Move to Jagran APP

फर्जी एजेंट से न बुक करवाएं रेलवे टिकट, उठाना पड़ सकता है बड़ा खामियाजा Jalandhar News

IRCTC की वेबसाइट पर पर्सनल आइडी बनाकर बेची गई रेल टिकट अब अवैध करार दी जाएगी। साथ ही एेसे अवैध एजेंट्स के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 03:01 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 09:48 AM (IST)
फर्जी एजेंट से न बुक करवाएं रेलवे टिकट, उठाना पड़ सकता है बड़ा खामियाजा Jalandhar News
फर्जी एजेंट से न बुक करवाएं रेलवे टिकट, उठाना पड़ सकता है बड़ा खामियाजा Jalandhar News

जालंधर, [अंकित शर्मा]। अगर आपने इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) की वेबसाइट पर पर्सनल आइडी बनाकर रेल टिकट बेचने वाले किसी एजेंट से टिकट ली है तो सावधान हो जाएं। रेलवे इन टिकटों को अवैध करने के साथ-साथ खरीद-फरोख्त करने वालों पर भी कानूनी शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है। आइआरसीटीसी की तरफ से ऐसे अवैध एजेंट्स की रिपोर्ट बनाकर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और क्राइम इनवेस्टिगेशन ब्यूरो (सीआइबी) को सौंप दी गई है। इसके तहत ही अब सभी अवैध एजेंट्स पर कार्रवाई का जा रही है। यात्री भी इन एजेंट्स से करवाई गई रेल टिकट पर सफर नहीं कर पाएंगे क्योंकि उन्हें आरपीएफ रद करवा देगी। यात्रियों को इसकी सूचना केवल टेक्स्ट मैसेज के जरिए मिलेगी।

prime article banner

आइआरसीटीसी की तरफ से पर्सनल आइडी बनाकर रेल टिकट बुक करने की सुविधा यात्रियों को रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटरों पर लगने वाली रेल लाइनों को खत्म करने के लिए ही दी है। मगर उसकी आड़ में अवैध कार्यों को बढ़ावा मिलने की वजह से अब यह कदम उठाया गया है।

दो अवैध एजेंट्स गिरफ्तार

आरपीएफ ने 25 मई को बस्तीयात से पीएल अग्रवाल से 22,628 रुपये की 11 ई-टिकटें बरामद की थी। वहीं 13 जून को आरपीएफ जालंधर कैंट ने फगवाड़ा में शशि टेलीकॉम की आड़ में ई टिकटों की खरीद-फरोख्त करने वाले सतनाम नगर निवासी कुलभूषण को पकड़ा था। आरपीएफ के इंचार्ज विश्रम मीना ने बताया था कि कुलभूषण प्रत्येक टिकट के बदले 300 से 400 रुपये वसूलता था। टीम ने उससे 10,326 रुपये एडवांस में की गई 4 रेल ई-टिकट और 3,085 रुपये की चार रद की गई ई-टिकटें बरामद की थी।

इसलिए कसा शिकंजा

आइआरसीटीसी पर बनाई पर्सनल आइडी से महीने में केवल 12 टिकट ही बुक कराई जा सकती हैं। इन टिकटों को आप बेच नहीं सकते। एजेंट इसी आइडी पर टिकटों को बेच रहे थे। इसके बदले वे 300 से 500 तक की कमीशन लेते थे। आइआरसीटीसी ने विभिन्न क्षेत्रों में ऑथराइज्ड रेल ट्रेवल सर्विस एजेंट (आरटीएसए) की नियुक्ति की है। ऐसे में वह स्लिपर टिकट पर अधिकतम 30 और एसी टिकट पर अधिकतम 60 रुपये प्रति टिकट ले सकते हैं।

ऐसे करें आइडी जनरेट

यात्री आधार कार्ड नंबर के जरिए वेबसाइट पर आइडी जनरेट कर सकते हैं। इससे वे रिश्तेदार, परिवार की टिकटें ही बुक कर सकते हैं। मगर किसी को टिकटें बेच नहीं सकते।

ये हैं नए नियम

नए नियमों के तहत ट्रेन रवानगी से 120 दिन पहले रिजर्वेशन करवाई जा सकती है। एक दिन में एक यूजर सुबह 8 से 10 बजे तक केवल दो ही टिकट बुक करा सकता है। इसी तरह तत्काल टिकट ट्रेन की रवानगी से एक दिन पहले की जा सकेगी। वहीं एसी कोच के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर के लिए 11 बजे से तत्काल बुकिंग की जा सकेगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.