Move to Jagran APP

Punjab Politics: सुखबीर बादल बोले- पंजाब में सरकार बनने पर हर साल करवाएंगे कबड्डी के तीन टूर्नामेंट

सुखबीर बादल ने कहा कि अकाली दल की सरकार के समय 6 वर्ल्ड कप करवाए गए थे। खिलाड़ियों को नौकरी भी दी गई। मौजूदा कांग्रेस सरकार ने 2019 में गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर ही कबड्डी कब करवाया था।।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 03:56 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 03:56 PM (IST)
Punjab Politics: सुखबीर बादल बोले- पंजाब में सरकार बनने पर हर साल करवाएंगे कबड्डी के तीन टूर्नामेंट
शिअद प्रधान सुखबीर बादल ने कबड्डी खिलाड़ियों को हर प्रकार की सुविधाएं देने का वादा किया है।

जासं, बठिंडा। शिरोमणि अकाली दल के प्रधान व पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने सोमवार को दावा किया कि यदि पंजाब में अकाली दल की सरकार बनी तो हर साल तीन कबड्डी कप करवाए जाएंगे। इसमें एक पंजाब कप, दूसरा कबड्डी लीग व तीसरा वर्ल्ड कप होगा। इसके अलावा कबड्डी के खिलाड़ियों को रजिस्टर्ड कर उनकी ए, बी, सी कैटेगरी भी बनाई जाएगी। सुखबीर सिंह बादल ने यह एलान सोमवार को बठिंडा में अपने डबवाली रोड स्थित दफ्तर में किया। वह यहां पर कबड्डी खिलाड़ियों से मिलने आए थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अकाली दल की सरकार ने कबड्डी को देश ही नहीं बल्कि दुनिया के नक्शे पर उतारा है। अकाली सरकार के समय 6 वर्ल्ड कप करवाए गए। खिलाड़ियों को नौकरी भी दी गई। मौजूदा कांग्रेस सरकार ने 2019 में गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर ही कबड्डी कब करवाया था।। उसकी इनामी राशि भी 25 लाख रुपये रखी गई लेकिन उसे भी आज तक विजेता टीम को नहीं दिया गया। उन्होंने पहले वर्ल्ड कप में 1 करोड़ रुपये का इनाम रखा गया था। सुखबीर ने कहा कि स्पोर्ट्स उनका पैशन है, जिसको वह हर हाल में पूरा करेंगे।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बनाए जाएंगे स्टेडियम

उन्होंने एलान किया कि पंजाब कप के लिए पहला इनाम 1 करोड़, कबड्डी लीग के लिए पहला इनाम 2 करोड़ व वर्ल्ड कबड्डी कप में यह इनाम 5 करोड़ रुपये का होगा। उन्होंने यह भी बताया कि पंजाब कप में हर जिले के खिलाड़ी खेलेंगे तो कबड्डी लीग में टाप खिलाड़ियों को खिलाया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि राज्य में अकाली सरकार बनने पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 1-1 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम भी बनाए जाएंगे। कबड्डी के खिलाड़ियों का 25 लाख रुपये का एक्सीडेंटल बीमा भी किया जाएगा। इसके अलावा 'ए' कैटेगरी के खिलाड़ियों को पंजाब सरकार की तरफ से कोच की नौकरी भी दी जाएगी। उन्होंने दावा किया कि वह 5 साल में कबड्डी को पूरे इंडिया में फेमस कर देंगे।

उन्होंने कहा कि उनका सपना है कि वह राज्य में 15 गेम को अधिक से अधिक प्रफुल्लित करें। जबकि पंजाब के ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी रहे ओलंपिक में देखना चाहते हैं। इसके लिए वह इंटरनेशनल लेवल के कोच भी लेकर आएंगे। पूर्व मंत्री सिकंदर सिंह मलूका ने कहा कि कबड्डी में कुछ गलत लोग आ गए हैं। इसे खत्म करने के लिए डोप टेस्ट अनिवार्य किया जाएगा। वहीं खिलाड़ियों को हर प्रकार की सुविधा दी जाएगी। इस मौके पर अकाली दल के प्रधान बलकार सिंह भोखड़ा, पूर्व विधायक सरूप चंद सिंगला, पूर्व विधायक दर्शन सिंह कोटफत्ता आदि उपस्थित थे।

कबड्डी खिलाड़ियों ने भी रखी अपनी मांगें

बातचीत के दौरान कबड्डी खिलाड़ियों ने भी सुखबीर के सामने अपनी मांगें रखी। खिलाड़ी सुरिंदर पाल सिंह ने कबड्डी खिलाड़ियों का डोप टेस्ट करवाने, योग्यता के अनुसार नौकरी देने, स्कूलों में सर्कल स्टाइल कबड्डी विंग बनाने, बेरोजगार पुराने खिलाड़ियों को नौकरी देकर उनको एडजस्ट करने, कबड्डी के सभी क्लबों को इकट्ठा कर एक कबड्डी एसोसिएशन बनाने, खिलाड़ियों को जिला या राज्य स्तर पर खेलने के लिए खर्च देने की मांग उठाई। 

कबड्डी खिलाड़ी गुरमीत मुढिया ने मांग की कि जहां भी कबड्डी टूर्नामेंट हो, वहां पर कम से कम दो बेस्ट खिलाड़ियों के डोप टेस्ट जरूर किए जाएं। इसी प्रकार वर्ल्ड कप खेलने वाले मक्खन सिंह मक्खी ने कहा कि कबड्डी खेलते समय अगर कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तो लाखों का खिलाड़ी कौढ़ियों का रह जाता है। सरकार को इनके बारे में भी सोचना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.