Move to Jagran APP

पहले फ्री बिजली की सुविधा छीनी, अब भेज दिए भारी भरकम बिल

आजादी के समय से कपूरथला रोड पर नहर किनारे 107 मरले पर बसी दलित बस्ती राजा गार्डन के निवासियों पर पावरकॉम का ऐसा करंट लगा है, जिससे पूरी बस्ती में हाय तौबा मची हुई है।

By Edited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 01:12 PM (IST)
पहले फ्री बिजली की सुविधा छीनी, अब भेज दिए भारी भरकम बिल
पहले फ्री बिजली की सुविधा छीनी, अब भेज दिए भारी भरकम बिल

जागरण संवाददाता, जालंधर : आजादी के समय से कपूरथला रोड पर नहर किनारे 107 मरले पर बसी दलित बस्ती राजा गार्डन के निवासियों पर पावरकॉम का ऐसा करंट लगा है, जिससे पूरी बस्ती में हाय तौबा मची हुई है। बस्ती के निवासियों का कहना है कि पिछले 70 साल से वे औसतन हर माह 400-500 रुपये मासिक बिजली बिल जमा करते रहे हैं। इस महीने अचानक बस्ती के लगभग सभी घरों के बिजली बिल 20 हजार से लेकर 40 हजार रुपये तक आए हैं, उनका कोई पुराना बिल भी बकाया नहीं है।

loksabha election banner

इलाके के लोगों का कहना था कि कुछ साल पहले अनुसूचित जाति के लोगों को हर दो माह में 200 यूनिट माफी की सुविधा छीन ली गई। अब इतनी भारी भरकम राशि के बिल देखकर उनके होश उड़े हुए हैं। ज्ञात हो कि कपूरथला रोड पर नगर किनारे 107 मरले खाली जगह पर आजादी के समय से लगभग 30-35 अनुसूचित जाति से संबंधित परिवार बस गए थे और पक्के मकान बना लिए थे। बिजली सुविधा के नाम पर घरों में महज पंखे व बल्ब जलते हैं। इस 107 मरले राजा गार्डन की जमीन का असल मालिक कौन है, इसका कोई पता नहीं है। बस्ती के लोगों के पास सिर्फ पावरकॉम के कनेक्शन ही उनकी मालिकी का सबसे बड़ा सबूत हैं, अन्य कोई सुबूत उनके पास नहीं है।

केस-1

मंगतराम की पत्नी सीतोदेवी ने अपना बिजली का बिल दिखाते हुए बताया कि मीटर जलने पर 24 जुलाई को मीटर बदलने की शिकायत करके निर्धारित 500 रुपये जमा करा दिए थे, तब कोई बकाया नहीं था। हर माह बिल 300-400 रुपये आ रहा था। इस महीने बिल 22920 रुपये आया है।

केस-2

हरमेश कुमार के बेटे साजन ने बताया कि पहले उनके घर का बिजली बिल 250-350 तक आता था, पिछले महीने बिल 3750 का आया, वो जमा करा दिया, इस बार 41980 का आया है। पूरे घर में तीन बल्ब, एक पंखे के अलावा कुछ नहीं चलता है।

केस-3

मालटा राम ने पिछला व वर्तमान बिल दिखाते हुए बताया कि पिछली बार उनका 180 रुपये का बिल आया था। पहले भी 150 से लेकर 300 रुपये तक के बिल आते थे। इस बार 20 हजार रुपये का बिल आया है। पावरकॉम में कोई सुनने को तैयार नहीं है।

केस-4 संतराम के बेटे नसीब ने बताया कि पहले बिजली बिल 250 से 500 रुपये तक आता रहा है, पिछली बार 10250 रुपये का बिल भेज दिया था। बिजली बोर्ड ने कनेक्शन काटने का भय दिखाया तो बिल भर दिया था, इस बार 40490 रुपये का बिल भेज दिया है।

विधायक ने दिया इंसाफ का भरोसा

मकसूदां पावरकॉम के एक्सईन इंद्रजीत सिंह का कहना है कि अचानक बिजली बिल बढ़ने से परेशान लोगों का नेतृत्व कर रहे नसीब का कहना है कि वे इस मामले के संबंध में विधायक सुशील रिंकू से मिले थे। उन्होंने इंसाफ का भरोसा दिया था, उन्हीं के भरोसे बैठे हैं, अगर बिल सही नहीं हुए तो उनके लिए मुश्किल हो जाएगी। बिजली विभाग में एसडीओ से लेकर एक्सईएन तक मिल चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। मामला मेरी जानकारी में नहीं है, सुबह इसे चेक करा लूंगा, दलित लोगों की फ्री बिजली की सुविधा छिनी नहीं है, जो पात्र हैं, उन्हें मिल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.