Move to Jagran APP

कद्दू की कीमतें छू रही आसमान फिर भी बिक चुका है 50 से 60 टन, जानिएं ये है वजह

चार दिन तक चलने वाले इस पूजा के लिए महिलाएं बाजार में खरीदारी करने के लिए निकलती है। छठ पूजा के पहले दिन व्रत रखने वाली महिलाओं की तरफ से नहाए खाए की रस्म अदा की जाती है।

By Rohit KumarEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 04:16 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 04:16 PM (IST)
कद्दू की कीमतें छू रही आसमान फिर भी बिक चुका है 50 से 60 टन, जानिएं ये है वजह
आम दिनों के मुकाबले इस दिन कद्दू का भाव आसमान छू रहा है।

जालंधर, प्रियंका सिंह। छठ पूजा के मद्देनजर मंडी और बाजार में कद्दू की खूब बिक्री हो रही है। 50 से 60 टन कद्दू की बिक्री के बावजूद भी बुधवार को कद्दू की कमी देखने को मिल रही है। महिलाओं को कद्दू खरीदने के लिए भटकना पड़ रहा है। आम दिनों के मुकाबले इस दिन कद्दू का भाव आसमान छू रहा है। चार दिन तक चलने वाले इस पूजा के लिए महिलाएं बाजार में खरीदारी करने के लिए निकली। छठ पूजा के पहले दिन व्रत रखने वाली महिलाओं द्वारा नहाए खाए की रस्म अदा की जाती है। इस दिन कद्दू की विभिन्न प्रकार की सब्जी बनाकर उसका सेवन खास तौर पर किया जाता है।

loksabha election banner

छठ पूजा में कद्दू के सेवन की यह है खासियत :

व्रत रखने वाली रीता ने बताया कि कद्दू की सब्जी पूरी तरह सात्विक होती है। इससे मन में सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है। कद्दू आसानी से पच जाता है और शरीर को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसे खाने से व्रतधारियों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होती। कद्दू को अरहर की दाल में मिलाकर, कद्दू के पकोड़े, भिन्न प्रकार की सब्जी बनाकर व्रतियों द्वारा नहाए खाए के दिन भात के साथ इसका सेवन किया जाता है। इसलिए नहाए खाए के दिन सब्जियों की दुकान पर कद्दू लेने के लिए भीड़ लगी रहती है।

कद्दू की कीमत दो गुना बढ़ी

सब्जी के व्यापारी विकास का कहना है कि छठ पूजा के दिन कद्दू की कीमत आम दिनों के मुकाबले 2 गुना बढ़ गई। जहां पहले कीमत 15 से 20 रुपये थी। वहीं, छठ पूजा के पहले दिन इसकी कीमत 40 से 50 रुपये तक बढ़ गई। कद्दू की कीमत बढ़ी लेकिन फिर भी व्रतियों में उत्साह कम नहीं हुआ। छठ पूजा के नहाए खाए कद्दू खाने की रस्म को पूरा करने के लिए वह सब्जियों की दुकान पर कद्दू खरीदती दिख रही हैं। बिहार में लौकी को कद्दू कहने का भी प्रचलन है। लौकी खाने के कई फायदे हैं।

कद्दू के फायदे :

इसमें 98% पानी और बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे फास्फोरस, विटामिन्स, सोडियम, आयरन और पोटैशियम होता है जो एनीमिया, हार्ट प्रॉब्लम और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में मददगार है।

मोटापा कम करता है :

मोटापा कम करने के लिए लौकी बहुत फायदेमंद है। लौकी में फाइबर की मात्रा का अधिक होना अैर फैट नहीं होना इसकी सबसे बड़ी खूबी है। इसकी यही खूबी वजन कम करने में मदद करती है। लौकी में 96 प्रतिशत पानी और 12 कैलोरी होती है।इसमें मौजूद फाइबर देर तक भूख नहीं लगने देता।

कफ के लिए लाभदायक :

कफ की समस्या में लौकी काफी कारगर साबित होती है। यह लंबे समय से होने वाले कफ को जड़ से खत्म करती है।

कब्ज करें दूर :

कब्ज की समस्या से परेशान लोग रोज एक गिलास लौकी का रस पी लें। इसमें मौजूद फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करता है।

डायबिटीज में राहत :

शरीर का शुगर लेवल अधिक है तो कद्दू के बीजों का सेवन नियमित से यह समस्या दूर हो जाती है। क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे धमनियों में ब्लॉकेज नहीं बनते और आपका हार्ट सुरक्षित रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.