Move to Jagran APP

Police Commemoration Day : जालंधर पहुंचे डीजीपी दिनकर गुप्ता, शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

Police Commemoration Day पुलिस कमेमरैशन-डे पर देश की सुरक्षा के लिए जान का बलिदान देने वाले पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए डीजीपी दिनकर गुप्ता बुधवार को जालंधर स्थित पीएपी स्टेडियम में पहुंचे। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस का लोहा पूरी दुनिया मानती है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 10:22 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 06:33 PM (IST)
Police Commemoration Day : जालंधर पहुंचे डीजीपी दिनकर गुप्ता, शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि देते डीजीपी दिनकर गुप्ता। (जागरण)

जालंधर, जेएनएन। देश की सुरक्षा के लिए जान का बलिदान देने वाले पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए डीजीपी दिनकर गुप्ता बुधवार को जालंधर स्थित पीएपी स्टेडियम में पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि 21 अक्टूबर पूरे हिंदुस्तान में पुलिस कमेमरैशन-डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पूरे भारत में देश व देशवासियों की हिफाजत के लिए बलिदान देने वाले पुलिस अफसरों व जवानों को श्रद्धांजलि भेंट करते हैं। आज हम उनकी सरहद, दंगों या आतंकवाद आदि में दी गई कुर्बानी को सेल्यूट करते हैं। आज उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मैं पीएपी कांप्लेक्स पहुंचा हूं।

loksabha election banner

जालंधर के पीएपी स्टेडियम में पुलिसकर्मियों को संबोधित करते डीजीपी दिनकर गुप्ता।

उन्होंने कहा कि मुझे पंजाब पुलिस पर बहुत मान है, क्योंकि पंजाब पुलिस ने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ऐसी फोर्स के तौर पर खुद को स्थापित किया है, जिसकी बहादुरी का लोहा सब मानते हैं। उन्होंने वहां मौजूद जवानों को पूरी मेहनत, लगन व ईमानदारी से ड्यूटी करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पंजाब पुलिस ने हर मोर्चे में आगे होकर जंग लड़ी है, इसलिए वो जान का बलिदान देने वाले जवानों की कायम की गई मिसाल को बरकरार रखें। उन्होंने पीएपी कांप्लेक्स में शहीद जवानों की याद में पौधा भी लगाया।

डीजीपी ने कहा कि शहीदों की कुर्बानियां आने वाली युवा पीढ़ी को हमेशा देशभक्ति के जज्बे और बहादुरी के लिए प्रेरित करती रहेंगी। सरकार ने शहीद हुए मुलाजिमों व अधिकारियों के परिवारों के प्रति अपने दायित्व को बाखूबी निभाया है। उन्होंने पटियाला के एएसआई हरजीत सिंह, जिनका ड्यूटी करते वक्त हाथ कट गया था, की भी प्रशंसा की। साथ ही, पिछले साल ड्यूटी निभाते हुए शहीद हुए मोगा के सी-2 जगमोहन सिंह व जालंधर के कांस्टेबल गुरमीत सिंह को भी याद किया।

पंजाब पुलिस ने 12 करोड़ लोगों की लंगर, राशन और फूड पैकेट देकर मदद की

डीजीपी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान पंजाब पुलिस ने लगभग 12 करोड़ लोगों को राशन, लंगर और फूड पैकेट्स के जरिए मदद पहुंचाई है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद पुलिस के 40 जवानों व अधिकारियों ने जान गंवाई, उन्हें वह पूरे पुलिस डिपार्टमेंट की तरफ से श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं।

इस दौरान डीजीपी ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण भी किया, जिसकी अगुआई डीएसपी दीपिका सिंह ने की। इस मौके पर डीजीपी इकबालप्रीत सिंह सहोता, एडीजीपी गौरव यादव, कुलदीप सिंह, गुरप्रीत कौर दियो, अर्पित शुक्ला, एनके अरोड़ा, अमरदीप सिंह राय, वी नीरजा, आईजी अरुणपाल सिंह, गुरदर्शन सिंह संधू, डॉ. एसके कालिया, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, कमांडेंट 7वीं बटालियन पीएपी हरकमलप्रीत सिंह खख, कमांडेंट 7वीं आईआरबी परमबीर सिंह परमार व अन्य मौजूद थे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.