Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी योजना में 1200 करोड़ के प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए इस साल जनवरी से शुरू हुई कसरत 10 महीने बाद अब अमल में आती दिखने लगी है। सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम ने सासद संतोख चौधरी की अध्यक्षता में कुल 1200 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को सैद्धातिक मंजूरी दे दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 10:37 AM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 04:54 PM (IST)
स्मार्ट सिटी योजना में 1200 करोड़ के प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी
स्मार्ट सिटी योजना में 1200 करोड़ के प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी

जागरण संवाददाता, जालंधर : स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए इस साल जनवरी से शुरू हुई कसरत 10 महीने बाद अब अमल में आती दिखने लगी है। सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम ने सासद संतोख चौधरी की अध्यक्षता में कुल 1200 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को सैद्धातिक मंजूरी दे दी। मामूली बदलाव के साथ ये प्रस्ताव अंतिम मंजूरी के बाद भारत सरकार को भेजा जाएगा। यही नहीं, इसी प्रोजेक्ट के तहत डायरेक्टर जनरल सेकेंडरी एजुकेशन को पार्टनर बनाकर शहर के 143 में स्कूलों की 470 क्लास रूम को स्मार्ट ई-क्लास बनाने के लिए 6.53 करोड़ रुपये का पहला चेक शिक्षा विभाग को सौंप दिया गया है।

loksabha election banner

पहले चरण में शहर के 1010 एकड़ क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। जिसमें ब‌र्ल्टन पार्क, बबरीक चौक 120 फुटी रोड वाला हिस्सा शामिल है। ये हिस्सा शहर के कुल क्षेत्रफल का 4 प्रतिशत है। अधिकारियों का मानना है कि पहले चरण में ये पूरा क्षेत्र विकसित कर उसे रोल मॉडल के रूप में विकसित कर बाद में अन्य चरणों में शहर के दूसरे हिस्सों को विकसित किया जाएगा। पहले चरण में इस हिस्से को विकसित करने के लिए वाटर सप्लाई, सीवरेज व वेस्ट मैनेजमेंट के लिए 262 करोड़ रुपये की योजना को हरी झडी दी गई। वाटर सप्लाई लाइन बिछाकर पूरे क्षेत्र को सप्ताह में सातों दिन 24 घटे जल सप्लाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस क्षेत्र में पीएनजी गैस लाइन डाली जाएगी। मॉडल पुलिस स्टेशन बनेगा। स्किल डवलपमेंट व इम्प्रूवमेंट सेंटर बनेगा।

इंटीग्रेटेड कमाड कंट्रोल सेंटर को अगले 6 महीने के दौरान शहर में चालू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। शहर के चप्पे-चप्पे पर 1200 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे ताकि शहर की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। कैमरे शहर के हर मार्ग पर इस प्रकार से लगाए जाएंगे जिससे अगर कोई वारदात करके भागने की कोशिश करें तो कैमरों की मदद से उसे शहर के किसी भी मार्ग पर दबोचा जा सके।

सरकारी इमारतों की छतों पर सौर उर्जा प्लाट लगाने को मंजूरी दे दी गई। सड़कों की सफाई के लिए स्वीड्क्षपग मशीनें भेजने, शहर के अंदरूनी क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई लाइन का बेहतर प्रबंध करने, शहर में ग्रीन क्षेत्र विकसित करने, रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर लगाने व आउटर ढाचे का सुंदरीकरण करते हुए ग्रीन पार्क बनाने का फैसला लिया गया। गुरबंता ड्क्षसह मार्ग नहर किनारे साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा।

इंटीग्रेटेड कमाड कंट्रोल सिस्टम में ये होंगी सुविधा

1.72 करोड़ रुपये की लागत से पुलिस लाइन में सेंटर स्थापित होगा। जिसमें पुलिस के सर्विलास, आइटीएमएस, इंवायरोन्मेंटल सेंसर, स्मार्ट पार्किंग, स्मार्ट लाइड्क्षटग, सिटी वाईफाई आदि अत्याधुनिक प्रकार की सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही पानी, बिजली, सीवरेज स्ट्रीट लाइट, हेल्थ, एम्बुलेंस आदि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर लोग यहा शिकायत कर सकेंगे, उसका तत्काल निदान होगा। इसके टेंडर हो चुके हैं। इन प्रस्तावों को भी मिली हरी झडी

ई-रिक्शा व सीएनजी ऑटो, स्मार्ट बस अड्डा, स्मार्ट बसें (पीपीपी मॉडल पर), स्मार्ट पार्किंग, डिजिटल लाइब्रेरी, टॉयलेट्स का निर्माण, फाइबर ऑप्टिकल व वाई-फाई सुविधा के लिए यंत्र लगाने के फैसलों पर भी मुहर लगा दी गई। स्पो‌र्ट्स हब के लिए आवेदन 22 तक

ब‌र्ल्टन पार्क को स्पोर्टस हब के रूप में 320 करोड़ रुपये की लागत से विकसित करने की योजना पर पहले ही ईओआई जारी हो चुका है। इस योजना में शामिल होने वाली कंपनिया 22 अक्टूबर तक आवेदन कर सकती हैं, उसके बाद योजना पर अगली कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.