Move to Jagran APP

बॉलीवुड को भा रही यह जगह, जाने किन-किन फिल्मों की हो चुकी शूटिंग

समय के साथ पंजाबी संगीत की फिल्मों में बढ़ती लोकप्रियता के चलते अब शूटिंग के लिए पंजाब में बॉलीवुड कलाकारों का जमावड़ा लगने लगा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 03:35 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 10:23 AM (IST)
बॉलीवुड को भा रही यह जगह, जाने किन-किन फिल्मों की हो चुकी शूटिंग

जेएनएन, जालंधर। पंजाब शुरू से ही बॉलीवुड का फेवरिट डेस्टीनेशन रहा है। समय के साथ पंजाबी संगीत की फिल्मों में बढ़ती लोकप्रियता के चलते अब शूटिंग के लिए यहां बॉलीवुड कलाकारों का जमावड़ा लगने लगा है। इस फिल्म टूरिज्म के बढ़ने से एक ओर जहां पंजाब के लोगों को रोजगार मिल रहा है, वहीं बॉलीवुड को भी दुनियाभर में दर्शक मिल रहे हैं। तो आइए आपको ले चलें कुछ फेवरेट शूटिंग डेस्टिनेशन्स की सैर पर...

loksabha election banner

भारत सरकार से सिनेमैटिक टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए अवार्ड पा चुके दर्शन औलख यश राज फिल्म्स, शाहरुख खान की रेड चिल्ली प्रोडक्शन्स, सलमान खान, इम्तियाज़ अली, कबीर खान के लिए पंजाब में प्रोडक्शन का काम संभालते हैं। वह कहते हैं कि पंजाब की ओर बॉलीवुड का रुझान बढ़ने के अनेक कारण हैं।

दर्शन औलख।

लुधियाना के पास के गांवों जैसे किला रायपुर, गुज्जरवाल, सराभा, योदां, आदि में परंपरागत पुराने घर तथा लहलहाते खेत भी मिल जाते हैं और पास ही आधुनिक कोठियां भी। यह सुमेल बॉलीवुड प्रोडक्शन हाउसिज़ को पसंद आता है। इसी प्रकार पटियाला में पुरानी हवेलियां, वाईपीएस स्कूल, नेशनल इस्टीट्यूट आफ स्पोट्र्स आकर्षण का केंद्र रहते हैं। अमृतसर में खालसा कालेज की इमारत आकर्षित करती है। हालांकि श्री हरिमंदिर साहिब में भी कई सीन फिल्माए गए हैं, लेकिन उसकी अनुमति काफी मुश्किल से मिलती है। यही हाल चंडीगढ़ का भी है। यश चोपड़ा जी ने ‘वीर जारा’ फिल्म के समय शूटिंग की अनुमति के लिए ‘सिंगल विंडो सिस्टम’ करवाया था, लेकिन अब फिर वहां शूटिंग की परमिशन बड़ी मुश्किल से मिलती है।

वह कहते हैं, ‘वीर जारा’ की शूटिंग के समय चंडीगढ़ में केवल तीन सितारा होटल थे, लेकिन फिल्मों के लिए हस्तियों ने इस ओर रुख किया तो पांच सितारा होटल भी खुलने लगे। जाहिर था फिल्म टूरिज्म को बढ़ावा मिला था। इसके अलावा फिल्मों के यहां बनने से लोकल कलाकारों को काम भी खूब मिलता है और एक्सपोजर भी। पंजाबी फ्लेवर हर बॉलीवुड फिल्म में जरूर डाला जा रहा है क्योंकि हिंदी फिल्मों वाले भी जानते हैं कि विश्व के हर कोने में पंजाबी बसे हैं। पंजाबियत उन्हें वहां भी फिल्म देखने खींच लाती है सिनेमा घरों तक और ओवरसीज़ कमायी होती है। यहां के लोग पैसे खर्च कर सिनेमा घरों तक पहुंचते हैं और शूटिंग यहां की हो तो उनका फिल्म से जुड़ाव महसूस करना स्वाभाविक है।’ 

फिल्म भारत का सेट।

ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा पाकिस्तान इन दिनों लुधियाना के पास है। चौंकिए नहीं, यह वास्तव में सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ का सेट है। लुधियाना से बीस किमी दूर गांव बल्लोवाल में चल रही इस फिल्म की शूटिंग के लिए सलमान खान, कटरीना कैफ तथा तब्बू भी यहां पहुंचे। फिल्म के लिए वाघा बार्डर का सेट भी तैयार किया गया है। इस फिल्म की शूटिंग लुधियाना के अन्य गांवों बिलगा व पमाल में भी की जानी है। इसी फिल्मी हलचल के बहाने आइए एक नजर डालें पंजाब के कुछ प्रमुख शहरों पर जो बॉलीवुड शूटिंग्स के लिए बन गए हैं फेवरिट डेस्टीनेशन।

सलमान खान (फाइल फोटो)।

बात अगर बीते तीन से चार साल की करें तो देश का इंडस्ट्रीयल हब लुधियाना फिल्म इंडस्ट्री को भी खूब आकर्षित कर रहा है। वर्ष 2016 में फिल्म ‘सुल्तान’ की शूटिंग यहां के किला रायपुर में हुई। उसी साल फिल्म ‘दंगल’ का अखाड़ा भी किला रायपुर में बना और गांव गुजरवाल की तंग गलियों में भी फिल्म टीम के साथ नजर आए। लुधियाना के जनता नगर के एक घर में फिल्म के कुछ सीन फिल्माए गए थे। यहां तक कि गुरुनानक स्टेडियम में कुश्ती के लिए कई शॉट लिए गए।

