Move to Jagran APP

दफ्तरों और अफसरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं, इस APP से मिलेगी चुनाव की पूरी जानकारी

चुनाव से जुड़ी कोई छोटी-बड़ी जानकारी चाहते हैं या फिर अपने वोटर कार्ड के बारे में कोई इन्फॉर्मेशन चाहिए तो इसके लिए दफ्तरों व अफसरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

By Sat PaulEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 01:45 PM (IST)
दफ्तरों और अफसरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं, इस APP से मिलेगी चुनाव की पूरी जानकारी

जालंधर [मनीष शर्मा]। अगर आप चुनाव से जुड़ी कोई छोटी-बड़ी जानकारी चाहते हैं या फिर अपने वोटर कार्ड के बारे में कोई इन्फॉर्मेशन चाहिए तो इसके लिए दफ्तरों व अफसरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं, सिर्फ एक मोबाइल एप्लीकेशन से यह काम हो जाएगा। इसके लिए भारतीय चुनाव आयोग ने 'वोटर हेल्पलाइन' के नाम से यह एप शुरू किया है। एंड्रायड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस बारे में जिला चुनाव दफ्तर को हिदायत दी गई है कि आयोग द्वारा शुरू की गई इस सुविधा के बारे में वोटरों को जानकारी दी जाए ताकि उन्हें किसी भी सूचना के लिए कहीं भटकना न पड़े। चुनाव तहसीलदार मनजीत सिंह व कानूनगो राकेश कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह एप चुनाव व वोटरों से जुड़ी सभी तरह की जानकारी के लिए बनाया गया है।

loksabha election banner

नाम या इपीक नंबर से ढूंढे वोट

इस एप को इंस्टॉल करने के बाद आप अपने नाम या वोटर कार्ड के इपीक नंबर से अपनी वोट के ब्यौरे को ढूंढ सकते हैं। जिसमें वोटर लिस्ट के पार्ट व सीरियल नंबर के साथ पोङ्क्षलग बूथ तक की जानकारी मिल जाएगी।

नए वोट के लिए कर सकते हैं अप्लाई

वोटर हेल्पलाइन एप के जरिए आप नई वोट के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह ऑनलाइन सुविधा है। इसके अलावा वोट ट्रांसफर या शिफ्ट करने, काटने, करेक्शन करने जैसी सुविधाएं भी इस एप के जरिये मिलेंगी।

एप से शिकायत भी कर सकते हैं

इस एप से आप वोटर कार्ड या चुनाव से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत को चुनाव आयोग तक पहुंचा सकते हैं। जिसमें अपने हलके का ब्यौरा देते हुए फोटो या वीडियो भेजकर शिकायत की जा सकती है। यह शिकायत तुरंत संबंधित जिले के चुनाव अफसर के पास पहुंच जाएगी। इसके अलावा एप के जरिए सीधे वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी शिकायत की जा सकती है।

ईवीएम की इन्फॉर्मेशन

एप के जरिए आप ईवीएम व वोट की पुष्टि के लिए इस बार हर बूथ में लगने वाली वीवीपैट मशीन के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। ईवीएम कैसे काम करती है? और खासकर छेड़छाड़ जैसी चर्चाओं के बीच इस एप में ईवीएम से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं।

चुनाव व रिजल्ट की मिलेगी पूरी जानकारी

इस मोबाइल एप में चुनाव से जुड़ी हर तरह की जानकारी मुहैया कराई गई है। इसमें मौजूदा के साथ आने वाले चुनावों, लोकसभा व राज्यसभा के हाउस के टर्म, अलग-अलग राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में राज्यसभा की सीटों, पिछले चुनावों व उनके रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इसके अलावा पिछले लोकसभा और पंजाब विधानसभा के चुनावों के रिजल्ट देखने के लिए भी एप सुविधाजनक है। इसके अलावा चुनाव से जुड़ी हर तरह की मौजूदा जानकारी भी यहां पर उपलब्ध कराई जा रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.