Move to Jagran APP

जालंधर में एसएस जैन सभा विवादों में चुनाव प्रक्रिया पर उठे सवाल, मुनीष जैन का दावा- नियमों को दरकिनार कर प्रधान बनाया गया

जालंधर में एसएस जैन सभा के प्रधान पद की चुनाव प्रक्रिया विवादों में आ गई है। एसएस जैन सभा के प्रधान पद सहित कार्यकारिणी की अवधि दिसंबर 2021 में खत्म हो गई थी। बावजूद इसके आपसी सहमति के साथ इस वर्ष 20 मार्च को जनरल हाउस बुलाया गया था।

By Vinay KumarEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 12:21 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 12:21 PM (IST)
जालंधर में एसएस जैन सभा विवादों में चुनाव प्रक्रिया पर उठे सवाल, मुनीष जैन का दावा- नियमों को दरकिनार कर प्रधान बनाया गया
जालंधर में एसएस जैन सभा विवादों में चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

जागरण संवाददाता, जालंधर। जैन समाज की प्रमुख संस्था एसएस जैन सभा के प्रधान पद की चुनाव प्रक्रिया विवादों में आ गई है। चुनावी प्रक्रिया को कोर्ट में चुनौती दी गई है। चुनावी प्रक्रिया पर सवाल खड़ा करने वाले मुनीष जैन का दावा है कि नियमों व संविधान को दरकिनार कर प्रधान बनाया गया है। भले ही बैठक के दौरान प्रधान को लेकर सर्वसम्मति बनी थी, लेकिन एसएस जैन सभा के संविधान के मुताबिक नियमों को पूरा नहीं किया। संविधान के मुताबिक प्रधान पद पर फिलहाल किसी का भी बना रहना नियमों के विपरीत है। एसएस जैन सभा के प्रधान पद सहित कार्यकारिणी की अवधि दिसंबर 2021 में खत्म हो गई थी। बावजूद इसके आपसी सहमति के साथ इस वर्ष 20 मार्च को जनरल हाउस बुलाया गया था। इसमें पिछली बार प्रधान बने सतपाल जैन को सर्वसम्मति से फिर से प्रधान चुन लिया गया था। चुनावी प्रक्रिया पूरी ना होने के चलते इसे चुनौती दे दी गई है।

loksabha election banner

चुनावी प्रक्रिया संविधान के मुताबिक होनी चाहिए

सतपाल जैन को सर्वसम्मित के साथ प्रधान चुने जाने की प्रक्रिया को अदालत में चुनौती देने वाले मुनीश जैन बताते है कि एसएस जैन सभा के संविधान व नियमों के मुताबिक ही चुनावी प्रक्रिया को पूरा किया जाना चाहिए था। लेकिन, ऐसा नहीं किया गया। न तो चुनाव लड़ने के लिए किसी को आमंत्रित किया गया और न ही सदस्यों द्वारा शुल्क अदा किए जाने के बाद वोट के अधिकार की बात की गई।

जारी रखेंगे गतिविधियां

सतपाल जैन बताते है कि वह सभा की गतिविधियां जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि कोर्ट में कोई भी जा सकता है। सभा की गतिविधियों के साथ-साथ कार्यकारिणी भी जल्द घोषित कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें-  चंडीगढ़-मोहाली बार्डर सील, बड़ी संख्या में गुरुद्वारा अंब साहिब के बाहर ट्रैक्टर लेकर पहुंचे किसान, कई रूट डायवर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.