Move to Jagran APP

कपूरथला के RCF में बने ट्रेन के एसी थ्री टियर इकॉनमी कोच का सफल ट्रायल, 180 KM की स्पीड़ से दौड़ा

AC three tier economy coach पंजाब के कपूरथला की रेल कोच फैक्‍टरी में बनाए गए ट्रेनों के एसी थ्री टियर इकॉनमी कोच का परीक्षण सफल रहा है। यह बोगी 180 किलोमीटर की रफ्तार से पटरी पर दौड़ी। अब इस कोच का बड़े पैमाने पर कोच फैक्‍टरी में निर्माण होगा।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 07:33 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 09:17 AM (IST)
कपूरथला के RCF में बने ट्रेन के एसी थ्री टियर इकॉनमी कोच का सफल ट्रायल, 180 KM की स्पीड़ से दौड़ा
कपूरथला रेल कोच फैक्‍टरी में बनाया गए एसी थ्री टियर इकॉनमी कोच। (जागरण)

कपूरथला, [हरनेक सिंह जैनपुरी]। AC 3 Tier Economy Coach: अब रेल पटरियों पर जल्‍द ही ट्रेनें 180 किलोमीटर की रफ्तार में दौड़ती नजर आएंगी। पंजाब के कपूरथला की रेल कोच फैक्‍टरी (आरसीएफ) द्वारा निर्मित उच्च क्षमता वाले एसी थ्री टियर इकाॅनमी कोच का ट्रायल सफल रहा है। इस कोच का 180 किलोमीटर की स्पीड पर सफलता पूर्वक आनसलेशन ट्रायल किया गया। ये कोच अत्‍याधुनिक सुविधाओं से युक्‍त हैं और यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव देंगे। इसके साथ ही इससे ट्रेनों की यात्री क्षमता में भी वृद्धि होगी।

loksabha election banner

एसी 3 टियर इकानमी कोच का सफल आनसलेशन ट्रायल किया गया                              

आरडीएसओ द्वारा नागदा-कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन पर किए गए इन परीक्षणों दौरान अच्छे परिणामों के संकेत प्राप्त हुए हैं। अब आरडीएसओ की तरफ से हरी झंडी मिलते ही आरसीएफ में इस कोच का निरंतर उत्पादन शुरू कर हो जाएगा। इस कोच के सफल परीक्षण से रेलवे के लिए कामयाबी के नए द्वार खुले हैं।

कपूरथला की रेल कोच फैक्‍टरी में निर्मितएसी थ्री टियर कोच की सीटों का नजारा।

इस नए उच्च क्षमता वाले यात्री कोच का डिजाइन तथा निर्माण आरसीएफ कपूरथला द्वारा किया गया है। इन नए यात्री डिब्‍बों में जहॉं एक ओर आधुनिक यात्री सुविधाओं को एक नए शिखर पर ले जाया गया है, वहीं इन बाेगियों की यात्री क्षमता 72 से बढ़ाकर 83 सीटें की गई हैं।

इस बोगी के डिज़ाइन में कई नवीनताएं लाई गई हैं। मिडिल और अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहद आकर्षक और नए डिज़ाइन की सीढि़यॉं लगाई गयी हैं। इंडियन और वेस्टर्न स्टाइल की टॉयलेट को भी रिडिज़ाइन कर नया स्‍वरूप दिया गया है और इन्हें दिव्‍यांगजनों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाया गया है। इन बाेगियों में यात्रिसों की सुविधाओं के लिए सार्वजनिक उद्घोषणा और यात्री सूचना प्रणाली भी लगाई गई है।

कपूरथला की रेल कोच फैक्‍टरी में बनी एसी थ्री टियर कोच का अंदरूनी हिस्‍सा।

कपूरथला की रेल काेच फैक्‍टरी (आरसीएफ) ने vc उच्च क्षमता वाले इन 3 टियर इकॉनमी कोचों के निर्माण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है तथा इसका पहला रेक मार्च 2021 में तैयार करके रवाना कर दिया जाएगा। वर्तमान तथा अगले वित्तीय वर्ष में इस प्रकार के कुल 248 डिब्बों के निर्माण का लक्ष्य दिया गया है।

इस एसी थ्री टियर इकॉनमी क्‍लास कोच के इंटीरियर को नया रूप देने तथा यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सुविधाजनक प्रवेश, जगमगाते मार्कर, बर्थ संकेतक और सीट नंबर भी डिस्‍पले किए गए हैं। बेहतर फायर सेफ्टी के लिए इन डिब्‍बों में दुनिया के उच्‍चतम मानक ईएन 45545 वाली सामग्री का प्रयोग किया गया है।

कपूरथला की रेल कोच फैक्‍टरी में निर्मित एसी थ्री टियर कोच का नजारा।

इनके अलावा हर डिब्‍बे में दिव्‍यांगजनों के लिए व्‍हील चेयर सहित एंट्री की सुविधा वाले दरवाजों तथा शौचालयों का प्रावधान किया गया है। यह एक यात्री डिब्‍बों के डिजाइन में एक नई पहल है। अब पहले से बेहतर, आरामदायक, कम वजनी तथा सुविधाजन मॉड्यूल डिजाइन वाले बर्थ लगाए गए हैं । प्रत्‍येक बर्थ के लिए अलग-अलग एसी वेंट की सुविधा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.