Move to Jagran APP

PSEB में 10वीं से 11वीं में प्रमोट हुए स्टूडेंट्स कौन सी स्ट्रीम लें... शिक्षक कर रहे गाइड

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड के स्कूलों में प्रोविजनल तौर पर दाखिला देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार करियर प्रति जानकारी हो और वे इच्छानुसार स्ट्रीम का चयन करें। इसके लिए शिक्षक भी उन्हें गाइडेंस दे रहे हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 10:31 AM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 10:31 AM (IST)
PSEB में 10वीं से 11वीं में प्रमोट हुए स्टूडेंट्स कौन सी स्ट्रीम लें... शिक्षक कर रहे गाइड
PSEB के स्कूलों में प्रोविजनल तौर पर दाखिला देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जालंधर, [अंकित शर्मा]। सीबीएसई की तरफ से जहां बिना परीक्षा लिए ही पिछली परफार्मेंस के हिसाब से रिजल्ट तैयार करने की तैयारी शुरू की है, वहीं पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) की तरफ से 10वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया गया है। जिसे लेकर स्कूलों के शिक्षकों की तरफ से अपनी-अपनी कक्षा के विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को वाट्सअप, टेक्स्ट और फोन काल करके बच्चे के प्रमोट होने संबंधी संदेश दे दिए गए हैं।

loksabha election banner

अब स्कूलों में प्रोविजनल तौर पर दाखिला देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार करियर प्रति जानकारी हो और वे इच्छानुसार स्ट्रीम का चयन करें। इसके लिए शिक्षक भी उन्हें गाइडेंस दे रहे हैं, क्योंकि विद्यार्थियों की परफार्मेंस शिक्षकों को पता ही है और इसके लिए विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों से आर्ट्स, वोकेशनल, कामर्स, नान मेडिकल, मेडिकल स्ट्रीम चयन को लेकर उनसे कंसेंट भी भरवाई जा रही हैं। जिसके साथ ही विद्यार्थियों को किताबें डिस्ट्रीब्यूशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई हैं, ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई अब आगे की शुरू की जा सके।

शिक्षक निभा रहे गाइडेंस काउंसलर का रोल

विद्यार्थियों में किसी प्रकार की करियर को लेकर कन्फ्यूजन न हो इसके लिए शिक्षक गाइडेंस काउंसलर का रोल भी निभा रहे हैं, जो विद्यार्थियों को निरंतर उनकी रूचि के अनुसार करियर की जानकारी देते हुए स्ट्रीम चयन में मदद कर रहे हैं। विद्यार्थियों से पूछा जा रहा है कि उनके क्या बनने की ख्वाइश है, जिसके तहत उन्हें 12वीं के बाद किए जाने वाले कोर्सेज आदि की भी जानकारी दी जा रही है, ताकि विद्यार्थी स्ट्रीम चयन के साथ ही अपने आगे के करियर को बनाने संबंधी क्लियर रहें। शिक्षक इसके तहत अभिभावकों को भी जानकारी दे रहे हैं, ताकि वे भी अपने बच्चे की रूचि को समझें और उसे समझते हुए उसे आगे बढ़ने में मदद करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.