग प्रेमियों को नए योगासन करके दिखाए। योग सेशन में शामिल लोगों ने एक्सपर्ट से योग और अपनी बीमारी से संबंधित सवाल किए। इनका निधि ने योग के जरिए जवाब दिया। उन्होंने प्राणायाम, गरुड़ासन, वृक्षासन, कपोटासन, धनु आसन सहित अन्य कई आसन करके दिखाए जिसका सैकड़ों लोगों ने लाभ उठाया।

loksabha election banner

लाइव सेशन में किए गए ये आसन

धनुरासनः इसमें शरीर की आकृति सामान्य तौर पर खींचे हुए धनुष के तरह होती है। इसलिए इस आसन को धनुरासन कहा जाता है। यह आसन पेट की चर्बी को कम करता है गैस दूर करने में मदद करता है। साथ ही, छाती का दर्द दूर करता है और गले के तमाम रोग नष्ट करता है।

जालंधरः शुक्रवार को दैनिक जागरण पंजाब के फेसबुक लाइव में योगासन करके दिखाती हुईं योग एक्सपर्ट निधि जग्गी।

गरुड़ासनः गरुड़ासन को ईगल आसन भी कहा जाता है। इस आसन में चील की मुद्रा बनाई जाती है। यह आसन पेट के ऊपरी हिस्से, कमर और कंधे में खिंचाव लाता है। यह आसन करने से शारीरिक संतुलन में भी सुधार आता है।

प्राणायामः प्राणायाम योग के आठ अंगों में से एक है। यह तनाव दूर करता है। अस्थमा और हकलाने की बीमारी को दूर करता है।

सूर्य नमस्कारः यह आसन करने से स्वास्थ्य निखरता है। तनाव को दूर करने में भी सूर्य नमस्कार आसन बहुत ही मददगार है। इसे करने से पेट कम होता है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.