Move to Jagran APP

जालंधर में निजी बस आपरेटरों के लिए घातक साबित होगी पंजाब सरकार की 'सुविधा'

प्रदेश की सरकारी बसों में महिलाओं को निशुल्क यात्रा सुविधा देने की घोषणा निजी बस आपरेटर्स के लिए घातक साबित होगी। निजी बस आपरेटरों का कहना है कि 83 रुपए प्रति लीटर की दर पर डीजल खरीद रहे बस आपरेटर बसों को चलाने में असमर्थ होंगे।

By Rohit KumarEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 11:33 AM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 11:33 AM (IST)
जालंधर में निजी बस आपरेटरों के लिए घातक साबित होगी पंजाब सरकार की 'सुविधा'
सरकारी बसों में महिलाओं को निशुल्क यात्रा सुविधा देने की घोषणा निजी बस आपरेटर्स के लिए घातक साबित होगी।

जालंधर, मनुपाल शर्मा। पंजाब सरकार की सरकारी बसों में महिलाओं को निशुल्क यात्रा सुविधा देने की घोषणा निजी बस आपरेटर्स के लिए घातक साबित होगी। प्रतिमाह टैक्स की अदायगी कर पाने में खुद को असमर्थ पा रहे निजी बस आपरेटरों का कहना है कि 83 रुपए प्रति लीटर की दर पर डीजल खरीद रहे बस आपरेटर सरकार का यह फैसला लागू होने के बाद बसों को चला पाने में असमर्थ होंगे। वजह यह है कि महिला यात्री तो सरकारी बसों में ही सफर करने को पहल देंगी, लेकिन उनके साथ सफर करने वाले पुरुष परिजन भी सरकारी बसों में ही यात्रा करेंगे। सरकार ने तो महिला यात्रियों को निशुल्क यात्रा करवाने के लिए रोडवेज को 170 करोड़ रुपये का फंड रखने की घोषणा की है, लेकिन निजी बस आपरेटरों के लिए तो कोई राहत नहीं दी गई है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें -   जालंधर के फोकल प्वाइंट में लुटेरों ने प्रेसकर्मी से लूटी बाइक, काम से घर लौट रहा था पीड़ित नरेश

गगनदीप बस सर्विस के संचालक संदीप शर्मा ने कहा है कि निजी बस आपरेटर तो कोरोना काल के चलते पहले ही आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी दस बसों का ही सवा दो लाख रुपये प्रति महीने टैक्स बनता है, लेकिन डीजल की कीमतों में हुए इजाफे की वजह से डीजल बिल में ही तीन लाख प्रति महीने की वृद्धि हो चुकी है। सरकार को तो निजी बस आपरेटरों को राहत देनी चाहिए थी, लेकिन यह फैसला तो घातक साबित होगा और फैसला लागू होने के बाद बस ट्रांसपोर्ट व्यवसाय बंद होने की कगार पर होगा। संदीप शर्मा ने कहा कि पंजाब सरकार घर-घर रोजगार देने के दावे कर रही है, लेकिन ऐसे फैसले तो कई घर उजाड़ देंगे।

मिनी बस बचाओ एक्शन कमेटी के सचिव जरनैल सिंह गढ़दीवाला ने कहा कि पंजाब सरकार का सरकारी बसों में महिला यात्रियों को निशुल्क यात्रा सुविधा देने का फैसला निजी बस आपरेटरों के लिए घातक साबित होगा। अगर सरकार लोगों और निजी बस आपरेटरों का हित चाहती है, तो तत्काल पंजाब में महिला एवं पुरुष यात्रियों का किराया 50 फीसद कम किया जाए। निजी आपरेटरों का टैक्स माफ किया जाए और डीजल के ऊपर प्रति लीटर 20 रुपए की सब्सिडी दी जाए। सरकार को यह सोचना चाहिए कि लोगों को परिवहन सेवाएं उपलब्ध करवानी है न कि इसे एक कमाई का जरिया बनाना है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.