Move to Jagran APP

विधानसभा कमेटी दो दिन के लिए शहर में, अफसरशाही, करप्शन और राजनीतिक शिकायतों का चलेगा दौर

शहर में अगले दो दिन तक राजनीतिक पारा चढ़ा रहेगा। लोकल बाडी मामलों की विधानसभा कमेटी 19 और 20 जुलाई को शहर में रहेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 07:56 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 07:56 AM (IST)
विधानसभा कमेटी दो दिन के लिए शहर में, अफसरशाही, करप्शन और राजनीतिक शिकायतों का चलेगा दौर
विधानसभा कमेटी दो दिन के लिए शहर में, अफसरशाही, करप्शन और राजनीतिक शिकायतों का चलेगा दौर

जागरण संवाददाता, जालंधर : शहर में अगले दो दिन तक राजनीतिक पारा चढ़ा रहेगा। लोकल बाडी मामलों की विधानसभा कमेटी 19 और 20 जुलाई को शहर में रहेगी। इन दो दिन में नगर निगमों और इंप्रूवमेंट ट्रस्ट से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। शहर के विधायक जहां जनता से जुड़े कई नीतिगत मामलों को विधानसभा कमेटी के समक्ष रखेंगे वहीं पार्षद अफसरशाही के हावी होने, करप्शन और कई अन्य मुद्दों को कमेटी के समक्ष उठा सकते हैं। एडहाक कमेटियों के चेयरमैन भी स्मार्ट सिटी कंपनी के कामकाज में गड़बड़ी और पार्षदों की भूमिका के मुद्दे पर विधानसभा कमेटी के सामने अपना पक्ष रखेंगे। बीएंडआर कमेटी के चेयरमैन जगदीश गग के खिलाफ उन्हीं की कमेटी के पार्षद सदस्य गड़बड़ी के आरोप को लेकर जांच की मांग कर सकते हैं। ऐसी ही जांच की मांग पूर्व अकाली पार्षद बलबीर सिंह बिट्टू भी करने की तैयारी में है। जालंधर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के कामकाज को लेकर भी कुछ लोग शिकायत कर सकते हैं। सूर्या एनक्लेव एक्सटेंशन वेलफेयर सोसायटी ने तो इंप्रूवमेंट ट्रस्ट आफिस के बाहर 19 और 20 जुलाई को धरने की घोषणा कर दी है। लोकल बाडी मामलों की 13 सदस्य विधानसभा कमेटी 19 जुलाई सोमवार को सुबह 11 बजे सर्किट हाउस पहुंच जाएगी। 13 विधायकों वाली इस कमेटी में जालंधर से विधायक राजिदर बेरी और विधायक बावा हैनरी भी मेंबर हैं।

loksabha election banner

---------

अवैध इमारतों और पानी के बकाया बिलों में राहत की तैयारी

विधायक बेरी और विधायक हैनरी विधानसभा कमेटी के समक्ष बिना मंजूरी बनी इमारतों को रेगुलर करने के लिए वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम लाने की सिफारिश करेंगे। इस पालिसी पर सरकार भी काम काम कर रही है लेकिन विधानसभा कमेटी की सिफारिश से इसमें और तेजी आ जाएगी। शहर में हजारों की गिनती में बिना मंजूरी बनी इमारतों को रेगुलर करने की पालिसी आने से जहां बिल्डिंग मालिकों को फायदा मिलेगा वही नगर निगम की आय भी बढ़ जाएगी। शहर के कोर एरिया यानी पुराने शहर में इमारतों को रेगुलर करने के लिए भी नियमों को तय किया जा सकता है। पानी के कई साल पुराने बकाया बिलों को माफ करने का भी प्रस्ताव रखा जाएगा तो वहीं अस्पतालों और स्कूलों पर प्रॉपर्टी टैक्स की दर बढ़ाने की बात की जाएगी।

----------

चेयरमैन भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का मुद्दा उठाएंगे

एडहाक कमेटियों के चेयरमैन भी इस समय नाराज चल रहे हैं और विधानसभा कमेटी के समक्ष निगम की हावी होती अफसरशाही और स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्ट में पार्षदों की भूमिका तय करने का मुद्दा कमेटी के समक्ष रख सकते हैं। चेयरमैन इस बात से नाराज हैं कि नगर निगम के अफसर संबंधित विभागों के कामकाज में उनकी सिफारिशों की अनदेखी कर रहे हैं। स्मार्ट सिटी के काम में भी चेयरमैन गड़बड़ी पकड़ चुके हैं। वह चाहते हैं कि इन सभी प्रोजेक्ट पर सही ढंग से काम करने के लिए इनमें पार्षदों को भी शामिल किया जाए।

