Move to Jagran APP

जॉर्डन में फंसा पंजाबी युवक, चूहड़वाली के सोमनाथ को बिना वेतन रखा जा रहा भूखा Jalandhar News

युवकों को सुबह सात बजे काम पर लगा दिया जाता है और रात आठ बजे तक काम लिया जाता है। 13 घंटे काम के बदले वेतन केवल 10 घंटे के हिसाब से वेतन दिया जाता है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 01:56 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 01:56 PM (IST)
जॉर्डन में फंसा पंजाबी युवक, चूहड़वाली के सोमनाथ को बिना वेतन रखा जा रहा भूखा Jalandhar News
जॉर्डन में फंसा पंजाबी युवक, चूहड़वाली के सोमनाथ को बिना वेतन रखा जा रहा भूखा Jalandhar News

जंडूसिंघा (जालंधर)। तीन महीने पहले नौकरी के सिलसिले में जॉर्डन गया गांव चूहड़वाली का सोमनाथ पर वहां अत्याचार हो रहा है। उसे बिना वेतन दिए भूखा रखकर तड़पाया जा रहा है। सोमनाथ ने लिखित में अपना पक्ष केंद्र सरकार और पंजाब सरकार को भेजकर वतन वापसी की मांग की है। पत्र में सोमनाथ ने बताया कि तीन महीने पहले वह यूनाइटिड कुरेशियन गार्मेंट कंपनी में दर्जी का काम करने के लिए जॉर्डन गया था। लुधियाना के एक एजेंट जगदीश सिंह ने उसे भिजवाया था। उसे रोजाना आठ घंटे के काम के बदले 350 अमेरिकी डॉलर वेतन बताया था, लेकिन न तो समय पर वेतन मिल रहा और न ही खाना दिया जा रहा है। जॉर्डन में उसके साथ लुधियाना के भी युवक हैं, जिन पर कंपनी अत्याचार कर रही है।

loksabha election banner

वेतन दस घंटे का और काम लेते हैं 13 घंटे

सोमनाथ ने बताया है कि जॉर्डन में उसे व लुधियाना के बूथगढ़ के युवकों को सुबह सात बजे काम पर लगा दिया जाता है और रात आठ बजे तक काम लिया जाता है। 13 घंटे काम के बदले वेतन केवल 10 घंटे के हिसाब से वेतन दिया जाता है। कंपनी घटिया क्वालिटी का खाना देती है, वह भी समय पर नहीं दिया जाता। जो भी कंपनी के खिलाफ आवाज उठाता है, उस पर केस दर्ज करवाकर जेल भेज दिया जाता है। सोमनाथ व साथियों ने बताया कि उनकी इंडियन इमीग्रेशन के हिसाब से 170 जेडी आठ घंटों की सैलरी तय की गई है, लेकिन मिलती इससे कम है। सभी ने पंजाब सरकार से उन्हें भारत भिजवाने व सारा वेतन दिलवाने की मांग की है।

सोमनाथ की पत्नी ने लगाई गुहार

सोमनाथ की पत्नी तजिंदर कौर ने पति को घर वापस लाने के लिए सरकार से गुहार लगाई है। वह सिलाई का काम करके अपनी दो बेटियों व एक छोटे बेटे का पालन पोषण कर रही है।

जालंधरः पत्नी और बच्चों के साथ चूहड़वाली के सोमनाथ की तस्वीर। उसने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर बचाने की गुहार लगाई है।

यह कहना है एजेंट का

इधर, लुधियाना निवासी एजेंट जगदीश सिंह ने बताया कि उसने कुछ युवकों को जॉर्डन में 300 के करीब डॉलर वेतन पर काम करने के लिए भेजा था। युवकों को कोई मुश्किल आ रही है, तो उन्हें बताएं। वे कंपनी से बातचीत करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.