Move to Jagran APP

युवाओं को टू-व्हीलर चलाने की ट्रेनिंग देगी पुलिस, बल्टर्न पार्क में बनाया जाएगा Traffic Park

युवाओं को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए नगर निगम बल्टर्न पार्क में ट्रैफिक पार्क बनाने जा रहा है। जहां युवाओं को टू-व्हीलर चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

By Edited By: Published: Fri, 31 May 2019 07:40 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 09:34 AM (IST)
युवाओं को  टू-व्हीलर चलाने की ट्रेनिंग देगी पुलिस, बल्टर्न पार्क में बनाया जाएगा Traffic Park
युवाओं को टू-व्हीलर चलाने की ट्रेनिंग देगी पुलिस, बल्टर्न पार्क में बनाया जाएगा Traffic Park

जालंधर, [जगजीत सिंह सुशांत]। युवाओं को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए नगर निगम ब‌र्ल्टन पार्क में ट्रैफिक पार्क बनाने जा रहा है। करीब एक एकड़ जमीन पर ट्रैक भी होगा, जहां युवाओं को टू-व्हीलर चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। यहीं एक हॉल भी बनाया जाएगा, जिसमें ट्रैफिक पुलिस के सीनियर मुलाजिम युवाओं को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देंगे। निगम के हार्टीक्लचर डिपार्टमेंट ने ब‌र्ल्टन पार्क में एक एकड़ जमीन मार्क कर ली है। पूरे प्रोजेक्ट में एचडीएफसी बैंक और हीरो मोटर कंपनी सहयोग करेगी। खर्च भी बैंक और कंपनी उठाएगी।

loksabha election banner

हार्टीकल्चर डिपार्टमेंट के एक्सईएन दलजीत सिंह ने बताया कि निगम का इस पर एक रुपया भी खर्च नहीं होगा। ट्रैफिक रूल्स तोड़ने में युवा वर्ग सबसे आगे हैं। युवाओं को ट्रैफिक रुल्स की बेसिक जानकारी भी नहीं होती। इसलिए मेयर और कमिशनर ने ट्रैफिक पार्क के कांस्पेप्ट पर फोकस किया है। ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देने के लिए क्लास लगाई जाएगी। स्कूलों से संपर्क करेंगे ताकि स्टूडेंट्स क्लास लगाने आ सकें। क्लास लगाने के लिए एक बड़ा हॉल भी बनाया जाएगा। एक एकड़ जमीन पर ट्रैक के किनारे ही ट्रैफिक नियमों के सिंबल लगाए जाएंगे ताकि स्टूडेंट्स आसानी से नियमों को समझ सकें। ट्रैक के एक तरफ गेम जोन भी होगा।

स्कूलों के लिए जरूरी कर सकते हैं क्लास

ट्रैफिक पार्क में पहले तो स्टूडेंट्स को लाने के लिए स्कूलों से मिलकर अभियान चलाया जाएगा। बच्चों को क्लास में नियम बताए जाएंगे और जो स्टूडेंट्स 16 साल के हो रहे हैं, उन्हें बिना गियर वाले टू-व्हीलर भी सिखाया जाएगा। इसमें हीरो मोटर कार्प की टीम सहयोग करेगी। एचडीएफसी बैंक पूरे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। स्टूडेंट्स को स्कूलों में ट्रैफिक नियमों की जानकारी नहीं दी जाती। इसलिए जिला प्रशासन ऐसी कोशिश रहेगी कि सभी स्कूलों के बच्चों के लिए ट्रैफिक रूल्स की क्लास लगाने जरूरी हो।

लड़कियों की ट्रेनिंग पर फोकस रहेगा

ट्रैफिक पार्क में ट्रे¨नग क लिए लड़कियों पर फोकस रहेगा। लड़कियों में विश्वास बढ़े इसलिए टू-व्हीलर चलाने के लिए तय उम्र में पहुंचने में सही ट्रेनिंग देने का लक्ष्य है। ऐसा माना जाता है कि लड़कों को तो घर वाले छोटी उम्र में ही टू-वहीलर चलाने की छूट दे देते हैं लेकिन लड़कियों को ऐसी छूट कम ही मिलती है। प्रशासन ने इसी के मद्देनजर ट्रेनिंग में लड़कियों को पहल देने का निर्णय लिया है ताकि लड़कियां नियम भी सीख सकें।

आरटीए से भी टाईअप की कोशिश

नगर निगम की कोशिश रहेगी कि रिजनल ट्रांसपोर्ट आफिस से भी टाईअप हो जाए, ताकि जो स्टूडेंट्स ट्रैफिक पार्क में ट्रेनिंग लेते हैं। उनका लर्निंग लाइसेंस ट्रैफिक पार्क में ही बनाने का प्रबंध हो सके या इसकी अधिकतम औपचारिकताएं ट्रैफिक पार्क में ट्रेनिंग के दौरान ही पूरी कर ली जाएं। एक्सईएन दलजीत सिंह का कहना है कि अभी तक टाईअप नहीं हुआ है लेकिन इसकी कोशिश जरूर रहेगी।

विजुअल सिस्अम से देंगे ट्रैफिक नियमों की जानकारी

16 साल से ऊपर के बच्चे बिना गियर वाले टू-व्हीलर चला सकते हैं। ज्यादातर स्कूलों में बच्चें टू-व्हीलर लेकर आते हैं लेकिन ज्यादातर के पास न तो लाइसेंस होता है और न ही उन्हें नियमों की जानकारी होती है। ट्रैफिक पुलिस कई बार स्कूलों के बाहर चालान काटने का अभियान चला चुकी है लेकिन इसका असर कुछ दिन ही नजर आता है। अंडर एज वाहन चालकों के मामले भी बहुत सामने आते हैं। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने निगम के साथ मिलकर ट्रैफिक पार्क के कांसेप्ट पर काम शुरू किया है। इसके लिए ट्रैफिक रुल्स का सिलेबस भी तैयार किया जा रहा है। इसके लिए विजुअल सिस्टम का भी इस्तेमाल होगा। ट्रैफिक पार्क में नियमों की जानकारी देते सिंबल तो बनाए ही जाएंगे, क्लास में भी विजुअल के माध्यम से ही पढ़ाया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.