Move to Jagran APP

वरियाणा डंप से सवा लाख लोग प्रभावित, शहर से बाहर शिफ्ट करने की मांग लेकर निगम कार्यालय पहुंचे भाजपाई

मेयर जगदीश राजा और कमिश्नर करनेश शर्मा के नाम पर दिए ज्ञापन में भाजपाइयों ने वरियाणा डंप को शहर से बाहर शिफ्ट करने सतगुरु कबीर वडाला चौक और 120 फुट रोड पर प्रस्तावित सदगुरु कबीर कंस्ट्रक्शन स्किल डेवलपमेंट सेंटर का मुद्दा उठाया।

By Edited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 07:30 AM (IST)
वरियाणा डंप से सवा लाख लोग प्रभावित, शहर से बाहर शिफ्ट करने की मांग लेकर निगम कार्यालय पहुंचे भाजपाई
जालंधर वेस्ट हलके के भाजपा पार्षदों ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए वेस्ट हलके से जुड़े मुद्दे उठाए।

जालंधर, जेएनएन। पंजाब भाजपा के प्रवक्ता मोहिंदर भगत और जालंधर वेस्ट हलके के भाजपा पार्षदों ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए वेस्ट हलके से जुड़े कई मुद्दे उठाए। मेयर जगदीश राजा और कमिश्नर करनेश शर्मा के नाम पर दिए ज्ञापन में भाजपाइयों ने वरियाणा डंप को शहर से बाहर शिफ्ट करने, सतगुरु कबीर वडाला चौक और 120 फुट रोड पर प्रस्तावित सदगुरु कबीर कंस्ट्रक्शन स्किल डेवलपमेंट सेंटर का मुद्दा उठाया। ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह को ज्ञापन देने पहुंचे मोहिंदर भगत, पार्षद वरेश मिंटू, पार्षद पति अमित सिंह संधा, विनीत धीर, प्रभु दयाल, जिला भाजपा महासचिव राजीव ढींगरा व मंडल प्रधान सौरव सेठ ने कहा कि पंजाब की कांग्रेस सरकार जनता से जुड़े मुद्दों पर काम करने में असफल साबित हुई है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जालंधर वेस्ट हलके का सबसे बड़ा मुद्दा वरियाणा स्थित कूड़े का डंप है। मो¨हदर भगत ने कहा कि वरियाणा डंप पर रोजाना सैकड़ों टन कूड़ा आ रहा है। यह इलाका अब शहर के अंदर आ चुका है और आसपास कई गांव और कालोनियों बसे हैं। उस कारण से इन इलाके के लोगों को बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि करीब 3 किलोमीटर के एरिया में बसे लोग बदबू की मार झेल रहे हैं। बीमारियां फैल रही है। करीब सवा लाख लोग प्रभावित हैं।

बस्ती बावा खेल, राज नगर, वरियाणा, गौतम नगर, जालंधर कुंज, जालंधर प्राइम, जालंधर विहार, नंदनपुर रोड के इलाके समेत 30 से ज्यादा कालोनियों के लोग परेशान हैं। कूड़े में आग के कारण जहरीले धुएं में सांस लेना मुश्किल हो जाता है। पीने वाला पानी दूषित हो गया है जिस कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं। भाजपा नेता ने कहा कि लोग नगर निगम को टैक्स दे रहे हैं लेकिन उन्हें बदले में कुछ नहीं मिल रहा है इसलिए अपील है कि वरियाणा डंप को खत्म किया जाए और शहर से बाहर सस्ती जमीन लेकर नया डंप बनाया जाए। इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी का फंड इस्तेमाल किया जाए। मौके पर सतगुरु कबीर मुख्य मंदिर के चेयरमैन सतीश बिल्ला, भाजपा एससी मोर्चा के उपप्रधान पवन हंस, प्रधान सतगुरु कबीर मुख्य मंदिर से राकेश कुमार, पूर्व मंडल अध्यक्ष सु¨रदर मोहन उपस्थित रहे।

सतगुरु कबीर चौक को ब्यूटीफाई किया जाए

मोहिंदर भगत और वरेश ¨मटू ने कहा कि सतगुरु कबीर चौक इस समय पूरी तरह से अनदेखी का शिकार है। सतगुरु कबीर महाराज का प्रकाश पर्व भी जल्द आ रहा है इसलिए सतगुरु कबीर चौक को जल्द से जल्द ब्यूटीफाई किया जाए। भगत ने कहा कि जैसे 21 करोड़ की लागत से शहर के 11 चौकों का सुंदरीकरण होना है। इस प्रोजेक्ट में सतगुरु कबीर चौक-वडाला चौक को भी शामिल किया जाए।

स्किल सेंटर का उद्घाटन पत्थर दोबारा लगाया जाए

मो¨हदर भगत ने कहा कि 120 फुट रोड पर सतगुरु कबीर कंस्ट्रक्शन स्किल डेवलपमेंट सेंटर के निर्माण का उद्घाटन पूर्व कैबिनेट मंत्री भगत चुन्नी लाल ने किया था। शरारती तत्वों ने इस उद्घाटन पत्थर को तोड़कर खुर्द खुर्द कर दिया। यह शहर के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट है इसलिए इस उद्घाटन पत्थर को दोबारा उसी जगह स्थापित किया जाए।

स्मार्ट सिटी फंड के दुरुपयोग का आरोप

भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया कि स्मार्ट सिटी मिशन का मकसद शहर को सुंदर बनाना और अपग्रेड करना था। इस फंड से चौकों को सुधारने का काम, पार्कों के सौंदर्यीकरण, स्टॉर्म वाटर तथा अन्य काम किए जा रहे हैं। यह काम निगम को अपने फंड से करवाने चाहिए थे। पंजाब सरकार निगमों को फंड नहीं दे पा रही है इसलिए स्मार्ट सिटी फंड को निगम के कामों पर खर्च किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.