Move to Jagran APP

सैनिक स्कूल में दाखिला लेने वालों के लिए अच्छी खबर, अब इस तारीख तक करवा सकते हैं एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन

देश के सैनिक स्कूल में दाखिला कराने के लिए एंट्रेंस टेस्ट भले 10 जनवरी को लिया जाना है मगर उसके एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन कराने का अंतिम तिथि को बढ़ाकर 3 दिसंबर कर दिया है जो पहले 19 नवंबर थी।

By Vinay KumarEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 08:08 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 08:08 AM (IST)
सैनिक स्कूल में दाखिला लेने वालों के लिए अच्छी खबर, अब इस तारीख तक करवा सकते हैं एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन
सैनिक स्कूल में दाखिला लेने वालों तीन दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

जालंधर [अंकित शर्मा]। देश के सैनिक स्कूल में दाखिला कराने के लिए एंट्रेंस टेस्ट भले 10 जनवरी को लिया जाना है, मगर उसके एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन कराने का अंतिम तिथि को बढ़ाकर 3 दिसंबर कर दिया है, जो पहले 19 नवंबर थी। बच्चे का दाखिला सैनिक स्कूल में करवाना चाहते हैं तो आल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम (एआईएसईई) की वेबसाइट पर ‌आवेदन करें। यूं तो आ‌वेदन की प्रक्रिया 20 अक्टूबर से चल रही है। परीक्षा मैनुअल तरीके से और बहुविकल्पिय प्रश्नों के उत्तर के आधार पर ही होगी।

loksabha election banner

नीट व जेईई की परीक्षा कराने वाली एनटीए लेगी एट्रेंस टेस्ट

एट्रेंस क्लियर करने के बाद मैरिट के आधार पर छठी कक्षा से विद्यार्थियों को सैनिक स्कूल यानी कि बोर्डिंग स्कूल में दाखिला मिलता है। इसके लिए मेडिकल व इंजीनियरिंग में दाखिला का एंट्रेंस टेस्ट करवाने वाली देश की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ही सैनिक स्कूल में दाखिला का एट्रेंस टेस्ट करवाती है। परीक्षा दिलाने के लिए एआइएसएसईई की वेबसाइट aissee.nta.nic.in के जरिए आवेदन करें।

इन बातों को रखें ध्यान

अगर आप अपने बच्चे को छठी कक्षा के जरिए सैनिक स्कूल में दाखिला करवाना चाहते हैं तो 31 मार्च 2021 तक बच्चे की उम्र 10 से 12 के बीच होनी चाहिए। अगर नौवीं कक्षा में दाखिला करवाना चाहते हैं तब उसकी उम्र 13 से 15 के बीच होनी चाहिए। आ‌वेदन के साथ ही सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 550 और आरक्षित छात्रों के लिए 400 रुपये फीस देनी होगी।

देश में यहां है 28 सैनिक स्कूल

जालंधर-कपूरथला रोड सैनिक स्कूल, हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर, तमिलनाडू, उत्तरांचल, जमनानगर , मनीपुर, वेस्ट बंगाल के पुरुलिया, भुवनेश्वर, त्रिरुवंतथापुरम, मध्यप्रदेश के रेवा, कर्नाटका के बीजापुर, कोदागु, महाराष्ट्र के सतारा, राजस्थान के चितौड़गढ़, आंद्राप्रदेश, असम के गोलपारा, चितूर, हरियाणा के करनाल, रेवाड़ी, झारखंड, बिहार के गोपालगंड, जम्मू, नागालैंड, छत्तीसगढ़, लखनऊ के कानपुर-लखनउ रोड, मिझोरम, नागालैंड, राजस्थान के झुनझुन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.