Move to Jagran APP

सावधान! मुंह पर कपड़ा बांधकर आए तो पेट्रोल पंप पर नहीं मिलेगा पेट्रोल

लूट की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने पेट्रोल पंप मालिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कैशलेस योजना को बढ़ावा देने के निर्देश दिए गए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 29 Jul 2018 03:18 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 09:13 PM (IST)
सावधान! मुंह पर कपड़ा बांधकर आए तो पेट्रोल पंप पर नहीं मिलेगा पेट्रोल
सावधान! मुंह पर कपड़ा बांधकर आए तो पेट्रोल पंप पर नहीं मिलेगा पेट्रोल

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। केंद्र सरकार की कैशलेस योजना से पंजाब पुलिस भी सहमत होने लगी है। केंद्र सरकार तो लेन-देन में पारदर्शिता को लेकर कैशलेस इंडिया लाए थी, लेकिन पुलिस ने इससे लूटपाट की घटनाओं से निजात पाने का भी एक जरिया माना है। पंजाब पुलिस ने पेट्रोल पंप मालिकों को सलाह दी है कि ज्यादातर लेनदेन कैशलेस किया जाए, ताकि पेट्रोल पंपों पर हो रही लूटपाट की घटनाओं से बचा जा सके।

loksabha election banner

पिछले दिनों पंपों की सुरक्षा को लेकर पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन पंजाब का एक प्रतिनिधिमंडल आइजी और फिर एडीजीपी से मिला था। इस दौरान कहा गया कि पेट्रोल पंपों पर मुंह पर कपड़ा बांधकर आने वाले लोगों को पेट्रोल-डीजल न दें।

यह भी पढ़ेंः ये गुरुजी एक साल से न नहाए न कपड़े बदले, छापामारी में हुए और भी कई चौंकाने वाले खुलासे

जालंधर के डीसीपी राजिंदर सिंह की तरफ से जालंधर कमिश्नरेट के सभी एसएचओ को लिखे पत्र के मुताबिक पेट्रोल पंप मालिकों को परिसर में सीसीटीवी लगवाने व वहां इस संबंध में बोर्ड लगवाने को कहा गया है। इसके अलावा पेट्रोल पंप की सुरक्षा के लिए दिन और रात के लिए हथियारबंद प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड रखने, पेट्रोल पंप पर इकट्ठी हुई नकदी को सुरक्षित रास्ते से ले जाने और अधिकतर लेनदेन कैशलेस करने को तरजीह देने के लिए भी कहा गया है।

पुलिस की तरफ से हिदायतें दी गई हैं कि मुंह पर कपड़ा बांधे चालकों, बिना रजिस्ट्रेशन नंबर वाले वाहनों और बोतलों अथवा कैन में पेट्रोल डीजल न दें। पेट्रोल पंप मालिकों को अपने मुलाजिमों की वेरीफिकेशन भी करवाने को कहा गया है।

यह भी पढ़ेंः तीन कारोबारियों ने रखे थे अपने-अपने चोर, मार्केट डिमांड के हिसाब से करवाते थे चोरी

एडवाइजरी लागू हो पाने पर संशय

पंजाब पुलिस ने पेट्रोल पंपों की सुरक्षा को लेकर एडवाइजरी तो जारी कर दी है, लेकिन इसके लागू हो पाने पर संशय है। पुलिस सीसीटीवी प्रणाली स्थापित करवाने और दिन-रात के लिए हथियारबंद प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड रखने को कह रही है, लेकिन इसका खर्च कौन वहन करेगा, इसके बारे कुछ तय नहीं है।

पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन, पंजाब के प्रवक्ता मौंटी गुरमीत सहगल ने कहा है कि वह तो कह ही रहे हैं कि कैमरे संबंधित तेल कंपनियां लगवा कर दें। कम बिक्री अथवा सुदूरवर्ती स्थानों पर स्थित पेट्रोल पंप संचालकों के लिए यह खर्च कर पाना संभव नहीं है। हथियारबंद प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड रखने के बारे सहगल ने कहा कि इस बारे अभी कुछ तय नहीं हो पाया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.