Move to Jagran APP

पंजाब में बनेगा रामायण, महाभारत व श्रीमद्भगवद गीता पर विशेष अनुसंधान केंद्र, सीएम ने की घोषणा

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्य में रामायण महाभारत व श्रीमद्भागवत गीता पर विशेष अनुसंधान केंद्र बनाने का एलान किया। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि इसके लिए धन की कमी आड़े आने नहीं दी जाएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 04:30 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 04:45 PM (IST)
पंजाब में बनेगा रामायण, महाभारत व श्रीमद्भगवद गीता पर विशेष अनुसंधान केंद्र, सीएम ने की घोषणा
कार्यक्रम के दौरान सीएम चरणजीत सिंह चन्नी। फोटो- डीपीआर

आनलाइन डेस्क, फगवाड़ा। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्य में रामायण, महाभारत और श्रीमद्भगवद गीता पर पंजाब में एक विशेष शोध केंद्र स्थापित करने की घोषणा की हैं। मुख्यमंत्री ने यहां अत्याधुनिक भगवान परशुराम तपोस्थल की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि यह अत्याधुनिक अनुसंधान केंद्र इन तीनों महाकाव्यों के संदेश को प्रदर्शित करेगा। उन्होंने कहा कि युगों से ये महाकाव्य पूरी मानवता के लिए जीवन और प्रेरणा के स्रोत रहे हैं। यह शोध केंद्र इन महाकाव्यों के संदेश को जनता के बीच सरलतम रूप में प्रसारित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए धर्मगुरु शंकराचार्य जी को जोड़ने का प्रयास कर रही है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार भगवान परशुराम जी के तपोस्थल को अत्याधुनिक वास्तुकला के चमत्कार के रूप में विकसित करेगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को 10 करोड़ रुपये का चेक पहले ही सौंपा जा चुका है और जरूरत पड़ने पर और भी राशि उसी के अनुसार भेजी जाएगी। सीएम चन्नी ने यह भी कहा कि भगवान परशुराम जी की माता रेणुका जी से संबंधित स्थान के विकास पर 75 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आवारा पशुओं की उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए ब्राह्मण कल्याण बोर्ड को यह कार्य सौंपा जाएगा। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं के उचित रखरखाव के लिए बोर्ड को धन मुहैया कराया जाएगा। सीएम चन्नी ने कहा कि इस बड़ी सामाजिक समस्या का समाधान समय की मांग है। अकालियों पर तीखा प्रहार करने के लिए महाभारत का उदाहरण देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राजा धृतराष्ट्र के पुत्र मोह के कारण कौरव बर्बाद हो गए। इसी तरह उन्होंने कहा कि अकाली नेता प्रकाश सिंह बादल के अपने बेटे के प्रति प्रेम के कारण अकालियों की हालत खस्ता है। सीएम चन्नी ने कहा कि महाभारत आज भी प्रासंगिक है और अकाली दल की खराब स्थिति इसका एक उदाहरण है।

राज्य के बारे में कम जानकारी के लिए आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल की आलोचना करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री सत्ता की अपनी भूख को पूरा करने के लिए अंधेरे में तड़प रहे हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल बाहरी होने के साथ-साथ अफवाह फैलाने वाले भी हैं, जो राज्य के बारे में कुछ नहीं जानते, लेकिन हर बात में नाक-भौं सिकोड़ते हैं। सीएम चन्नी ने कहा कि इस तरह की घटिया राजनीति राज्य में कभी सफल नहीं होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.