---------

चेयरमैन गग के खिलाफ भी हो सकती है शिकायत

नगर निगम की बिल्डिंग एंड रोड्स एडहाक कमेटी के चेयरमैन जगदीश गग के खिलाफ उन्हीं की कमेटी के मेंबरों ने मोर्चा खोला हुआ है। कमेटी के मेंबर शहर में चल रहे सड़कों के काम को लेकर पहले ही चेयरमैन के खिलाफ आवाज उठा चुके हैं और अब चेयरमैन के अपने वार्ड क्षेत्र नंबर 12 में हुए कार्यों को लेकर जांच की मांग कर सकते हैं। इसके लिए बीएंडआर डिपार्टमेंट से गग के वार्ड में हुए सड़कों के टेंडरों की लिस्ट भी ली है। ऐसा आरोप है कि चेयरमैन ने अपने वार्ड क्षेत्र के टेंडर अपने करीबियों को दिलवा रहे हैं और इसमें नगर निगम को नुकसान उठाना पड़ा है। इसी मामले में पूर्व अकाली पार्षद बलबीर सिंह बिट्टू भी सक्रिय हो चुके हैं और वार्ड नंबर 12 में चल रहे विकास कार्यों में खामियों को लेकर एक रिपोर्ट विधानसभा कमेटी को सौंप सकते हैं।

---------

सुविधाओं को लेकर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट पर दो दिन धरना

करीब 10 साल से सूर्या एनक्लेव एक्सटेंशन में विकास कार्यों और प्लॉटों पर कब्जे की मांग कर रहे प्लाट होल्डरों ने विधानसभा कमेटी की मौजूदगी में दो दिन ट्रस्ट आफिस घेरने की घोषणा कर दी है। सूर्या एनक्लेव एक्सटेंशन कालोनी को साल 2011 में विकसित किया गया था लेकिन अभी तक कई प्लाट होल्डर ऐसे हैं जिन्हें उनके प्लाटों का कब्जा नहीं मिला है। कालोनी में विकास कार्य भी नहीं हो पा रहे हैं। जिससे लोग यहां पर अपने मकान बनाने में असमर्थ हैं। इससे पहले भी सोसाइटी के लोग धरना दे चुके है और अब विधानसभा कमेटी की शहर में मौजूदगी में इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाने की तैयारी कर रहे हैं। ---------------------------------------------------------

विपक्ष ने भी स्मार्ट सिटी और निगम पर लगाए गंभीर आरोप

कमेटी के जालंधर पहुंचने से पहले नगर निगम में विपक्षी दल भाजपा ने स्मार्ट सिटी और नगर निगम के कामों को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं। भाजपा पार्षद दल के उपनेता वरेश मिटू ने भाजपा नेताओं से मीटिग के बाद आरोप लगाया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत जितने भी प्रोजेक्ट चलाए हैं वह बिना किसी प्लानिग के किए जा रहे हैं। इससे करोड़ों का नुकसान हो रहा है। मीटिग में पार्षद पति प्रभु दयाल, मंडल अध्यक्ष देवेंद्र भारद्वाज, गौरव जोशी, प्यारेलाल भगत, एडवोकेट भारत भूषण, कार्तिक गिल, राजन सरंगल, प्रवीण भारती, प्रेमलता मौजूद रहे।

ये आरोप लगाए

-सरफेस वाटर प्रोजेक्ट का काम शुरू करवाने से पहले नई सड़कें बनवाई गई और अब इन्हें तोड़ा जाएगा।

-बायोमाइनिग प्रोजेक्ट पर चार साल में अभी तक यह पता नहीं लगा कि यहां कूड़ा कितना है। पहले कूड़े खत्म करने के लिए 70 करोड़ का एस्टीमेट बनाया था। बाद में विरोध होने पर 35 करोड़ का कर दिया गया। टेंडर होने के बाद इसका सर्वे ड्रोन से कराया जा रहा है। यह समझ से बाहर है।

-एलइडी लाइट्स प्रोजेक्ट 45 करोड़ की लागत से चलाया जा रहा है। इसमें कंपनी सिर्फ लाइट्स बदल रही है। अगर लाइट्स ही बदल ली थी नगर निगम खुद इस काम को करता तो ज्यादा ज्यादा 20 करोड़ में हो काम हो जाता।

- 20 करोड़ से 11 चौक का सुंदरीकरण भी पूरी तरह से करप्शन का प्रोजेक्ट है।

- अवैध निर्माण से निगम को करोड़ों का नुकसान हो रहा है। मिटू ने कहा कि विधानसभा कमेटी को इन्हीं मुददों को लेकर दूसरी बार जालंधर आना पड़ रहा है। नगर निगम पूरी तरह से फेल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.