Move to Jagran APP

एसजीपीसी प्रधान बोले- ट्रेंड होकर आया था बेअदबी का आरोपित, एक बार जेबकतरा समझ टास्क फोर्स ने कर दिया था बाहर

एसजीपीसी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि सीसीटीवी कैमरों से सामने आया कि आरोपित डरा हुआ था। वह सारा दिन वह मुंह नीचा करके चलता रहा। एक बार उसे जेबकतरा समझकर टास्क फोर्स ने बाहर भी किया था।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 12:31 PM (IST)
एसजीपीसी प्रधान बोले- ट्रेंड होकर आया था बेअदबी का आरोपित, एक बार जेबकतरा समझ टास्क फोर्स ने कर दिया था बाहर
अमृतसर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए एसजीपीसी प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी।

जागरण संवाददाता, अमृतसर : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि सीसीटीवी कैमरों से सामने आया कि वह डरा हुआ था। सारा दिन वह मुंह नीचा करके चलता रहा। एक बार उसे जेबकतरा समझकर टास्क फोर्स ने बाहर भी किया था। साफ है कि आरोपित मिली ट्रेनिंग के अनुसार ही काम कर रहा था। उन्होंने कहा कि श्री हरिमंदिर साहिब में शनिवार को हुई बेअदबी की घटना की जांच के लिए सरकार की बनाई एसआइटी पर उन्हें भरोसा नहीं है। एसजीपीसी ने अपने स्तर पर जांच कमेटी गठित कर मामले की जांच करने का फैसला किया है। धामी ने कहा कि एसजीपीसी की जांच कमेटी में दो मेंबर एसजीपीसी के होंगे और दो सदस्य पंथक विद्वानों से लिए जाएंगे।

loksabha election banner

यहां सिख संगठनों के साथ बैठक के बाद उन्होंने कहा कि पिछले समय दौरान हुई बेअदबी की घटनाओं में भी पुलिस की तरफ से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई। मौजूदा समय में 295 के तहत बहुत मामूली सजा होती है। इन घटनाओं में शामिल लोगों के लिए कम से कम मौत की सजा की व्यवस्था होनी चाहिए।

कानून हाथ में लेने की बात पर धामी ने कहा कि इसी देश का कानून है रईट टू डिफैंस जिसके तहत जान को खतरा होने पर अपनी रक्षा करते हुए अगर गोली भी चलानी पड़े और किसी को लग जाए तो उसे जुर्म नहीं माना जाता। श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वाले के खिलाफ संगत को गुस्सा आना जायज है। पहले भी इस तरह की कोशिश हुई थी, लेकिन उस वक्त गुरु साहिब विराजमान नहीं थे।

कपूरथला में संगत पर दर्ज एफआइआर हो वापस

धामी ने कहा कि कपूरथला में बेअदबी की घटना करने वाले के खिलाफ कार्रवाई करने वालों पर पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआइआर वापिस ली जानी चाहिए। यह घटना संगत के अंदर पैदा रोष के कारण घटित हुई है न कि सोची समझी साजिश के तहत किसी की हत्या की गई है। उन्होंने कहा कि कपूरथला घटना की पहले जांच होनी चाहिए फिर उस पर कार्रवाई होनी चाहिए थी जबकि पुलिस की तरफ से गुरुद्वारा कमेटी व ग्रंथी सिंह को उठा लिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं सिख कौम के लिए चुनौती हैं।

शरारती तत्व बेनकाब करे सरकारें: ज्ञानी हरप्रीत सिंह

जासं, अमृतसर। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि श्री हरिमंदिर साहिब और कपूरथला के एक गुरुद्वारा में हुई बेअदबी की घटनाएं अति दुर्भाग्यपूर्ण हैं। इन घटनाओं के पीछे सरगर्म शक्तियों के चेहरे पंजाब और केंद्र सरकार बेनकाब करे ताकि सच्चई लोगों के सामने आ सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.