Move to Jagran APP

नकली देसी घी की सप्लाई लेने वाले ट्रेडर पर पुलिस मेहरबान, सिर्फ सप्लायर को ही किया काबू Jalandhar News

पुलिस ने उक्त ट्रेडर से 12 डब्बे नकली देसी घी बरामद किया था लेकिन कार्रवाई दर्ज करने की जगह पुलिस ने उसे बचाते हुए नकली घी की सप्लाई देने वाले को ही दबोचा।

By Vikas KumarEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 09:33 AM (IST)
नकली देसी घी की सप्लाई लेने वाले ट्रेडर पर पुलिस मेहरबान, सिर्फ सप्लायर को ही किया काबू Jalandhar News
नकली देसी घी की सप्लाई लेने वाले ट्रेडर पर पुलिस मेहरबान, सिर्फ सप्लायर को ही किया काबू Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। मिट्ठापुर के एक ट्रेडर पर पुलिस की इतनी मेहरबानी है कि उसके पास से नकली देसी घी बरामद होने के बावजूद भी उसके खिलाफ कोई कार्रवाई दर्ज नहीं किया गया। पुलिस ने उक्त ट्रेडर से 12 डब्बे नकली देसी घी बरामद किया था लेकिन कार्रवाई दर्ज करने की जगह पुलिस ने उसे बचाते हुए नकली घी की सप्लाई देने वाले को ही दबोचा।

prime article banner

देहात पुलिस के सीआइए स्टाफ को बुधवार को सूचना मिली थी कि शहरी क्षेत्र मीट्ठापुर में एक ट्रेडर नकली देसी घी बेच रहा है। इस पर सीआइए की टीम उक्त ट्रेडर के पास पहुंची और उसके पास से नकली घी बरामद किया। इसके बाद पुलिस ने उक्त ट्रेडर से सप्लायर की निशानदेही पर गांव कानपुर के पास नाकेबंदी कर एक्टिवा सवार सप्लायर को काबू कर लिया। उसके पास से पुलिस ने मौके पर नामी ब्रांड अमूल का जाली मार्का लगे आधा लीटर के 36 डब्बे कब्जे में लिए। आरोपित की पहचान हरबंस नगर निवासी ङ्क्षप्रस अरोड़ा के रूप में हुई। प्रिंस तीन माह पहले ही 40 किलो नकली देसी घी के साथ गिरफ्तार किया गया था।

60 हजार लेकर ट्रेडर को छोडऩे की चर्चा

चर्चा है कि पुलिस ने ट्रेडर को बचाने के लिए उससे 60 हजार रुपये में सौदा किया। इसके बाद उसी की निशानदेही पर प्रिंस अरोड़ा को काबू कर लिया। प्रिंस के खिलाफ थाना मकसूदां में केस दर्ज किया गया था, जिसके बाद वीरवार को उसे कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया। वहीं, इस मामले में जब सीआइए स्टाफ के इंचार्ज शिव कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह अपने लेवल पर मामले की जांच करेंगे और अगर कुछ ऐसा पाया जाता है तो संबंधित पुलिस मुलाजिम के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

नकली या मिलावटी देसी घी को ऐसे पहचानें

नकली देसी घी बनाने वाले किसी की भी जान से खिलवाड़ करने में कोई झिझक नहीं करते। वह बहुत ही आसानी से इस गोरखधंधे को अपने घर से चला रहे हैं। फूड सेफ्टी अफसर राशु महाजन ने बताया कि फर्जीवाड़ा पकडऩे के लिए एक बड़ा चम्मच देसी घी का लेकर उसे कांच के बर्तन में डाल कर गर्म करें। इसके बाद उसमें एक चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड डाल कर हिलाएं। उसकी नीचे वाली लेयर पर गुलाबी या लाल रंग दिखाई दे तो देसी घी मिलावटी है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK