Move to Jagran APP

जागो वोटर जागो... Voters को जागरूक करने के लिए पंजाब ने अपनाए ये खूबसूरत आइडियाज

पंजाब में आगामी 19 मई को मतदान के मद्देनजर प्रसाशन संस्थाएं और विद्यार्थी कुछ अनोखे तरीकों से भी लोगों को निष्पक्ष होकर मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 08:32 AM (IST)
जागो वोटर जागो... Voters को जागरूक करने के लिए पंजाब ने अपनाए ये खूबसूरत आइडियाज

जालंधर, जेएनएन। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव का महा उत्सव चल रहा है। पंजाब में 19 मई को मतदान है। जरूरत है, हर योग्य नागरिक इस उत्सव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर अपने कर्तव्य का पालन करे। इसके लिए नागरिकों को जागरूक करने के लिए न केवल सरकारी तंत्र बल्कि विभिन्न संस्थाएं भी जुटी हुई हैं। शिक्षा संस्थानों में स्वीप कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, तो कुछ अनोखे तरीकों से भी लोगों को निष्पक्ष होकर मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आइए, हम करवाते हैं पंजाब में आजमाए गए कुछ ऐसे ही अद्भुत आइडियाज़ से।

loksabha election banner

युवाओं को लुभाता चुनावी रैप

आ रहा यह चुनाव है

हमारा भी तो कोई अधिकार है

वोट नहीं करेगा तो क्या वजूद भड़ास की

पैसा-दारू वोट के लिए क्या वजूद है आस की।

वोट तेरी कीमती

न होगा फेरबदल,

संतुष्टि को तेरी वीवीपैट भी तो आई है,

देख सकेगा तू तेरी वोट किसको पाई है,

अपने फ्यूचर से इतनी क्या दूरी है,

बाद में तू क्यों पछताएगा,

अगर टाइम पर वोट नहीं बनाएगा,

अगर तुझमें है दम,

उठा कुछ कदम,

फॉर्म 6 को तू भर दे,

भारत की तकदीर बदल दे...

एडीसी मोहाली साक्षी सहानी जिनका लिखा चुनावी रैप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

पंजाब में इन दिनों यह रैप गीत सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसे लिखा है एक प्रशासनिक अधिकारी ने। जी हां, हिंदी फिल्म ‘गली ब्वॉय’ से प्रेरित होकर 2014 बैच की पंजाब काडर की आइएएस अफसर साक्षी साहनी, जो इन दिनों मोहाली में बतौर एडिशनल डिप्टी कमिश्नर कार्यरत हैं। उन्होंने नए मतदाताओं को चुनाव में अपने वोट का सही इस्तेमाल करने की प्रेरणा देने के लिए यह नया संगीतमय तरीका ढूंढा। उन्होंने यह रैप सांग इस उद्देश्य से लिखा कि युवा वोट डालने के लिए प्रेरित हों, लोग नैतिक रूप से मतदान में भाग लें और ईवीएम को सुरक्षित मानें। यह गीत उन्होंने ब्लॉक डेवलपमेंट एंड पंचायत ऑफिसर हितेन कपिला से गवाया और इसे संगीतकार लवीज ने कंपोज किया है।

बना डाली कंक्रीट की ईवीएम व वीवीपैट मशीन

जालंधर के मेहरचंद पॉलिटेक्निक के आर्किटेक्चर विभाग के छात्रों के बनाए एक मॉडल से प्रभावित हो डीसी वीरेंद्र कुमार शर्मा ने उसका बड़ा स्वरूप बनाने का सुझाव दिया। इस पर प्रिंसिपल जगरूप सिंह ने इन्हीं छात्रों से डिजाइन करवा कर मिस्त्री सन्नी की मदद से सात फीट ऊंचा कंक्रीट का मॉडल बनवा डाला। इसमें ईवीएम, वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट बनाया गया है। कॉलेज के गेट के बाहर लगे इस माडल को देख न केवल विद्यार्थी बल्कि वहां से गुजरने वाले लोग भी मतदान के लिए प्रेरित हो रहे हैं।

फेस पेंटिंग से मन की बात

चेहरे के भाव अक्सर मन की बात बयां कर देते हैं, यदि चेहरे पर रंग-बिरंगे चित्र व शब्द कुछ कहें तो उसका महत्व अलग हो जाता है। चंडीगढ़ के पास स्थित राजपुरा के आर्यन ग्रुप आफ कालेजिस के नर्सिंग एंड स्किल डेवलपमेंट कोर्सिस की छात्राओं ने भी एक वोटर जागरूकता कार्यक्रम में अपने चेहरों व हाथों पर पेंटिंग करके लोगों को 100 प्रतिशत मतदान कर के लोकतंत्र को अधिक मजबूत बनाने की अपील की।

जागरूक करते रंगोली के रंग

जालंधर में आयोजित एक कार्यक्रम में स्कूलों और कालेजों की छात्राओं ने रंगोली के रंगों में मतदाताओं को अपने कीमती वोटों का इस्तेमाल सूझबूझ से करने की अपील की। कहीं मतदान को भारतीय नागरिक की पहचान बताया गया तो कहीं रंगोली के डिजाइन में ही मताधिकार को नागरिक की आवाज व कर्तव्य।

मतदाताओं को जागरूक करती अपनी रंगोली दिखाती जालंधर की छात्राएं।

ग्लैमरस मेहंदी स्टाइल

पटियाला में मिसेज इंडिया रूचि नरूला ने अपनी फ्रेंड्स के साथ मिलकर अनूठे अंदाज में अपने शरीर पर मेहंदी से वोट के महत्व को लिख डाला। ‘योर वोट योर वॉयस’ लिख कर उन्होंने लोगों को अपने मत से अपनी आवाज बुलंद करने के लिए प्रेरित किया तो उनकी सखी ने वोट को साधारण मतदाता की शक्ति बताते हुए अपने कंधे पर लिखा ‘वोट इज़ अवर पॉवर’।

100 फीट ऊंचा गुब्बारा

कपूरथला स्थित सुल्तानपुर लोधी में एसडीएम कार्यालय में 12 फीट व्यास का एक गुब्बारा 100 फीट की ऊंचाई पर रस्से से बांधकर हवा में खड़ा किया गया है। यह 19 मई 2019 को वोट का प्रयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित करता हुआ सारे शहर के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। एसडीएम नवनीत कौर द्वारा स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत अपनाए गए इस अनोखे आइडिया से लोग काफी प्रभावित हैं।

सुल्तानपुर लोधी में हवा में लहराता मतदाताओं को जागरूक करता हुआ विशाल गुब्बारा।

मतदान की संदेशवाहक पतंगें

मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए चंडीगढ़ की पर्यावरण सोसायटी, प्रशासन के पर्यटन और चुनाव विभाग संयुक्त रूप से 11 मई को न्यू लेक सेक्टर 42 में पतंगबाजी का शो करवाने जा रहे हैं। इस शो में मतदान को प्रेरित करती पतंगें आसमान से संदेश देंगी। सोसायटी के प्रेजिडेंट एनके झिंगन का कहना है कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी है कि लोग मतदान का महत्व समझें और अपने अधिकार का प्रयोग करें।

वोटर जागरूकता वाली पतंगों को साथ चंडीगढ़ पर्यावरण सोसायटी के सदस्य।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.