Move to Jagran APP

पदोन्नति चाहिए तो शिक्षकों को खुद ही अपना सर्विस रिकार्ड रखना होगा अपडेट, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

पंजाब शिक्षा विभाग की तरफ से डाटा व सर्विस रिकार्ड अपडेट करने की जिम्मेदारी खुद शिक्षकों को ही फिक्स कर दी है। अब अगर किसी प्रकार से कोई भी शिक्षक पदोन्नति का लाभ लेने से वंचित रह जाता है तो इसके लिए उसकी खुद की लापरवाही और गलती मानी जाएगी।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 12:12 PM (IST)
पदोन्नति चाहिए तो शिक्षकों को खुद ही अपना सर्विस रिकार्ड रखना होगा अपडेट, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश
पंजाब में शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों को उनके बनते पदोन्नति के लाभ दिलाए जा रहे हैं।

जालंधर [अंकित शर्मा]। शिक्षा विभाग की तरफ से पंजाब में शिक्षकों को उनके बनते पदोन्नति के लाभ दिलाए जा रहे हैं, जिसके लिए सारा प्रोसेस आनलाइन रिपोर्ट व डाटा के आधार पर ही चल रहा हैं। इसमें अभी भी कई शिक्षकों का डाटा व सर्विस रिकार्ड अपडेट नहीं होने से परेशानियां खड़ी हो रही है। यही कारण है कि विभाग की तरफ से डाटा व सर्विस रिकार्ड अपडेट करने की जिम्मेदारी खुद शिक्षकों को ही फिक्स कर दी है। अब अगर किसी प्रकार से कोई भी शिक्षक पदोन्नति का लाभ लेने से वंचित रह जाता है तो इसके लिए उसकी खुद की लापरवाही और गलती मानी जाएगी। क्योंकि इससे पहले भी दो बार विभाग की तरफ से सभी शिक्षकों को मौका देकर अपना डाटा को अपडेट करने संबंधी आदेश दिए गए हैं।

loksabha election banner

उसके तहत ही अब अंतिम मौका है, जिसमें शिक्षकों को 28 मई तक अपना डाटा अपडेट कराने का समय मिला है। उसके बाद विभाग का ई पंजाब पोर्टल लाक हो जाएगा और संभावना जताई है कि इसके बाद शायद पोर्टल अपडेशन के लिए न खुले जब तक दोबारा से बदलियों का प्रोसेस शुरू नहीं होता। गौर हो कि शिक्षा विभाग की तरफ से मास्टरों के लेक्चरर में प्रमोट करने के लिए पदोन्नति की जा रही हैं, मगर उनका रिकार्ड सीनियोरिटी लिस्ट के अनुसार मैच न किए जाने की वजह से उसमें त्रुटियां पाई गई हैं। उसे दुरुस्त करने के लिए ही विभाग की तरफ से सभी को अवसर दिए गए हैं। जिसके तहत शिक्षकों को अपने से जुड़ी सारी जानकारी को चैक करके अपडेट करना है, यानी कि उन्होंने शिक्षा विभाग में सर्विस कब ज्वाइन की। पहला स्टेशन कौन सा था और उस स्कूल में उनका कार्यकाल कितना रहा है। उसके बाद उनकी दूसरी पोस्टिंग व ट्रांसफर कहां हुई और कितने कार्यकाल के लिए। इसी तरह से अपने से जुड़ी सारी जानकारी को खुद ही ई पोर्टल पर अपने इंप्लाई कोर्ड व पासवर्ड के जरिये ओपन करके अपडेशन देनी हैं।

यह भी पढ़ें-  Ludhiana Coronavirus Vaccination: पंजाब में 18+ की वैक्सीनेशन में लुधियाना नंबर वन, जानें पूरी डिटेल

यह भी पढ़ें- लुधियाना के साहनेवाल खुर्द में बाहरी लोगों को अंतिम संस्कार से पहले पुलिस व सरपंच को देनी होगी सूचना

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.