Punjab Chunav 2022: जालंधर में इस बार चुनाव का रुख बदलेंगे 45610 बुजुर्ग मतदाता, फिल्लौर में सबसे अधिक वोटर

Punjab Vidhan Sabha Chunav 2022 जालंधर में विधानसभा चुनाव में इस बार बुजुर्ग चुनाव का रुख बदलेंगे। राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी जहां भी कहीं पर बुजुर्ग मिलते हैं तो वह बिना कुछ सोचे समझे झट से उनके चरण स्पर्श कर देते हैं।

Vinay KumarPublish: Tue, 25 Jan 2022 08:26 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 08:26 AM (IST)
Punjab Chunav 2022: जालंधर में इस बार चुनाव का रुख बदलेंगे 45610 बुजुर्ग मतदाता, फिल्लौर में सबसे अधिक वोटर

जालंधर [शाम सहगल]। विधानसभा चुनाव में इस बार जिले के बुजुर्ग चुनाव का रुख बदलेंगे। चुनाव आयोग द्वारा संशोधित वोटर सूची के मुताबिक जिले में कुल 45610 बुजुर्ग वोटर हैं, जिनकी उम्र 80 साल या फिर इससे अधिक है। यही कारण है कि विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी जहां भी कहीं पर बुजुर्ग मिलते हैं तो वह बिना कुछ सोचे समझे झट से उनके चरण स्पर्श कर देते हैं। संशोधित वोटर सूची के मुताबिक जिले में फिल्लौर में सबसे अधिक संख्या में बुजुर्ग वोटर हैं। यहां पर कुल 6304 बुजुर्ग वोटर हैं। इसी तरह वेस्ट हलके में सबसे कम 3546 बुजुर्ग वोटर हैं।

दरअसल, चुनाव आयोग द्वारा बीते वर्ष नवंबर में कैंप लगाकर लोगों की नई वोटें बनाने से लेकर उनमें संशोधन का काम किया गया था। इसकी फाइनल सूची में यह निकल आया है कि जिले में 80 साल व इससे अधिक उम्र के 45610 वोटर है। जीत-हार में एक-एक वोट मायने रखती है। ऐसे में जिले के बुजुर्ग इस बार चुनाव का रुख बदलने के लिए काफी है।

बुजुर्गों को लुभा रहे प्रत्याशी

डोर-टू-डोर कैंपेन से लेकर गली मोहल्ले व बाजारों में भी कैंपेन करने के दौरान विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशियों की नजर बुजुर्गों पर रहती है। मौका मिलते ही उनके चरण स्पर्श करके न केवल उनकी बल्कि उनके स्वजनों की भी सहानुभूति ले रहे हैं।

बुजुर्गों की मांगें

बुजुर्गों की कई मांगें हैं, जिसे दरकिनार किया जा रहा है। इस बारे में सीनियर सिटीजन वेलफेयर सोसायटी के सदस्य सुरिंदर सैनी बताते हैं कि बुजुर्गों की कई मांगें सरकार पूरी नहीं कर रही है।

- बुजुर्गों की पेंशन दो हजार रुपये की जाए

- बुजुर्गों का फ्री स्वास्थ्य बीमा किया जाए

- बुजुर्गों को फ्री बस सेवा दी जाए

- बुजुर्गों की प्रापर्टी पर कब्जे छुड़ाए जाएं

- सरकारी विभागों में प्राथमिकता के आधार पर कार्य हो

किस हलके में कितने है बुजुर्ग वोटर

फिल्लौर : 6304

कैंट : 6003

सेंट्रल : 5261

शाहकोट : 5100

नकोदर : 4982

आदमपुर : 4906

करतारपुर : 4760

नार्थ :  4748

वेस्ट : 3546

Edited By Vinay Kumar

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम