Move to Jagran APP

जालंधर के विरसा विहार में अर्बन ग्रीन फ्यूचर्स की वंदना ने बागवानी की नई तकनीक से करवाया रूबरू

बागवानी की नई तकनीक का उपयोग करके पानी बचाया जा सकता है। इसके साथ ही बहुत कम जगह में ऑर्गेनिक सब्जियां उगा कर उसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे एक तो घर की सुंदरता में निखार आता है और दूसरा ऑर्गेनिक सब्जियां घर में ही तैयार हो जाती हैं।

By Rohit KumarEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 03:42 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 03:42 PM (IST)
जालंधर के विरसा विहार में अर्बन ग्रीन फ्यूचर्स की वंदना ने बागवानी की नई तकनीक से करवाया रूबरू
अर्बन ग्रीन फ्यूचर्स की वंदना ने बागवानी के नई तकनीकों के बारे में पूरी जानकारी दी।

जालंधर, जेएनएन। मिट्टी से जुड़े रहने के लिए व कुदरत के प्रति जागरूक करने के लिए विरसा विहार में बागवानी की नई तकनीक से रूबरू करवाने के लिए वर्कशाप का आयोजन करवाया गया। इसमें अर्बन ग्रीन फ्यूचर्स की वंदना ने बागवानी के नई तकनीकों के बारे में पूरी जानकारी दी। उन्होंने घर व दीवारों को हरे-भरे पौधों से सजाने और घरेलू बगीची के द्वारा जैविक सब्जियों को उगाने के लिए लोगों को प्रेरित भी किया। इसके अलावा उन्होंने बताया कि बागवानी की नई तकनीक का उपयोग करके पानी बचाया जा सकता है। इसके साथ ही बहुत कम जगह में ऑर्गेनिक सब्जियां उगा कर उसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे एक तो घर की सुंदरता में निखार आता है और दूसरा ऑर्गेनिक सब्जियां घर में ही तैयार हो जाती हैं।

loksabha election banner

इस तकनीक का उपयोग करके वह लोग भी अपने घर में हरियाली ला सकते हैं जिनके पास जगह नहीं है लेकिन ऑर्गेनिक सब्जियां उगाने का शौक रखते हैं। रबी और खरीफ सीजन के बीच के तीन महीने की अवधि में दलहनी फसलें मूंग और उड़द की खेती के साथ तिलहनी सूरजमुखी की खेती भी होती है। इसके साथ सीजनल सब्जियों और फलों की खेती भी की जाती है। परंपरागत फसलों की खेती के साथ इन फसलों से किसानों को अतिरिक्त आमदनी होती है।

जायद सीजन के दौरान आमतौर पर बरसात नहीं होती है। इस दौरान फलदार पेड़ आम, लीची में सेब फूल आने लगते हैं, जबकि अंगूर और अन्य फसलों की तैयारियां तेज हो जाती है। इसी मौसम की सीजनल फल खरबूजा, तरबूज, ककड़ी और अन्य फसलें लगाई जाती है, जो बहुत कम समय में फल देने लगती हैं। इसी दौरा गरमी सीजन वाली सब्जियां भी तैयार होती हैं। इसमें सीताफल, लौकी, तोरी और अन्य सब्जियां तैयार होती है, जो किसानों की आमदनी का यह सबसे अच्छा समय होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.