Move to Jagran APP

पुलिस आयोजनों में रही व्यस्त, कई रूट बंद रहने से अमृतसर हाईवे रहा दो घंटे जाम

शहर में हो रहे बड़े आयोजनों के वक्त ट्रैफिक और लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बनाए रखने में पुलिस फेल हो गई।

By Edited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 10:23 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 11:45 AM (IST)
पुलिस आयोजनों में रही व्यस्त, कई रूट बंद रहने से अमृतसर हाईवे रहा दो घंटे जाम
पुलिस आयोजनों में रही व्यस्त, कई रूट बंद रहने से अमृतसर हाईवे रहा दो घंटे जाम

जागरण संवाददाता, जालंधर। शहर में हो रहे बड़े आयोजनों के वक्त ट्रैफिक और लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बनाए रखने में पुलिस फेल हो गई। एक तरफ पूरा शहर जाम से परेशान रहा तो वहीं चौबीसों घंटे पुलिस की मौजूदगी वाले बीएमसी चौक पर बाइक सवार झपटमार महिला से पर्स छीनकर फरार हो गए। यही नहीं, जालंधर-अमृतसर हाइवे पर ट्रक के बेकाबू होकर डिवाइडर पर चढ़ने से दो घंटे जाम लगा रहा। इससे जाम में फंसे लोगों को खासा परेशान होना पड़ा।

prime article banner

अमृतसर हाइवे : ट्रक हटाने में देरी से पीएपी तक पहुंचा जाम

अमृतसर हाइवे पर पीएपी फ्लाईओवर के ऊपर मंगलवार दोपहर अचानक एक बेकाबू ट्रक डिवाइडर में जा चढ़ा। जिससे वहां ट्रैफिक बाधित हो गया। इसकी सूचना तुरंत ट्रैफिक पुलिस को दी गई लेकिन पुलिस के दूसरे आयोजनों में व्यस्त होने की वजह से वहां देरी से पहुंची। इसके बाद कर्मचारी वहां पहुंचे और क्रेन मंगवाई गई। ट्रक को क्रेन के जरिए निकलवाने के लिए वहां मौजूद पुलिस कर्मचारियों ने पूरी सड़क पर ही ट्रैफिक रोक दिया। इससे तकरीबन आधे घंटे तक ट्रैफिक पूरी तरह से बंद रहा। इस वजह से वहां फ्लाईओवर से पीएपी चौक तक तकरीबन दो किलोमीटर लंबा जाम लग गया। यह जाम दो घंटे तक रहा। एसीपी ट्रैफिक जंग बहादुर शर्मा ने कहा कि जैसे ही पुलिस को इसकी सूचना मिली तो चालीस मिनट में ट्रक को हटाकर ट्रैफिक सुचारू कर दिया था।

झपटमारी के वक्त दवा लेने जा रही थी बुजुर्ग महिला

पुलिस की मुस्तैदी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीएमसी चौक के पास मंगलवार दोपहर करीब एक बजे बाइक सवार झपटमार दवा लेने जा रही बुजुर्ग महिला का पर्स छीन कर फरार हो गए। घटना उस समय हुई जब पास में ही एक बड़ा धार्मिक आयोजन चल रहा था और पुलिस भी चौराहों पर मुस्तैद खड़ी थी। थाना बारादरी की पुलिस को दी शिकायत में सेंट्रल टाउन निवासी बुजुर्ग महिला सुरेंद्र कौर ने बताया कि वह अपने किसी जानकार युवती के साथ दवा लेने जा रही थी। बीएमसी चौक के पास बाइक पर आए दो युवकों में से पीछे बैठे युवक ने उसके हाथ में पकड़ा पर्स छीन लिया और फरार हो गए। थाना प्रभारी सुखदेव ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है।

शहर के हर चौराहे पर था ट्रैफिक जाम

सुक्रांत, जालंधर मंगलवार को शहर में कई घंटे तक जाम में फंसी जनता भगवान को ही याद करती रही क्योंकि शहर का तकरीबन हर चौराहा वाहनों की लंबी लंबी कतारों से अटा नजर आ रहा था। शहर के हर चौराहे पर यातायात व्यवस्था का इतना बुरा हाल था कि एक-एक चौराहे को पार करने में ही लोगों को आधा से पौना घंटा लग रहा था। भगवान वाल्मीकि चौक (ज्योति चौक), बस्ती अड्डा चौक, अम्बेडकर चौक (नकोदर चौक), श्री राम चौक (कंपनी बाग चौक), प्रेस क्लब चौक, नामदेव चौक, स्काईलार्क चौक, बीएमसी चौक, मिलाप चौक ऐसे इलाके थे जहां जाम में फंसे लोग बस यही कह रहे थे कि आखिर वे यहां आए ही क्यों। कारण, मेले की वजह से रूट डायवर्ट किया था।

ऐसा नहीं कि यातायात पुलिस ने अपनी तरफ से जाम खुलवाने के प्रयास नहीं किए लेकिन कुछ पल बचाने के चक्कर में एक दूसरे से पहले निकलने के चक्कर में जाम की समस्या को और गंभीर बना रहे थे। शहर की ट्रैफिक पुलिस मेला स्थल पर ड्यूटी में तैनात थी जिस वजह से ज्यादातर चौराहों पर पुलिस कर्मी नजर नहीं आए। अंदरूनी बाजार में पुलिस वाले नजर आ रहे थे लेकिन संख्या में कम होने से जाम संभालने में विफल साबित हो रहे थे।

चार चौराहों को पार करने में लगे 40 मिनट

शहर में दोपहर के समय जाम की स्थिति ऐसी थी कि चार चौराहों को पार करने में 40 मिनट लग रहे थे। बस्ती अड्डा चौक से ज्योति चौक, कंपनी बाग चौक से नामदेव चौक तक पहुंचने में चालीस मिनट का समय लग गया जबकि दो पहिया वाहन पर आम दिनों में दस मिनट का समय भी नहीं लगता।

शहर में ट्रैफिक पुलिस 

नफरी : 140,

जरूरत : 200,

रोज ड्यूटी पर : 120 जवान

मंगलवार को ड्यूटी पर : 40 जवान

आम दिनों में यातायात की समस्या इतनी गंभीर नहीं होती। मंगलवार को भी इतना भी बुरा हाल नहीं था लेकिन रूट डायवर्ट होने और ज्यादा स्टाफ मेले में ड्यूटी पर होने के कारण थोड़ी समस्या जरूर हुई। फिर भी यातायात पुलिस ने अपना काम बाखूबी किया। शहर में कहीं पर भी यातायात जाम की गंभीर समस्या देखने को नहीं मिली।

-एसीपी ट्रैफिक, जंग बहादुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.