Move to Jagran APP

पंजाब में दोनों वैक्सीन की डोज लगी होने पर ही होटल और रेस्तरां में एंट्री, सर्टिफिकेट दिखाना होगा

पंजाब में होटल में एंट्री के लिए लोगों को अपने पास दोनों डोज लगी होने की हार्ड कापी रखनी होगी। हालांकि पहले ही होटल प्रबंधन को पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की बात कही गई थी। इससे होटल और रेस्त्रां इंडस्ट्री को फिर मुश्किल में डाल दिया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 11:20 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 11:20 AM (IST)
पंजाब में दोनों वैक्सीन की डोज लगी होने पर ही होटल और रेस्तरां में एंट्री, सर्टिफिकेट दिखाना होगा
प्रबंधन को होटल व रेस्तरां में प्रवेश के लिए दोनों डोज लगी होने के सर्टिफिकेट चेक करने होंगे। सांकेतिक चित्र।

कमल किशोर, जालंधर। कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है लेकिन अब होटल व रेस्तरां उद्योग के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। नई गाइडलाइन के मुताबिक जिन लोगों को दोनों डोज लग चुकी है, उन्हीं को एंट्री मिलेगी। होटल में एंट्री के लिए लोगों को अपने पास दोनों डोज लगी होने की हार्ड कापी रखनी होगी। हालांकि पहले ही होटल प्रबंधन को पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की बात कही गई थी। इससे होटल और रेस्त्रां इंडस्ट्री को फिर मुश्किल में डाल दिया है। जहां आम दिनों में कारोबार 60 प्रतिशत तक पहुंच गया था, वहीं अब कारोबार तीस प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। 

loksabha election banner

होटल व रेस्तरां एसोसिएशन आफ जालंधर के सदस्यों ने कहा कि पहले ही होटल व रेस्तरां उद्योग तबाही के कगार पर है। अब अगर बीस लोग होटल व रेस्तरां में टेबल बुक करते है और किसी एक व्यक्ति को एक डोज नहीं लगी है तो वह सभी लोग वापस चले जाएंगे। अब होटल प्रबंधन को होटल व रेस्तरां में प्रवेश करने वाले लोगों के दोनों डोज लगी होने के सर्टिफिकेट चेक करने होंगे। अगर एक होटल एक लाख रुपये प्रतिदिन सेल कर रहा था तो अब वह सेल 30000 रुपये तक सीमित रह जाएगी। होटल कारोबारियों का कहना है कि इन नियमों के बाद कारोबार का प्रभावित होना तय है। उनके खर्चे निकालने मुश्किल हो जाएंगे। हालांकि कोरोना के चलते पहले से ही उनका कारोबार कम था। अब उनको और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

एक नजर

  • 142 से अधिक शहर में होटल व रेस्तरां है
  • 200 करोड़ का प्रतिवर्ष कारोबार होता है
  • 50 हजार से दो लाख तक आम दिनों में होता है कारोबार
  • 12 हजार लोग होटल व रेस्तरां में करते है काम

तीस प्रतिशत तक सीमित रह गया कारोबार : परमजीत सिंह

होटल एवं रेस्तरां एसोसिएशन आफ जालंधर के चेयरमैन परमजीत सिंह ने कहा कि पिछली गाइडलाइन के मुताबिक पचास प्रतिशत क्षमता के साथ होटल व रेस्तरां खोलने पर कारोबार तीस प्रतिशत तक सीमित रह गया है। अब दोनों डोज वाले लोगों को होटल में एंट्री मिलेगी, इससे भी कारोबार प्रभावित होना तय है। एक डोज वाले व्यक्ति को एंट्री नहीं मिलेगी। होटल प्रबंधन गाइडलाइन का पालन कर रहे है।

पटरी पर आ रहे कारोबार पर फिर पड़ेगा असर : शेफ अजरुन

माडल टाउन स्थित ओलिव रेस्तरां के हेड शेफ अजरुन ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए दो डोज लगवा चुके लोगों को होटल व रेस्तरां में एंट्री मिलेगी। इससे कारोबार प्रभावित होगा। धीरे-धीरे कारोबार पटरी पर आ रहा है। अब नई गाइडलाइन के मुताबिक कारोबार पर असर पड़ना तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.