Move to Jagran APP

CBSE CTET 2020: आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, 112 शहरों में 20 भाषाओं में होगी परीक्षा Jalandhar News

पांच जुलाई-2020 में ली जाने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ( CTET) की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई।

By Vipin KumarEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 01:11 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 06:28 PM (IST)
CBSE CTET 2020: आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, 112 शहरों में 20 भाषाओं में होगी परीक्षा Jalandhar News
CBSE CTET 2020: आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, 112 शहरों में 20 भाषाओं में होगी परीक्षा Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। CBSE CTET 2020 Registration and Exam Schedule: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Baord of Secondary Education- CBSE) ने जुलाई 2020 में आयोजित होने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test- CTET) के लिए आवेदन और परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है।

loksabha election banner

पांच जुलाई-2020 में ली जाने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ( CTET) की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया अाज से शुरू हो गई। यह परीक्षा 112 शहरों और 20 भाषाओं में होगी। सीबीएसई की तरफ से यह परीक्षाएं वर्ष में दो बार ली जाती है। पहली जुलाई और दूसरी दिसंबर महीने में। सीटेट में पहला पेपर में भाग लेने वाले उम्मीदवार कक्षा पहली से पांचवीं तक के लिए शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा देते हैं, जबकि दूसरा पेपर छठी से आठवीं तक के लिए शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा देते हैं।

बोर्ड की तरफ से इस परीक्षा के लिए 27 फरवरी को साढ़े तीन बजे तक छात्र शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए केवल एक पेपर के लिए आवेदन करने का शुल्क एक हजार रुपये है, जबकि दोनों पेपर देने के लिए 1200 रुपये शुल्क देना होगा। इसके विपरीत एससी, एसटी, विकलांग के लिए केवल एक पेपर के लिए शुल्क 500 और दोनों पेपर के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है। परीक्षा में सफल होने के लिए सामन्य वर्ग के लिए 60 फीसद और आरक्षित वर्ग के लिए 55 फीसद अंक प्राप्त करने होंगे। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.