Move to Jagran APP

Corona Monitoring: अब निजी कंपनी रखेगी होम आइसोलेट किए गए मरीजों पर नजर

स्वास्थ्य विभाग होम आइसोलेट किए गए मरीजों की निगरानी के लिए जालंधर लुधियाना और अमृतसर में पायलट प्रोजेक्ट चलाएगा। विभाग कंपनी के साथ एमओयू साइन करेगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 08:51 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 08:51 AM (IST)
Corona Monitoring: अब निजी कंपनी रखेगी होम आइसोलेट किए गए मरीजों पर नजर
Corona Monitoring: अब निजी कंपनी रखेगी होम आइसोलेट किए गए मरीजों पर नजर

जालंधर, जेएनएन। कोरोना की गिरफ्त में आने के बाद होम आइसोलेट होने वाले मरीजों पर निजी कंपनी नजर रखेगी। स्वास्थ्य विभाग होम आइसोलेट किए गए मरीजों की निगरानी के लिए जालंधर, लुधियाना और अमृतसर में पायलट प्रोजेक्ट चलाएगा। विभाग कंपनी के साथ एमओयू साइन करेगा। विभाग की ओर से तीनों जिलों में पायलेट प्रोजेक्ट के लिए नोडल अफसर तैनात कर दिए हैं। कंपनी होम आइसोलेट तथा हाई रिस्क कनेक्ट घर में आइसोलेट होने वाले लोगों पर निगरानी रखेगी।

loksabha election banner

सेहत विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग अग्रवाल और सहायक प्रमुख सचिव ईशा कालिया ने वीडियो क्रांफ्रेंसिंग में राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जनों को साथ इस प्रोजेक्ट के बारे में विचार-विमर्श किया। जालंधर से जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. सुरिंदर कुमार को नोडल अफसर नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी बैठक में प्रोजेक्ट पेश किया गया है और सोमवार को इसके ट्रायल के लिए दो मरीजों की सूची सेहत विभाग के आला अधिकारियों को भेजी गई है।

आरडीडीएल में भी होंगे कोरोना टेस्ट

जालंधर। कोरोना की जांच के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों के अलावा जालंधर स्थित रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी (आरडीडीएल) में टेस्ट को मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दे दी है। आरडीडीएल जालंधर के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. हरिंदर सिंह ने बताया कि सात डाक्टरों को ट्रेनिंग दे दी गई है। पीडब्ल्यूडी विभाग ने लैब के निर्माण का काम शुरू कर दिया है। लैब तैयार होने के बाद टेस्ट की सुविधाएं शुरू कर दी जाएंगी।

बता दें कि जालंधर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिले में कोरोना टेस्टिंग की मांग उठी थी। इसका कारण यह था कि मेडिकल कॉलेज अमृतसर या फरीदकोट से सैंपलों की रिपोर्ट आने में कई-कई दिन लग जाते हैं। जालंधर में पिछले एक सप्ताह में बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। तीन दिन पहले एक ही दिन में 78 पॉजिटिव आने का प्रादेशिक रिकॉर्ड भी जालंधर के नाम है। ऐसे में आरडीडीएल लैब में कोरोना सैंपलों की टेस्टिंग से स्थानीय प्रशासन को बड़ी राहत मिलेगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.