Move to Jagran APP

पंजाब में मतदान की तारीख आगे बढ़ने से बढ़ा प्रत्याशियों का खर्च, प्रचार सामग्री में करना पड़ रहा बदलाव

एफएम रेडियो या टीवी के ऊपर चलाए जाने वाले और रिक्शा पर बजाए जाने वाले एडवरटाइजमेंट तैयार हो चुके थे। इसके अलावा वॉल पेंटिंग पंफ्लेट बैनर आदि के ऊपर भी 14 फरवरी को होने जा रहे चुनाव संबंधी प्रचार शुरू कर दिया गया था। अब तिथि में बदलाव करना होगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 02:42 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 02:42 PM (IST)
पंजाब में मतदान की तारीख आगे बढ़ने से बढ़ा प्रत्याशियों का खर्च, प्रचार सामग्री में करना पड़ रहा बदलाव
पंजाब में मतदान की तिथि बदलने से प्रचार सामग्री को दोबारा तैयार करवाना पड़ रहा है। सांकेतिक चित्र।

मनुपाल शर्मा, जालंधर। पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तिथि 14 से बढ़ाकर 20 फरवरी किए जाने ने प्रत्याशियों का प्रचार खर्च बढ़ा दिया है। कारण, मात्र छह दिन लेट हुए चुनाव ने प्रचार सामग्री को बर्बाद कर दिया है। उम्मीदवारों के रोजाना खर्च में भी इजाफा कर डाला है। चुनाव आयोग के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक पंजाब में 14 फरवरी को चुनाव होने वाले थे, लेकिन श्री गुरु रविदास महाराज जी के प्रकाश उत्सव के मद्देनजर अब चुनाव 20 फरवरी को होंगे। जब तक चुनाव आयोग ने चुनाव छह दिन लेट कराए जाने की घोषणा की तब तक अधिकतर उम्मीदवारों की ऑडियो विजुअल प्रचार सामग्री लगभग तैयार हो चुकी थी।

loksabha election banner

एफएम रेडियो या टीवी के ऊपर चलाए जाने वाले और रिक्शा पर बजाए जाने वाले एडवरटाइजमेंट तैयार हो चुके थे। इसके अलावा वॉल पेंटिंग, पंफ्लेट, बैनर आदि के ऊपर भी 14 फरवरी को होने जा रहे चुनाव संबंधी प्रचार शुरू कर दिया गया था।

सोमवार को चुनाव आयोग ने पंजाब में 20 फरवरी को चुनाव कराए जाने की घोषणा कर दी। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए अपनी प्रचार सामग्री में बदलाव करना जरूरी हो गया है। आनन-फानन में अब ऑडियो विजुअल दोबारा से तैयार करवाए जा रहे हैं। वाल पेंटिंग, पंफ्लेट, बैनर आदि के ऊपर भी चुनाव की तारीख को 20 फरवरी करवाया जा रहा है। हालांकि कुछ प्रचार सामग्री ऐसी भी है, जिस पर मात्र तारीख बदल देना संभव नहीं है। ऐसी प्रचार सामग्री को दोबारा से प्रिंट करवाना पड़ रहा है।

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता तरनदीप सिंह सन्नी ने कहा कि चुनाव की तारीखों में बदलाव होने से चुनाव प्रचार सामग्री में बदलाव करना पड़ा है। इसे नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चुनाव लेट होने से उम्मीदवारों के रोजाना खर्च में भी वृद्धि हुई है। पब्लिसिटी का काम करने वाले एपी शर्मा ने कहा कि उम्मीदवारों को तत्काल प्रचार सामग्री में बदलाव करने को कहा गया है। जाहिर सी बात है इसका अतिरिक्त खर्च होगा और बदलाव करने के लिए कुछ समय भी चाहिए होगा।

यह भी पढ़ें - पटियाला के 2 हाेटलाें में आधी रात काे देह व्यापार का भंड़ाफाेड़, पुलिस की रेड में 3 युवतियाें सहित 6 गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.