Move to Jagran APP

घरों में आया सीवरेज का पानी, महिलाएं उतरीं सड़कों पर

रमनीक एवेन्यू के बाशिंदे मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं।

By Edited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 10:48 PM (IST)
घरों में आया सीवरेज का पानी, महिलाएं उतरीं सड़कों पर
घरों में आया सीवरेज का पानी, महिलाएं उतरीं सड़कों पर

जागरण संवाददाता, जालंधर : रमनीक एवेन्यू के बाशिंदे मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। सीवरेज का पानी लोगों के घरों में घुस रहा है। बारिश के दिनों में तो हालात और भी गंभीर हो जाते हैं। स्ट्रीट लाइटें न होने से शाम होते ही इलाका अंधेरे में डूब जाता है। रमनीक एवेन्यू वेलफेयर सोसायटी के प्रेसिडेंट सुरजीत ¨सह ने बताया कि 2005 में वीनस बिल्डर्स ने कालोनी काटी थी जिसे 2015 में निगम के अधीन कर दिया गया था। 30.5 एकड़ में बसा इलाका पुडा अप्रूव्ड है।

loksabha election banner

इसके बावजूद उन्हें इन जरूरी सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है। इन सब समस्याओं के विरोध में आज इलाके की महिलाएं सड़क पर उतर गई और नगर निगम को जमकर कोसा। सीवरेज की समस्या से परेशान लोग बनाने लगे हौदियां सीवरेज की समस्या से परेशान कई लोगों ने घर के बाहर हौदियां बना ली हैं। लोगों का कहना था कि वे जानते हैं कि हौदियां बनाना अवैध है लेकिन निगम ने कोई और रास्ता ही नहीं छोड़ा है। घरों और सड़कों पर सारा दिन सीवरेज का पानी फैला रहता है जिस कारण वह मजबूरी में ये कदम उठा रहे हैं। कॉलोनी के लोगों ने कहा कि सीवरेज की पाइपें भी 10 इंच की ही हैं। पहले यहां 15 से 20 घर थे अब 200 से ज्यादा घर हो गए हैं तथा साथ लगती अवैध कॉलोनियों का कनेक्शन भी इसी सीवरेज में डाल दिया गया है जिससे सीवरेज जाम रहता है। खाली प्लाट में फेंका जा रहा सीवरेज का पानी सीवरेज का पानी कॉलोनी के पीछे पंप द्वारा खाली प्लाट में फेंका जा रहा है। वहीं लोगों के घरों का कूड़ा भी प्लाट में डंप किया जा रहा है। इसके अलावा बिजली पूरी न आने से नए घर बनाने वाले लोग कुंडियां डालकर काम करवा रहे हैं। रसोई में घुस गया सीवरेज का पानी : रितु रितु सोंधी ने बताया कि रविवार को सीवरेज बैक मारने के कारण पानी रसोई में घुस गया। जल्दबाजी में किचन के सारे पानी के निकास बंद करवा दिए। मन इतना खराब हुआ कि पूरा दिन घर में किसी ने खाना नहीं खाया। यहां से तो अच्छा आपना गांव ही है : परमजीत भोगपुर के रहने वाले एनआरआइ परमजीत ¨सह ने बताया कि वह पॉश कालोनी में परिवार के साथ बसने के लिए आए थे लेकिन अब यहां के हालात देखकर अपना गांव ज्यादा अच्छा लगता है। सबसे सुंदर कालोनी आज नर्क लग रही : रमेश रमेश गुप्ता ने बताया कि मैंने बेटे की शादी को लेकर लड़की वालों को घर की तस्वीर भेजी थी। जवाब मिला कि घर तो बढि़या है लेकिन कालोनी की सड़कें कच्ची हैं। सिटी की सबसे सुंदर कहलाने वाली कालोनी आज नर्क जैसी लग रही है।

पुडा ने निगम को नहीं दी क्लीयरेंस : पार्षद

अकाली पार्षद परमजीत ¨सह रेरू ने बताया कि रमनीक एवेन्यू उनके हलके में पहली बार आया है। पुडा ने निगम को कालोनी हैंडओवर करने की क्लीरेंस नहीं दी है जिस कारण निगम विकास कार्य नहीं करवा रहा। यदि पुडा खुद कोई कालोनी काटती है तो निगम को क्लीयरेंस देने की आवश्यकता नहीं होती लेकिन बिल्डर्स द्वारा काटी गई कालोनी को पुडा से अप्रूव्ड करवाने के लिए एक तय राशि चुकानी पड़ती है। इसके बाद पुडा निगम को कालोनी की क्लीयरेंस देता है। वहीं इलाके की सीवरेज समस्या के बारे में उन्होंने कहा कि सीवरेज सिस्टम सुधारने के लिए 90 लाख का प्रोजेक्ट तैयार किया है लेकिन कांग्रेस सरकार प्रोजेक्ट पास करने में देरी कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.