Move to Jagran APP

बिजली बिल पेंडिंग है तो माफ होगा सरचार्ज और ब्याज, यूं करें वन टाइम सेटलमेंट Jalandhar News

स्कीम का लाभ लेने के लिए आम उपभोक्ता को दो हजार रुपये व इंडक्शन फर्नेस वाली इंडस्ट्री को पांच हजार रुपये प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 10:51 AM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 10:51 AM (IST)
बिजली बिल पेंडिंग है तो माफ होगा सरचार्ज और ब्याज, यूं करें वन टाइम सेटलमेंट Jalandhar News
बिजली बिल पेंडिंग है तो माफ होगा सरचार्ज और ब्याज, यूं करें वन टाइम सेटलमेंट Jalandhar News

जालंधर [कमल किशोर]। कई उपभोक्ताओं को पावरकॉम की डिफाल्टिंग रकम अधिक होने के कारण एकमुश्त पेमेंट करने में दिक्कत आ रही है। रकम जमा न करवाने के चलते उपभोक्ताओं के मीटर काटे जा चुके हैं। ऐसे में उपभोक्ता पॉवरकाम की वन टाइम सेंटलमेंट स्कीम में खुद को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। स्कीम का फायदा यह है कि उपभोक्ता के बिल पर लगा सरचार्ज व ब्याज माफ हो सकता है। इसका लाभ लेने के लिए आम उपभोक्ता को दो हजार रुपये व इंडक्शन फर्नेस वाली इंडस्ट्री को पांच हजार रुपये प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।

loksabha election banner

स्कीम के लिए पावरकॉम की ओर से कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में चीफ इंजीनियर, डिप्टी चीफ इंजीनियर, एक्सईएन, प्रशासनिक, डायरेक्टर कॉमर्शियल व फाइनांस को शामिल किया गया है। जिला सर्किल की बात करें तो 25 करोड़ डिफाल्टिंग रकम रुकी पड़ी है।
 

किश्तों में भी जमा हो सकता है बिल

मान लो किसी उपभोक्ता ने पावरकॉम को एक लाख रुपये देने हैं। स्कीम के तहत रजिस्टर्ड करवाने पर पावरकॉम कमेटी के समक्ष केस जाने के बाद उपभोक्ता की रकम पर सरचार्ज व ब्याज खत्म कर 80,000 रुपये रह जाता है तो उपभोक्ता यह रकम किश्तों में जमा करवा सकता है।
 

स्टाफ की है कमी  

स्टाफ की कमी के कारण पावरकॉम यह स्कीम लेकर आई है। मीटर काटने और दोबारा जोडऩे में पॉवरकाम कर्मचारी का काफी समय खराब हो जाता है। स्कीम आ जाने से कर्मी का वह समय किसी अन्य काम में लग जाएगा। पवरकॉम में चालीस प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों के पद खाली हैं। साथ ही बिजली चोरी करने वालों पर कार्रवाई के लिए भी कर्मी भेजने पड़ते हैं।
 

25 करोड़ की पेमेंट रुकी है : बांसल

डिप्टी चीफ इंजीनियर हरजिंदर सिंह बांसल ने कहा कि जिला सर्किल में 25 करोड़ की डिफाल्टिंग रकम रुकी पड़ी है। वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के तहत उपभोक्ता का सरचार्ज व ब्याज माफ हो सकता है। उपभोक्ता को इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए दो से पांच हजार रुपये देने होंगे। इसके बाद उपभोक्ता आसान किश्तों में रकम लौटा सकते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.