Move to Jagran APP

अब शिक्षकों की हर परेशानी होगी दूर, शिक्षा विभाग ने उठाया यह कदम Jalandhar News

राज्य भर के शिक्षक स्कूलों और बच्चों की बेहतरी के लिए अपना बेहतर योगदान दे रहे हैं। इसके लिए गर्व है लेकिन इस बात की नाराजगी भी है कि उन तक शिक्षकों की शिकायतें भी पहुंच रही हैं।

By Edited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 07:38 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 02:44 PM (IST)
अब शिक्षकों की हर परेशानी होगी दूर, शिक्षा विभाग ने उठाया यह कदम Jalandhar News
अब शिक्षकों की हर परेशानी होगी दूर, शिक्षा विभाग ने उठाया यह कदम Jalandhar News

जालंधर, [अंकित शर्मा]। अब अध्यापकों को तनाव मुक्त करने के लिए उनसे जुड़ी हर परेशानी को दूर किया जाएगा। शिक्षा सचिव ने सर्कल मेंटोर, ब्लॉक मेंटोर, जिला को-ऑर्डिनेटर और जिला शिक्षा अधिकारियों के स्तर की चार चरणों पर जांच करने के लिए जिम्मेदारी तय की है। इन तीनों स्तर पर अध्यापकों की परेशानियां दूर नहीं होती, तो वे शिक्षा सचिव के दरबार पहुंचेगी। फिर उन शिकायतों को दूर करने के लिए शिक्षा सचिव अपना कार्रवाई का डंडा भी चलाएंगे। क्योंकि उन्होंने अपने आदेशों में साफ कहा है कि वे प्राथमिक स्तर पर ही अध्यापकों की परेशानियों को दूर करें।

loksabha election banner

शिक्षा सचिव ने यह भी कहा है कि राज्य भर के शिक्षक स्कूलों और बच्चों की बेहतरी के लिए अपना बेहतर योगदान दे रहे हैं। इसके लिए गर्व है, लेकिन इस बात की नाराजगी भी है कि उन तक शिक्षकों की शिकायतें भी पहुंच रही हैं।

पहले ही दिन मेंटोर्स को मिली 50 से अधिक शिकायतें

यही कारण है कि शनिवार से ही सर्कल, ब्लॉक स्तर पर मेंटोर की तरफ से शिक्षकों को संदेश दिए जा रहे हैं कि वे अपनी-अपनी शिकायतें उन्हें बता सकते हैं। पहले ही दिन से कई शिकायतें ग्रुपों में शिक्षकों ने डालनी भी शुरू कर दीं, जिनकी संख्या अभी तक 50 पहुंच चुकी हैं। इनमें अधिकतर शिकायतें सालाना गुप्त रिपोर्ट तैयार न किए जाने की हैं। अगर इन शिकायतों की जांच नहीं हो पाई तो ब्लॉक मेंटोर पास जाएंगी, यहां भी कार्रवाई नहीं होती तो जिला कोआर्डिनेटर के पास पहुंचेगी। उसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी के पास जाएगी। अगर कोई शिकायत यहां से भी नहीं दूर हो पाई तो उसके बाद अंतिम जांच शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ही कराएंगे और उनके द्वारा ही उस पर फैसला दिया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.