Move to Jagran APP

सीएम चन्नी ने की 81 करोड़ के कैनाल वाटर प्रोजेक्ट की शुरुआत, शहर में डेढ़ लाख से ज्यादा घरों को मिलेगा पेयजल

सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने आदमपुर में 8 करोड़ रुपये से ज्यादे के कैनाल प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आदमपुर में कैनाल गेस्ट हाउस भी बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से 150 से ज्यादा कालोनियों व इलाकों को पेयजल सप्लाई होगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 02:53 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 04:18 PM (IST)
सीएम चन्नी ने की 81 करोड़ के कैनाल वाटर प्रोजेक्ट की शुरुआत, शहर में डेढ़ लाख से ज्यादा घरों को मिलेगा पेयजल
मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने सोमवार को आदमपुर में कैनाल प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया।

जासं, जालंधर।शहरी आबादी को पेयजल सप्लाई के लिए अहम माने जा रहे कैनाल प्रोजेक्ट का सोमवार को मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आदमपुर में उद्घाटन किया। इस पर 81 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आने की उम्मीद है। यहां से जालंधर शहर के करीब डेढ़ लाख घरों को पेयजल आपूर्ति की जाएगी। इस मौके पर सीएम ने कहा कि आदमपुर में कैनाल गेस्ट हाउस भी बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से 150 से ज्यादा कालोनियों व इलाकों को पेयजल सप्लाई होगी। इस अवसर पर उनके साथ सांसद संतोख सिंह चौधरी और पूर्व कैबिनेट मंत्री मौके मोहिंदर सिंह केपी भी मौजूद थे। आसपास के क्षेत्रों के लोगों को इससे कई अन्य लाभ भी मिलेंगे। इससे पहले उन्होंने आदमपुर बस स्टैंड के पुनर्निर्माण के प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया। 

loksabha election banner

81 करोड़ के कैनाल प्रोजेक्ट से जालंधर शहर के लोगों को भी पेयजल की सप्लाई दी जाएगी। वर्ष 2012 से इस प्रोजेक्ट को लेकर सरकार की तरफ से कवायद चल रही थी लेकिन प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ पा रहा था। स्वच्छ पेयजल को लेकर यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। प्रोजेक्ट तैयार करने का उद्देश्य जालंधर के ग्राउंड वाटर के स्तर को नीचे से रोकना भी है। पिछले 25 वर्षों से जालंधर शहर में ट्यूबवेलों के जरिए ही पानी की सप्लाई की जा रही है। खेती के लिए भी ट्यूबवेलों से जमीन से पानी निकालकर इस्तेमाल किया जा रहा है। इस कारण अब जालंधर पंजाब उन शहरों में शामिल हो गया है, जो डार्क जोन में हैं। 

जालंधर में पाइपलाइन बिछाने का काम आरंभ

स्थिति गंभीर होने पर सरकार ने यह प्रोजेक्ट तैयार किया था। इसमें पेयजल के रूप में दरिया के पानी को ट्रीट करके सप्लाई किया जाएगा। जालंधर में प्रोजेक्ट के तहत पेयजल सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है। यह प्रोजेक्ट 8 साल विलंब से आरंभ हुआ है। इससे पहले, इसे तीन बार बदला जा चुका है। फिलहाल, अब प्रोजेक्ट सिरे चढ़ता नजर आ रहा है। जालंधर शहर के डेढ़ लाख से ज्यादा घरों में पेयजल की सप्लाई दरिया के पानी से ही की जाएगी। 24 घंटे पानी की सप्लाई के लिए यह प्रोजेक्ट अहम माना जा रहा है।

चन्नी ने आदमपुर में 2.2 करोड रुपए की लागत से बनने वाले क्रिकेट स्टेडियम का भी शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस स्टेडियम को राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां पर खिलाड़ियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी दी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.