Move to Jagran APP

बाजारों को कूड़ा मुक्त करने की तैयारी, दुकानदारों को रखने होंगे दो डस्टबिन

नगर निगम अब बाजारों और मुख्य सड़कों को कूड़ा मुक्त करने के प्रोजेक्ट पर काम करेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 09:33 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 09:33 PM (IST)
बाजारों को कूड़ा मुक्त करने की तैयारी, दुकानदारों को रखने होंगे दो डस्टबिन
बाजारों को कूड़ा मुक्त करने की तैयारी, दुकानदारों को रखने होंगे दो डस्टबिन

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

नगर निगम अब बाजारों और मुख्य सड़कों को कूड़ा मुक्त करने के प्रोजेक्ट पर काम करेगा। पहले फेज में कुछ मार्केट तय की जाएंगी, जहां पर सभी दुकानदारों को अपने परिसर में दो डस्टबिन रखने होंगे। दुकानदारों को हिदायत दी जाएगी कि कूड़ा रैग पिकर्स को ही देना होगा। नगर निगम की हेल्थ एंड सैनिटेशन एडहाक कमेटी में यह फैसला लिया है।

नगर निगम के हेल्थ अफसर डा. श्रीकृष्ण ने बताया कि चेयरमैन बलराज ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मीटिग में तय किया गया है कि कुछ बाजार चुने जाएंगे, जहां पर दुकानदारों को दुकानों में दो-दो डस्टबिन रखने के लिए कहा जाएगा। दुकानों के बाहर कहीं भी सड़क पर गंदगी नहीं आने दी जाएगी। जहां कहीं भी ऐसा होगा, वहां दुकानदारों पर कार्रवाई होगी। इसके लिए दुकानदारों को जागरूक भी किया जाएगा। इसके बाद फूड मार्केट और बाजारों में नगर निगम की टीमें एक्टिव रहेंगी और जहां कहीं भी गंदगी फैलेगी, वहां पर जुर्माने किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट फूड मार्केट में रेहड़ी लगाने वालों को भी डस्टबिन रखने होंगे। कूड़ा सड़क पर नहीं आने दिया जाएगा और गंदगी फैलाने वाली रेहड़ियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मीटिग में पार्षद जगदीश समराए, सुच्चा सिंह, अवतार सिंह मौजूद रहे। नार्थ हलके में ट्रैक्टर ट्रालियों का बंटवारा किया

नगर निगम की हेल्थ एंड सैनिटेशन कमेटी ने नार्थ हलके में सात ट्रैक्टर ट्रालियों का वार्ड स्तर पर बंटवारा कर दिया है। चेयरमैन बलराज ठाकुर ने इसके लिए शेड्यूल तय कर लिया है और उसी के मुताबिक वार्डो में कूड़ा उठाने के लिए ट्रैक्टर ट्रालियां जाएंगी। जालंधर वेस्ट, सेंट्रल और कैंट में पहले ही शेड्यूल तय कर दिया गया था। मीटिग में वार्डो में सुपरवाइजरों की कमी पर भी चर्चा की गई। चेयरमैन ने कहा कि मेयर को इस बारे में डिमांड देंगे कि नई भर्ती जल्द की जाए। उन्होंने बताया कि 80 वार्डो में 60 सुपरवाइजर हैं। इससे सफाई के काम के सुपरविजन में मुश्किल आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.