एलिवेटिड रोड में अभिनेता आमिर खान के स्कूटर चलाने का एक सीन शूट किया गया। वर्ष 2014 में आई फिल्म ‘31 अक्टूबर’ के कुछ सीन भी गांव घुंघराना में शूट किए गए। इसी तरह वर्ष 2011 में भी ‘लव शव ते चिकन खुराना’ तथा ‘नमस्ते इंग्लैैंड’ के कुछ सीन भी यहां आस-पास के गांव में शूट किए गए थे। जिन गांवों मेंं फिल्मों की शूट हुई है, वह एक तरह से टूरिस्ट प्लेस भी बन चुके हैैं। लुधियाना घूमने आने वाले लोग विशेष तौर पर इन जगहों पर घूमना पसंद करते हैैं, जहां फिल्मों की शूटिंग हुई हो।

पटियाला में बॉडीगार्ड की शूटिंग के दौरान सलमान खान, करीना कपूर व हेजल कीच।

अमृतसर भी बॉलीवुड के लिए आकर्षण का केंद्र है। आध्यात्मिक नगरी अमृतसर में बॉलीवुड निर्देशकों व प्रोड्यूसरों को हेरीटेज व ट्रेडीशनल झलक मिलती है। यही वजह है कि कई सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग यहां हुई। इस वॉल सिटी में संकरी गलियां, छोटे-छोटे बाजार उन्हें आकर्षित करते हैं। पिछले तीन वर्षों में अमृतसर में आधा दर्जन फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। इसी वर्ष यहां अर्जुन कपूर व परिणीति चोपड़ा अभिनीत फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैंड’ की शूटिंग विपुल अमृतलाल शाह के निर्देशन में श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास के छोटे-छोटे बाजारों में हुई थी।

2018 में ही अभिनेता अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘मनमर्जियां’ की शूटिंग गुरुनगरी में हुई। फिल्म की स्टारकास्ट चालीस दिन तक अमृतसर में रही और फिल्म के कई दृश्य यहां फिल्माए गए। इस फिल्म का निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया, जबकि प्रोडयूसर आनंद एल राय हैं। फिल्म की शूटिंग पुतलीघर के नजदीक, खालसा कॉलेज के समीप व केसर दा ढाबा में हुई। नवंबर 2016 को अभिनेता सैफ अली खां की फिल्म ‘शेफ’ की शूटिंग गुरु नगरी में हुई। फिल्म की शूटिंग केसर दा ढाबा व श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास के एरिया में हुई थी। अमृतसर शुरू से ही बॉलीवुड को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है।

‘गदर एक प्रेम कथा’, ‘वीर जारा’, ‘पिंजर’, ‘सर्बजीत’, ‘रब्ब ने बना दी जोड़ी’ जैसी कई ऐतिहासिक व मनोरंजक फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है। निश्चित ही अब बॉलीवुड का ज्यादा झुकाव अमृतसर की ओर ही रहेगा। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि एक तो यहां के लोग शूटिंग के दौरान किसी तरह का खलल उत्पन्न नहीं करते, वहीं बॉलीवुड निर्देशकों को यहां परंपरागत लोकेशन भी मिलती है। यह बात खुद अभिषेक बच्चन ने मनमर्जियां फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कही थी।

फिल्म निर्देशक पंजाब के एक और एतिहासिक शहर पटियाला को भी फिल्मों की शूटिंग के लिए काफी तरजीह देने लगे हैं क्योंकि यहां पर सर्किट हाउस जैसी पुरानी एतिहासिक इमारतें बहुत हैं। बात करें बीते करीब पांच-सात वर्षों की तो ‘सन आफ सरदार’ फिल्म के लिए अजय देवगन, संजय दत्त, जूही चावला के साथ पूरी फिल्म कास्ट आई थी। इसकी शूटिंग शहर के एतिहासिक किला मुबारक में हुई।

‘बॉडीगार्ड’ फिल्म के लिए सलमान खान, दारा सिंह, करिश्मा कपूर, यहां पहुंचे। ‘यमला पगला दीवाना’ फिल्म के लिए धर्मेंद्र, सन्नी दयोल व बॉबी दयोल यहां आए और शूटिंग नाभा के पास गांव बागड़ियां में हुई, जहां पर एतिहासिक हवेली है और साथ ही हरे भरे खेत हैं। ‘इक लड़की को देखा’ फिल्म के लिए अनिल कपूर, जूही चावला तथा सोनम कुछ माह पहले यहां थे। शहर के प्रसिद्ध बारांदरी बाग उन्होंने फिल्म के कुछ सीन फिल्माए।

फिल्म ‘गोल्ड’ के लिए अक्षय कुमार पटियाला शूटिंग करने आए तो लोगों से मिले स्नेह से भाव विभोर हो कर लौटे। इंस्टाग्राम पर उन्होंने इस कृतज्ञता का इजहार भी किया। फिल्म ‘राजी’ के लिए आलिया भट्ट तो ‘नमस्ते इंग्लैंड’ के लिए अर्जुन कपूर व परिणीति चोपड़ा पटियाला में हुई शूटिंग में हिस्सा ले चुके हैं। इनके अलावा कैटरिना कैफ, इमरान हाशमी, सैफ अली खान के साथ कई फिल्मस्टार भी शूटिंग के सिलसिले में शाही शहर पहुंच चुके हैं। ये सभी बारांदरी बाग में स्थित निमराणा होटल में ठहरना पसंद करते हैं।

(इनपुट : जालंधर से वंदना वालिया बाली, अमृतसर से नितिन धीमान, लुधियाना से राधिका कपूर, पटियाला से सुरेश कामरा, फोटो- राघव शिकारपुरिया, कुलविंदर काला व विजय शर्मा)

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.